पलकों को लंबा और घना करने के तरीके

0 15,422

How To Grow Eyelashes

पलकों को लंबा और घना करने के तरीके, पलकों को घना करने के उपाय palkon ko sundar banane ke tarike, palko ko ghana krne k upay, palko ko badhane ka tarika, eyebrow ghani karne ka tarika, palke ghani karne ke gharelu upay, aankhon ko kaise sundar banaye, how to get long thick eyelashes in a week, nakli palke

आंखों को सुंदरता का अभिन्न हिस्सा माना जाता है। इसलिए तो महिलाएं इन्हें सजाने में जरा भी लापारवाही नहीं करती। परन्तु उम्र बढ़ने के साथ-साथ केवल आईब्रो ही नहीं अपितु आंखों की पलकों पर भी असर पड़ता है। लेकिन कुछ तरीके है जिनकी मदद से आप अपनी पलकों की सुंदरता को बरकरार रख सकती है।

फेस की खूबसूरती बढ़ाने में आँखों और पलकों दोनों का ही महत्वपूर्ण योगदान होता है। आपने अक्सर देखा होगा जिनकी आंखे बड़ी और पलके घनी होती है उनका फेस बहुत आकर्षक लगता है। वहीं दूसरी तरफ छोटी आंखे उतनी लुभावनी नहीं लगती। इतना ही नहीं आजकल की लड़कियां और महिलाएं अपनी पलकों की खूबसूरती पर भी ख़ास ध्यान देने लगी है।

पलकों को शरीर का महत्वपूर्ण भाग माना जाता है जो आंखों की सुंदरता को बढ़ाने में मदद करती है। आपने भी देखा होगा बहुत से लोगों की पलके हलकी और मुरझाई हुई सी दिखती है जबकि कुछ की बहुत घनी और लम्बी होती है। फेक आइलेशेस से लेकर मस्कारे तक सभी का इस्तेमाल महिलाओं की पहली पसंद बनता जा रहा है। लेकिन कई बार इन कॉस्मेटिक के इस्तेमाल से ही आपकी अच्छी-खासी पलके हलकी हो जाती है।

परन्तु कुछ आसान तरीके है जिनकी मदद से आप अपनी कमजोर और हल्की पलकों को दोबारा से लम्बा और घना कर सकती है। यहाँ हम आपको उन्ही के बारे में बताने जा रहे है। तो आइये जानते है पलकों को घना और लंबा करने के तरीके।

पलकों को लंबा और घना करने से तरीके :-

1. पलकों पर ब्रश का इस्तेमाल (Use Brush) :

सुनने में थोडा अटपटा है लेकिन ये उपाय वाकई बहुत कारगर है। जी हां, पलकों को लंबा करने के लिए उनमे ब्रश का इस्तेमाल करने से वे वाकई लंबी होती है। इसके लिए एक छोटी और कोमल कंघी से अपनी पलकों को ब्रश करें। कुछ ही दिनों में फर्क आपके सामने होगा।

2. वैसलीन भी है परफेक्ट उपाय (Apply Vaseline) :

पलकों को लम्बाई को बढ़ाने और उन्हें घना करने के लिए आप वैसलीन का भी इस्तेमाल कर सकती है। इसके लिए रात को सोने से पहले अपनी पलकों पर वैसलीन लगा लें। बजट के मामले में ये उपाय काफी सस्ता है जिसके लिए आपको खर्चा करने की भी आवश्यकता नहीं है।

3. मालिश करने से बढेंगी पलकें (Regular Massage) :

पलकों को घना करने के लिए उनपर काजल लगाना ही पर्याप्त नही है आपको उन्ही सही देखभाल भी करनी होगी। जिसके लिए आप आयल का इस्तेमाल कर सकती है। जी हां, पलकों पर नारियल तेल या जैतून के तेल से मालिश करने पर पलकों में नए बाल आते है जिसे वे घनी हो जाती है। हालांकि इस उपाय को कार्य करने में थोडा समय लगता है लेकिन एक बार ग्रोथ आने के बाद पलके हमेशा के लिए घनी हो जाती है।

