हिंदी में जानकारी

पति की गलत आदतों को ऐसे छुड़ाएं

0

पारिवारिक जिंदगी के सही से चलने और खुशहाल रहने के लिए जरुरी है की पति पत्नी दोनों एक दूसरे का भरपूर साथ दें। घर की समस्या हो चाहे बाहर की, बच्चों से सम्बंधित हो, या खुद से, दोनों को आपस में मिल कर सुलझानी चाहिए। लेकिन कई बार बाहर की लाइफ में रहकर कुछ पति घर के प्रति अपनी जिम्मेवारी को भूलने लगते हैं। और खुद भूलने के बाद भी उन्हें खुद घर में सब कुछ परफेक्ट चाहिए होता है। पति में कुछ बुरी आदतें जैसे की सेविंग के बारे में न सोचना, परिवार की अपेक्षा दोस्तों के साथ अधिक समय बिताना, पर्सनल बातों को सबके बीच शेयर करना आदि।

इन्हें भी पढ़ें:- महिलाएं क्यों चाहती हैं की पति खाना बनाएं?

ये सब कुछ गलत आदतें है जो किसी भी पति पत्नी के बीच कलह का कारण बनती हैं जिसका असर उनके परिवार पर पड़ता है। क्या आप भी अपने पति की इन गलत आदतों के कारण परेशान हैं? यदि हाँ तो इन्हे लेकर झगड़ा करने से इनका समाधान कभी नहीं निकलेगा। क्योंकि झगड़ा हमेशा आपके बीच परेशानी को को और बढ़ाने का काम करता है। तो आइये जानते हैं की पति की कौन कौन सी बुरी आदतें होती हैं और आप उन्हें किस प्रकार से सुलझा सकते हैं।

पति में कौन कौन सी गलत आदतें हो सकती है और उनका समाधान:-

सेविंग करने की आदत न होना:-

ज्यादातर पति महीने भर का खर्चा तो अच्छे से दे देते हैं लेकिन यदि बीच में कोई काम पड़ जाए तो सेविंग न होने के कारण उस महीने का बजट बुरी तरह से हिल जाता है। अब आप खुद ही सोचिए की मुसीबत बताकर तो नहीं आती है। इसीलिए चाहे मुसीबत आये या न आये परन्तु आपको उसके लिए हमेशा तैयार रहना चाहिए। ताकि बाद में आपको किसी तरह की कोई परेशानी न हो। और ज्यादातर परेशान आपको पैसों के कारण ही होना पड़ता है इसीलिए पत्नियों को हमेशा अपने पति को इस बात को याद दिलाते रहने चाहिए। साथ ही पति को भी इस बात को समझना चाहिए की भविष्य में सुरक्षित रहने के लिए आज से ही सोचेंगे तभी सफल होंगे।

ड्रिंकिंग और धूम्रपान की आदत होना:-

ड्रिंकिंग और धूम्रपान यह केवल आपके परिवार को ही नहीं बल्कि आपके आपके शरीर को भी खराब कर देती है। ज्यादातर पुरुष कई बार ऐसी सांगत में या शौक में आकार इनका सेवन शुरू कर देते हैं। लेकिन इस लत के कारण आपसी कलह शुरू होने लगता है। क्योंकि कोई भी पत्नी नहीं चाहती है की उसका पति इन गलत आदतों के चक्कर में पड़ें इसके लिए जरुरी है की पतिओर पत्नी बैठकर बात करें। और इन गलत आदतों के कारण हो रहे नुकसान के साथ घर परिवार में आने वाली मुसीबतों के बारे में भी बताएं। ताकि धीरे धीरे उनके पति को इन बातों का अहसास हो और वो इन आदतों को छोड़ दें।

