Padmaavat Movie Reviews : पद्मावत फिल्म की कहानी और दर्शको का विचार ये है

0 3,615

Padmaavat Movie Reviews and Story of Film

Sanjay Leela Bhansali Padmavat, फिल्म पद्मावत की कहानी, Padmawati Cinema, Padmaavat Movie Reviews, Padmavati Rating, Padmavati and Khilji Story in Hindi, पद्मावती फिल्म की क्या कहानी हैं? पद्मावती सिनेमा, भंसाली की फिल्म पद्मावत 2018, Padmaavat Controversy, Padmavat reviews, 

इतने विवादों के बीच संजय लीला भंसाली की फिल्म “पद्मावत” 4 राज्यों को छोड़कर बाकी सभी जगह रिलीज़ कर दी गयी है। फिल्म का पहला शो 9:30 बजे शुरू किया गया था जिसके खत्म होने के बाद लोगों के अलग-अलग रिएक्शनस देखने को मिल रहे है। यहाँ हम आपको उसी फिल्म की कहानी बता रहे है जिस पर काफी समय से विवाद चल रहा है।

दीपिका पादुकोण, रणवीर सिंह, शहीद कपूर, अदिति राव हैदरी जैसे बड़े कलाकारों के साथ बनाई गई फिल्म “पद्मावत” के निर्देशक संजय लीला भंसाली है। फिल्म ड्रामा और एक्शन से भरपूर है। जिसमे लड़ाई झगडे व् युद्ध के साथ-साथ रानी पद्मिनी के त्याग और बलिदान की कहानी को दर्शाया गया है। फिल्म की कुल अवधि 2 घंटा 44 मिनट है।

फिल्म ‘पद्मावत’ की कहानी :-

पद्मावत की कहानी खिलजी के डायलाग “सारा मसला ख्वाहिशों का है” शुरू होती है। दुनिया की हर नायाब चीज पर अपना अधिकार करने की चाहत रखने वाला अलाउद्धीन खिलजी रानी पद्मावती की एक झलक देखने की ख्वाहिश हर तड़प कर रह जाता है। पूरी फिल्म में खिलजी की सनक, झक्कीपन, इच्छाओं, मर्जी, सेक्सुएलिटी और उसके जूनून को दिखाया गया है।

परन्तु चितौड़ के राजपूत राजा खिलजी को घुटने टेकने पर मजबूर कर देते है। हालांकि खिलजी तब भी धोखे से राज्य हड़पने में कामयाब तो हो जाता है लेकिन अपनी सुझबुझ, कूटनीति और समझदारी के जरीए रानी पद्मावती खिलजी की ख्वाहिशों को पूरा नहीं होने देती। फिल्म में संजय लीला भंसाली ने इस हिस्से बहुत अच्छे से दर्शाया है। भंसाली की सभी फिल्मों की तरह इस फिल्म में भी काफी चौकानें और आश्चर्य करने वाले दृश्य डालें गए है।

फिल्म की कहानी मलिक मोहम्मद जायसी की 1540 में लिखी पद्मावत पर आधारित है। जो राजपूत महारानी पद्मिनी के शौर्य और वीरता की कथा कहती है। रानी पद्मिनी मेवाड़ के राजा रावल रत्न सिंह की पत्नी है और बेहद खुबसुरत होने के साथ-साथ बुद्धिमान, साहसी और अच्छी धनुर्धर भी है। 1303 में अलाउद्दीन खिलजी रानी पद्मावती की इन खूबियों के चलते इस तरह प्रभावित हुआ की उसने चित्तौड़ के किले पर हमला बोल देता है। फिल्म के आखिरी सीन में महाराजा रावल रतन सिंह और अलाउद्दीन खिलजी के बीच तलवारबाजी होती है। जिसमे रतन सिंह अपने उसूलों, आदर्शों और युद्ध के नियमों का पालन करते हुए खिलजी को निहत्था कर देते है, लेकिन रामी पद्मिनी को पाने की चाह रखने वाला खिलजी धोखे से राजा रतन सिंह को यह कहकर मार डालता है की जंग का सिर्फ एक ही उसूल होता है, जीत।

अपनी आन और शान की रक्षा के लिए रानी पद्मावती किस तरह से खिलजी की ख्वाहिशों को ध्वास्त करके जौहर के लिए निकलती है यही फिल्म की कहानी है। चित्तौड़ के मशहूर सूरमा गोरा और बादल की शहादत को भी फिल्म में बड़े सम्मान के साथ दिखाया गया है।

फिल्म की लागत :-

फिल्म की लागत की बात करें तो फिल्म पद्मावत को बनने में 200 करोड़ की लागत लगी है जो अब तक की सबसे महंगी फिल्म कही जा रही है। फिल्म के हर सीन में दीपिको को काफी अच्छी तरह से प्रदर्शित किया गया है। पूरे अभिनय में उनकी आंखों ने काफी सराहनीय अभिनय किया है। गुस्सा हो या प्यार उनके सभी हाव भाव आंखों के इशारों से साफ साफ समझे जा सकते है। 30 किलों के लहंगे और भारी भरकर ज्वेलरी के साथ नाक पर नाथ वाकई काबिलियत तारीफ़ है। सजी धजी, दीपिका वाकई किसी रानी से कम नहीं दिख रही थी।

किरदारों का अभिनय :-

अभिनय की बात करें तो शहीद कपूर ने महाराजा रावल रतन सिंह के किरदार को भली भांति निभाया है। वेह शुरू से अंत तक शालीन नजर आये लेकिन जिस किरदार ने पूरी फिल्म को अपने कब्जे में किया हुआ था वि है अलाउद्दीन खिलजी यानी रणवीर सिंह। रणवीर मने एक संकी, विलासी, व्यभिचारी और कुंठित मानसिकता वाले रोल को बखूबी निभाया है। फिल्म में उनके ऐसे बहुत से डायलाग है जो आपको याद रहेंगे। 2 घंटा 44 मिनट की फिल्म फैंटसी, रोमांस और राजस्थानी पारंपरिक लोक गीत से सराबोर कहानी वाकई बहुत अच्छी है। देखने वालों को यह फिल्म पसंद आएगी।

लोगों का फिल्म के लिए रिव्यू :-

अभी तक जितने भी लोगों ने पद्मावत फिल्म को देखा है उनका तो यही कहना है की फिल्म में ऐसा कुछ भी नहीं है जिससे किसी को भावनाएं आहत हो। खैर लोगों को यह फिल्म पसंद आ रही है और लोग इसकी काफी प्रशंसा भी कर रहे है। लेकिन देखना ये होगा की इन सब के बाबजूद यह फिल्म बॉक्स ऑफिस पर अपना क्या प्रदर्शन देती है?

दीपिका पादुकोण पद्मावत पद्मावत 3 पद्मावत 5 पद्मावत लहंगा दीपिका पादुकोण लहंगा पद्मावत 1 पद्मावत 2 दीपिका पादुकोण पद्मावत 30 kg लहंगा दीपिका पादुकोण फर्स्ट लुक दीपिका पादुकोण लहंगा पद्मावत