4. कैस्टर ऑइल भी है एक तरीका (Use Castor Oil) :
इन्हें भी पढ़ें :
1 of 100

कैस्टर ऑइल के बारे में तो आप सभी जानते होंगे। लेकिन क्या आप जानते है की इसकी मदद से पलकों और बालों की लम्बाई को भी बढ़ाया जा सकता है। जी हां, इस तेल के प्रयोग से पलके लंबी और घनी होती है। इसके लिए एक रुई की मदद से तेल को अपनी पलकों पर लगाएं। और रातभर ऐसे ही छोड़ दें। अगर संभव हो तो इसके साथ विटामिन इ एसेंशियल आयल का भी इस्तेमाल करें।

5. मॉइश्चराइजर की मदद लें (Apply Moisturizer) :

पलकों को हैवी और घना दिखाने के लिए आप उनपर मॉइश्चराइजर का इस्तेमाल कर सकती है। इससे पलके डार्क और घनी दिखाई देती है। और आपके आंखे आकर्षक लगती है। पलकों को घना दिखाने का ये तरीका सबसे सरल और सस्ता है।

क्या न करें?

पलकों को घना और लंबा करने के लिए सिर्फ देखभाल करना ही आवश्यक नहीं है इसके साथ साथ आपको कुछ बातों का विशेष ध्यान भी रखना होगा। क्योंकि आपके द्वारा की गयी जरा सी लापरवाही आपकी पूरी मेहनत पर पानी फेर सकती है।

1. पलकों को रगड़ें नहीं (Do Not Rub) :

हलकी और कम घनी पलकों के बाल बहुत कम होते है ऐसे में अगर आप उन्हें रगडती रहेंगी तो थोड़े बहुत बाल भी टूटकर निकल जाएंगे। ऐसे में उपाय का इस्तेमाल करने का भी कोई लाभ नहीं होगा। इसीलिए पलकों को रगड़ना बंद कर दें।

2. मस्कारे का इस्तेमाल (Avoid Mascara) :

इस तरह के ब्यूटी प्रोडक्ट्स कुछ समय के लिए तो हमारी पलके घनी बना देते है लेकिन इनमे मौजूद केमिकल पलकों की वॉल्यूम को काफी प्रभावित करते है। ऐसे में इनका इस्तेमाल करने से बचना चाहिए। हां, अगर आपको किसी शादी पार्टी या फंक्शन में जाना है तो 1-2 घंटे के लिए आप इसे लगा सकती है लेकिन वापस लौटकर इसे तुरंत हटा देना चाहिए।

3. रात में मेकअप हटायें (Remove Makeup At Night) :

मेकअप को केवल फेस ही नहीं अपितु आँखों के लिए भी हानिकारक माना जाता है। और वैसे भी आजकल आई मेकअप का काफी प्रचलन है ऐसे में पुरे मेकअप को लगाकर सो जाना ठीक नहीं। क्योंकि इनमे मौजूद केमिकल स्किन को बहुत क्षति पहुंचाते है। सिर्फ मस्कारा ही नहीं अपितु आर्टिफीसियल काजल भी आँखों की खूबसूरती को प्रभावित करता है। इसलिए रात को सोने से पहले हमेशा मेकअप हटाना चाहिए।

4. आयल बेस्ड मेकअप रिमोवर का इस्तेमाल (Use Oil Based Makeup Remover) :

अगर आपने बहुत हैवी आई मेकअप किया हुआ है तो उसे धोने में परेशानी हो सकती है। ऐसे में आप Dual Action Eye Makeup Remover का इस्तेमाल कर सकती है। मेकअप हटाने के लिए रुई के पैड का इस्तेमाल करें। आपका मेकअप बहुत आसानी से हट जाएगा।

5. फेक आइलेशेस से बचें (No to Fake Eyelashes) :

आजकल नकली पलकों का ट्रेंड बहुत ज्यादा है लेकिन ये नकली पलके आपकी असली पलकों के लिए हानिकारक साबित होती है। जी हां, लंबे समय तक लगातार फेक आइलेशेस का इस्तेमाल करने से असली पलके कमजोर और हलकी हो जाती है। इसलिए रोजाना इनके इस्तेमाल से बचें। अगर आपको इनका इस्तेमाल करना है तो कहीं बाहर जाने के लिए ही करें और वापस आने के बाद तुरंत हटा दें।

तो ये थे कुछ उपाय और सावधानियां जिन्हें अपनाकर आप अपनी हलकी और पतली पलकों को लंबा और घना बना सकती है।