इन्हें भी पढ़ें:- क्या आपके पति ज्यादा शराब पीते है? ये है उपाय शराब छुड़ाने के

अपनी प्रॉब्लम को घर में शेयर करना:-

कोई भी पत्नी नहीं चाहती है की उनके और उनके पति की बात किसी तीसरे को पता चलें। क्योंकि बात यदि पति पत्नी की हो तो वो आपस में सुलझा लेते हैं। लेकिन यदि कोई पति अपनी पर्सनल बातों को घर के सभी व्यक्तियों के साथ शेयर करता है तो यह बात किसी भी पत्नी को अच्छी नहीं लगती है। और सही भी है क्योंकि घर वालों को बात कभी नहीं भूलती है और कभी कोई भी बात हो तो वो लोग पहले गड़े मुर्दे उखाड़ने लग जाते हैं। और कई बार इनकी आदतों के कारण पति पत्नी का रिश्ता टूटने की कगार पर भी आ जाता है। इससे बचने के लिए दोनों को एक साथ समय बिताना चाहिए और इन बातों को एक समझना चाहिए।

देर रात घर आना:-

जब सुबह बच्चे स्कूल जाते हैं पति ऑफिस में जाते हैं, तो सब रात होने का इंतज़ार करते हैं की वो सब कब मिलेंगे। लेकिन यदि पति घर से ज्यादा दोस्तों के साथ समय बिताएं और कुछ न कुछ बहाना बनाकर रोज देर रात घर आये तो समय रहते पति को इस बात के लिए सीखाना बहुत जरुरी होता है। क्योंकि इसके कारण बच्चों पर भी असर पड़ता है। इन बातों को पति को समझाने के लिए पति के ऑफिस का टाइम ख़त्म होते ही पत्नी को उन्हें फ़ोन करके पूछना चाहिए की वो कहां हैं कब आ रहे हैं, बच्चे उनका इंतज़ार कर रहें हैं, ऐसे में पति को आपके प्यार और बच्चों के प्यार का अहसास होता है। और वो भी धीरे धीरे सुधरने लगते हैं जिससे आपको उनसे जुडी इस परेशानी का समाधान मिलता है।

अपने परिवार की जगह दुसरे के परिवार को अहमियत देना:-

ये ज्यादातर पुरुषो की आदत होती है की घर में चाहे कोई मेहमान आ जाएँ या वो खुद कहीं बाहर अपने दोस्त के घर जाएँ। तो ऐसे में ज्यादातर पति अपने परिवार को कम और दूसरों के परिवार को अहमियत देना शुरु कर देते हैं। जो बात की किसी भी पत्नी को पसंद नहीं आती है। और इसके कारण झगडा भी हो जाता है, और कई बार तो बच्चे भी इस बारे में बोलने लगते हैं। ऐसा पुरुषो को भी समझना चाहिए की उनके लिए उनका परिवार सबसे पहले होना चाहिए बाद में सब कुछ। इसके लिए भी पत्नियों को ही पहले कदम उठाना पड़ता है।

पति की इन बुरी लत को छुडाने के अन्य उपाय:-

  • हर एक समस्या का समाधान तभी होता है जब आप दोनों एक दुसरे को समय देते हैं और एक दुसरे से बैठकर बात करते हैं।
  • गुस्से से काम न लेते हुए प्यार के रास्ते को अपनाएँ।
  • पति को धीरे धीरे उनकी जिम्मेवारियों का अहसास करवाएं।
  • अपने आपको उनकी आदत बना लें ताकि वो वो किसी और आदत के बारे में सोच न सकें।
  • हमेशा अपने परिवार को पहले और बाद में किसी और को प्राथमिकता दें।

तो ये हैं कुछ गलत आदतें जो आपके पति में भी हो सकती हैं, इसीलिए इन्हे बढ़ावा देने की बजाय समय पर इनका समाधान करना चाहिए ताकि आपको खुश रहने में और अपनी जीवन की गाडी को पटरी पर चलाने में मदद मिल सकें।

इन्हें भी पढ़ें:- क्या आपके पति अभी भी एक्स की बातें करते हैं?

Leave A Reply

Your email address will not be published.

error: Content is protected !!