पति और पत्नी के बीच प्यार बढ़ाने के टिप्स

0

पति पत्नी का रिश्ता सभी रिश्तों से अलग होता है। खट्टी मीठी नोंक झोंक, प्यार से भरपूर, सुख में साथ दुःख में साथ, हर समस्या का मिल कर समाधान करना, ऐसी बहुत सी खूबियां होती है जो की पति पत्नी के रिश्ते में होती है। और इस रिश्ते का मज़ा तभी आता है जब इसमें हमेशा प्यार रहें, और ऐसे में जैसे समय के साथ आपका रिश्ता मजबूत होता जाता है। वैसे ही इसमें प्यार भी बढ़ना चाहिए और इसके लिए जरुरी होता है की दोनों ही पार्टनर अपने रिश्ते में प्यार को बढ़ाने की कोशिश करें। लेकिन कई बार ऐसा होता है की शादी के बाद आप अपने पार्टनर को उतना समय नहीं दे पाते है।

घर की जिम्मेवारियों और बच्चों के होने के बाद प्यार में ऐसा लगता है की कुछ कमी आ गई है। लेकिन ऐसा केवल आपकी सोच होती है, क्योंकि आप एक दूसरे को समय नहीं दे पाते है इसीलिए आपको ऐसा महसूस होता है। पति पत्नी के रिश्ते में प्यार को बढ़ाने के लिए जरुरी होता है की आप एक दूसरे से अपने प्यार का इजहार करें, एक दूसरे को समय दे, हर ख़ुशी हर गम को शेयर करें, एक दूसरे का सम्मान करें, सम्बन्ध भी मधुर रखें, आदि। तो लीजिये आज हम आपको बताते हैं की पति पत्नी के बीच प्यार को बढ़ाने के लिए आपको क्या क्या करना चाहिए।

पति पत्नी के बीच प्यार को बढ़ाने के टिप्स:-

पति पत्नी गाडी के उन दो पहियों की तरह है जो एक दूसरे के साथ चल सकते है, लेकिन यदि एक पहिया भी न हो तो गाडी नहीं चलेगी। इसीलिए यदि आप अपने रिश्ते की गाडी में हमेशा प्यार का पेट्रोल भरना चाहते है, तो आपको अपने पार्टनर के साथ अपने रिश्ते को इतना मजबूत करना चाहिए। की उनके बिना बोले ही आप उनकी सारी बात समझ जाए। तो आइए जानते हैं की पति पत्नी के रिश्ते में प्यार को बढ़ाने के लिए आप क्या कर सकते है।

एक दूसरे के साथ बिताएं समय:-

जब तक आप एक दूसरे के साथ समय नहीं बिताएंगे तब तक आप एक दूसरे को अच्छे से कैसे समझ पाएंगे। साथ ही एक दूसरे के साथ समय बिताने से आपको एक दूसरे की पसंद नापसंद जानने का मौका मिलता है। और आपको अपनी फीलिंग्स को अपने पार्टनर को बताने को मिलता है जिससे आपके बीच प्यार बढ़ता है, और आप दोनों को एक दूसरे को अच्छे से समझ पाते है।

पसंद नापसंद का रखें ख्याल:-

यदि आप अपने पार्टनर की पसंद नापसंद का अच्छे से ख्याल रखते है, और हमेशा ऐसी चीजे करते हैं जिनसे उन्हें ख़ुशी हो, तो ऐसा करने से आप दोनों को ही आपसी समझ बढ़ती है। और आपके बीच प्यार को बढ़ाने में मदद मिलती है। इसीलिए आपको हमेशा अपने पार्टनर की पसंद नापसंद का अच्छे से ख्याल रखना चाहिए।

रिश्ते में रखें बराबरी:-

पति पत्नी के रिश्ते में प्यार तभी बरकरार रहता है जब दोनों पार्टनर एक दूसरे को बराबर समझते है। यदि कोई भी पार्टनर दूसरे को नीचा दिखाने की कोशिश करता है तो इसके कारण हमेशा आपके रिश्ते खराब हो जाते है। इसीलिए पति पत्नी को अपने रिश्ते में प्यार को बढ़ाने के लिए एक दूसरे को बराबर समझना चाहिए किसी को छोटा या बड़ा नहीं समझना चाहिए।

मजबूत करें विश्वास:-

यदि ऐसा कहा जाए की पति और पत्नी का रिश्ता विश्वास की नींव पर टिका होता है तो यह कहना बिलकुल भी गलत नहीं होगा। और यदि आपके रिश्ते में विश्वास ही नहीं है तो वह रिश्ता जड़ से ही खोखला होता है और टूटने की कगार पर आ जाता है। इसीलिए पति और पत्नी के रिश्ते में प्यार को बनाएं रखने और इस रिश्ते को मजबूत करने के लिए दोनों पार्टनर को अपने विश्वास को मजबूत करना चाहिए, ताकि उनके रिश्ते की नींव मजबूत हो सके।

