Ultimate magazine theme for WordPress.

पैरों में अचानक ऐंठन क्यों आती है? और इसके क्या उपाय है पढ़ें

0

पैरों में दर्द, सूजन, जकड़न, या फिर ऐंठन के कारण व्यक्ति को चलने फिरने में दिक्कत हो सकती है, साथ ही कई बार तो इसके कारण ऐसा भी महसूस होता है की पैरों में जान ही नहीं है, और इसके कई कारण हो सकते है, जैसे की कई बार मांसपेशियों में खिंचाव, सिकुड़न होना, शरीर में मिनरल्स की कमी के कारण, ज्यादा एक्सरसाइज के कारण, पैरों में ब्लड का सर्कुलेशन के सही न होने के कारण, आदि आपको पैरों में ऐठन की परेशानी हो जाती है।

इन्हे भी पढ़ें:- हाथो और पैरों के रूखेपन को दूर करने के लिए टिप्स

पैरों में होने वाली ऐंठन के कारण व्यक्ति काफी परेशान हो जाता है, क्योंकि इसके कारण आपको कही आने जाने में समस्या का सामना करना पड़ता है, और कई बार दर्द के ज्यादा होने के कारण आपको सोने में भी परेशानी हो जाती है, परन्तु ये कोई ऐसी समस्या नहीं है की जिसका कोई इलाज न हो, आज हम आपको पैरों में ऐंठन की समस्या से बचने के लिए कुछ टिप्स देने जा रहे है जो आपको इस समस्या से बचने में मदद करेंगे, जैसे की पैरों की सिकाई करना, अपने खान पान को सही रखना, शरीर में पानी की कमी नहीं होने देना, ऐसे ही कुछ और भी उपाय है जिनका इस्तेमाल करके आप पैरों में होने वाली ऐंठन की समस्या का समाधान कर सकते है, तो आइये अब आपको विस्तार से बताते है की आपको पैरों में होने वाली ऐंठन से बचने के लिए अन्य टिप्स कौन से है।

पैरों में ऐंठन के कारण:-

  • टांगों, पैरों में ब्लड का सर्कुलेशन सही न होने के कारण ऐंठन की समस्या होती है।
  • शरीर में पानी की कमी या सही आहार न लेने के कारण भी आपको इस परेशानी का सामना करना पड़ सकता है।
  • पैरों में ब्लड क्लॉटिंग होने के कारण भी आपको ये समस्या हो जाती है।
  • मसल्स में आई कमजोरी के कारण भी पैरों में ऐंठन की समस्या हो जाती है।
  • ज्यादा वॉक करने के कारण भी आपको इस परेशानी का सामना करना पड़ सकता है, क्योंकि ज्यादा पैरों पर जोर के कारण भी आपको परेशानी हो सकती है।
  • मांसपेशियों में सिकुड़न के कारण भी पैरों में ऐंठन की समस्या हो जाते है।
  • पैरों में ऐंठन का सबसे बड़ा कारण शरीर में पोटैशियम और मैग्नीशियम की कमी होती है।
  • वजन का अधिक होना भी पैरों में दर्द और ऐंठन का कारण होता है।

गरम पानी या हॉट पैड का इस्तेमाल करें:-

पैरों में होने वाली ऐंठन की समस्या से राहत पाने के लिए आप अपने पैरों की या तो गरम पानी से सिकाई करें, ता फिर हॉट पैड को अपने पैरों पर रखें, गरम पानी में आप नमक भी डाल कर अपने पैरों की सिकाई कर सकते हैं, ऐसा करने से आपके पैरों की ऐंठन से रहता मिलती है।

मसाज करें:-

foot msaz

यदि आपको कभी भी पैरों में ऐंठन की समस्या रहती है तो इससे राहत पाने के लिए आप अच्छे से सरसों के तेल को गरम करके उससे मसाज करें, ऐसा करने से रक्त का संचार पैरों में अच्छे से होता है, जिसके कारण पैरों में दर्द और ऐंठन से राहत मिलती है।