एक दूसरे का करें सम्मान:-

हर कोई चाहता है की उसे इज्जत मिलें, और जहां प्यार की बात आती है वहां तो आपको अपने साथी की इज्जत करनी ही चाहिए। यदि आप अपने पार्टनर एक सम्मान ही नहीं करते हैं तो वहां प्यार नहीं बल्कि कलेश पनपता है। इसीलिए पति पत्नी के रिश्ते को मजबूत करने और उसके बीच में हमेशा प्यार को बरकरार रखने के लिए आपको अपने पार्टनर का सम्मान जरूर करना चाहिए।

पति पत्नी एक दूसरे की इच्छाओ का रखें ध्यान:-

एक दूसरे की इच्छाओ को समझना उनकी कद्र करना, उन्हें पूरा करने की कोशिश करना। या अपने पार्टनर की इच्छाओ को पूरा करना भी आपको अपने रिश्ते में प्यार को बढ़ाने में मदद करता है। इसीलिए आपको हमेशा अपने पार्टनर की इच्छाओ का ध्यान रखना चाहिए की वो आपसे क्या चाहते है किस तरह आप उनकी इच्छाओ को पूरा कर सकते है, या उनका साथ दे सकते है एक छोटी सी कोशिश भी आपके बीच प्यार को बढ़ावा देती है।

सम्बन्ध भी बनाएं बेहतर:-

शादी के बाद पति पत्नी के बीच प्यार को बढ़ने का एक तरीका उनके सम्बन्धो का बेहतर होना भी होता है। क्योंकि इससे आपको एक दूसरे के भावनात्मक रूप से करीब आने का मौका मिलता है। ऐसे में अपनी भावनाओ को व्यक्त करने और सम्बन्ध के माध्यम से अपने प्यार का इजहार करने पर भी आपको अपने बीच के प्यार को बढ़ाने में मदद मिलती है। इसीलिए जरुरी होता है की पति पत्नी के सम्बन्ध भी बेहतर होने चाहिए।

करें अपने प्यार का इजहार:-

प्यार का इजहार करने की कोई उम्र नहीं होती है, कोई समय नहीं होता है, इसीलिए जब भी आपका दिल करें आपको अपने पार्टनर से अपने प्यार का इजहार करना चाहिए। और उन्हें बताना चाहिए की आप उन्हें कितना प्यार करते है। साथ ही आपकी लाइफ उनके आने से और भी अच्छी और प्यारी हो गई है इसके लिए उन्हें शुक्रिया कहना चाहिए। साथ ही प्यार का इजहार आपको हमेशा करते रहना चाहिए यदि आप ऐसा करते है तो आपके रिश्ते में रोमांस के जवान रहने के साथ प्यार को भी बढ़ाने में मदद मिलती है।

पति पत्नी के बीच प्यार बढ़ाने के अन्य तरीके:-

  • एक दूसरे के साथ प्यार भरी छेड़खानी करते रहना चाहिए।
  • चाहे कुछ भी हो जाए आपको अपने पार्टनर के लिए समय जरूर निकालना चाहिए जिसमे केवल आपको केवल अपने बारे में ही बातें करनी चाहिए।
  • किसी भी तीसरे को लेकर न तो आपस में झगड़ा करना चाहिए, और न ही कभी किसी तीसरे को अपने रिश्ते के बीच में आने देना चाहिए।
  • एक दूसरे के साथ अपने खास दिन जैसे की जन्मदिन, सालगिरह आदि को मनाना चाहिए।
  • दिन में एक दूसरे को याद करते हुए फ़ोन पर बात जरूर करनी चाहिए।
  • पत्नियों को हमेशा सज संवर कर रहना चाहिए, जिससे हमेशा पति उनके आकर्षण के दीवाने बने रहें।
  • शक की दीवार को अपने बीच नहीं लाना चाहिए।
  • हर एक काम के लिए अपने पार्टनर की राय को महत्व जरूर देना चाहिए।
  • कभी भी एक दूसरे को ताने नहीं मारने चाहिए।
  • क्रोध नहीं करना चाहिए क्योंकि किसी भी रिश्ते में दरार की पहली वजह क्रोध और अहंकार का होना ही होता है।

तो यह हैं कुछ टिप्स जिनका इस्तेमाल करके पति पत्नी के बीच प्यार को बढ़ाने में मदद मिलती है। साथ ही पति पत्नी के रिश्ते में सौ तरह की बातें हो जाती है लेकिन आपको इस रिश्ते को इतना मजबूत रखना चाहिए। की कोई भी बात आपके बीच के प्यार को कम न कर सकें। और इस बात का ख़ास ध्यान रखना चाहिए की रिश्ते को मजबूत और प्यार से भरपूर रखने के लिए दोनों पार्टनर को कोशिश करनी चाहिए।

Leave a Reply