पेय पदार्थो का सेवन भरपूर मात्रा में करें:-

पेय पदार्थो का सेवन भरपूर मात्रा में करना चाहिए, क्योंकि इसके कारण आपकी मांसपेशियों में नमी बनी रहती है, जिसके कारण मरोड़ या ऐंठन कम उत्त्पन्न होती है, इसीलिए यदि आपको पैरों में ऐंठन की समस्या रहती है, तो आपको पानी का सेवन भरपूर मात्रा में करना चाहिए, साथ ही ताजे फलों के रस आदि का सेवन भी करना चाहिए, इससे भी आपको राहत मिलती है।

पैरों का एक्सरसाइज करें:-

यदि आपके पैरों में ऐंठन की समस्या रहती है, तो पैरों का व्यायाम करने से भी आपको राहत मिलती है, इसके लिए आप ऐसा व्यायाम करें जिसमे आप अपने पंजे के सहारे खड़े हो, और आपके पैरों में खिंचाव उत्त्पन्न और आपकी मांसपेशियों को आराम मिलता है, और जितना हो सके ऐसी ही एक्सरसाइज करें जिससे आपके पैरों में खिंचाव हो इससे आपको इस समस्या से जल्दी राहत पाने में मदद मिलती है, ऐसा करने से आपको पैरों में ऐंठन से आराम मिलता है।

आइस बैग या बर्फ के टुकड़ो का इस्तेमाल करें:-

आइस बैग को पैरों में जहां ऐंठन महसूस हो रही है वहां सिकाई करें, या आप बर्फ के टुकड़ो से अच्छे से सिकाई करें, ऐसा करने से भी आपके पैर सुन्न हो जाते है, जिससे आपको आराम महसूस होती है, और आप इस उपचार को रोजाना भी कर सकते है यदि आपको पैरों में ज्यादा दर्द या ऐंठन की समस्या रहती है।

पोटैशियम, मैग्नीशियम युक्त आहार का सेवन करें:-

green-salad

शरीर में होने वाली पोटैशियम, मैग्नीशियम, व् अन्य मिनरल्स की कमी के कारण भी आपको पैरों में दर्द व् ऐंठन हो जाती है, इससे निजात पाने के लिए आप मिनरल्स युक्त आहार का सेवन करना चाहिए, जिसके कारण आपको इस समस्या से राहत पाने में मदद मिलें, इसके लिए आप नट्स, बीन्स, हरी सब्जियों फलों आदि का सेवन करना चाहिए।

लैवेंडर या रोज़मेरी ऑयल का इस्तेमाल करें:-

पैरों में होने वाली ऐंठन की समस्या से बचने के लिए आप लैवेंडर या रोज़मेरी ऑयल का इस्तेमाल करना चाहिए, इसके इस्तेमाल के लिए आप अपने हल्के हाथों से अच्छे से अपने पैरों की मसाज करें, उसके बाद अपने पैरों को अच्छे से तोलिये से ढक लें, इसके कारण आपके पैरों की सिकाई हो जाती है, और आपके पैरों को गर्माहट का अहसास भी होता है।

फिटकरी के पानी का इस्तेमाल करें:-

गरम पानी में फिटकरी डाल कर गरम करें, उसके बाद नियमित रूप से इससे सिकाई करें, ऐसा करने से भी आपके पैरों की मांसपेशियों को आराम मिलता है, और साथ ही पैरों में दर्द या सूजन हो तो भी आपको राहत मिलती है, आपको यदि ज्यादा समस्या है तो आप इस उपाय का इस्तेमाल रोजाना भी कर सकते है। आप चाहे तो इस पानी में नीम के पत्तो को भी उबाल सकते है, इन दोनों को मिलाकर भी पैरों की सिकाई करने से आपको राहत मिलती है।

तो ये कुछ टिप्स है जिनका इस्तेमाल करके आप पैरों में होने वाली सूजन की समस्या से राहत पा सकते है, इसके साथ आप आपको अपने आहार में लापवाही नहीं करनी चाहिए, यदि पैरों दर्द या ऐंठन रहती है तो आपको ज्यादा हिलके जुटे चप्पल का इस्तेमाल नहीं करना चाहियें अपने पैरों की नियमित मसाज या सिकाई जरूर करनी चाहिए, इससे आपको इस समस्या से राहत पाने में मदद मिलती है।

इन्हे भी पढ़ें:- हाथ पैर काले हो गए है? ये है ठीक करने के तरीके