Ultimate magazine theme for WordPress.

पति-पत्नी के बीच में झगड़ा होने की क्या वजह होती है?

0

पति-पत्नी का रिश्ता

पति पत्नी का रिश्ता एक ऐसा रिश्ता है जहां दो अजनबी एक होकर पूरी जिंदगी एक दूसरे का साथ निभाने का वचन लेते हैं। और जैसे जैसे समय बीतता है वैसे इस रिश्ते की डोर मजबूत होती है और एक दूसरे के लिए प्यार और भी बढ़ता है। और इस रिश्ते की मजबूती के लिए एक दूसरे के प्रति विश्वास, समर्पण, सम्मान, आदि का होना बहुत जरुरी होता है। यदि किसी पति पत्नी के रिश्ते में यह चीजें होती है तो वो रिश्ता हमेशा प्यार से भरपूर रहता हैं। साथ ही कई बार कुछ बातों को लेकर पति पत्नी के बीच कुछ बातों को लेकर छोटी मोटी नौंक झौंक होती रहती है, और यही प्यारी खट्टी मीठी नौंक झौंक उनके बीच के प्यार को बढ़ाती है। लेकिन यदि पति पत्नी के बीच बहुत ज्यादा लड़ाई या तकरार होती है तो यह रिश्ता गुस्से और लड़ाई के कारण खराब हो सकता है। और इस रिश्ते कोई कोई एक नहीं बल्कि दोनों के तालमेल से ही बेहतर बनाया जा सकता है।

पति-पत्नी के बीच में झगड़ा होने के कारण

ऐसे बहुत से कारण हो सकते हैं जिसके कारण पति पत्नी के बीच झगडे होते हैं, कुछ झगडे प्यार भरे तो कुछ झगडे रिश्तों को खराब भी कर सकते हैं। तो आइये अब विस्तार से जानते हैं की पति पत्नी के बीच झगडे होने के क्या कारण होते हैं।

पसंद नापसंद ना मिलने के कारण

कई बार शादी के बहुत सालों बाद भी पति और पत्नी की पसंद नापसंद आपस में नहीं मिलती है, जो पति को पसंद होता है वो पत्नी को नहीं होता, और जो पत्नी को पसंद होता है वो पति को पसंद नहीं होता हैं। जिसके कारण उनके बीच में तकरार हो सकती है, और कई बार यह तकरार बढ़ भी सकती है।

विश्वास की कमी

विश्वास पति और पत्नी के रिश्ते को हमेशा जोड़े रखने में मदद करता है, लेकिन पति को पत्नी पर या पत्नी को पति पर यदि विश्वास नहीं होता है। अगर वो बात बात पर एक दूसरे पर शक करते हैं, या किसी भी बात को लेकर आपस में विश्वास नहीं होता है तो इसके कारण भी पत्नी के बीच झगडे होने के साथ कई बार रिश्ता टूटने की कगार पर भी आ जाता है।

ताने मारना

पति और पत्नी आपस में एक दूसरे को मज़ाक में छेड़ते हैं तो वो उनके रिश्ते में और प्यार को बढ़ा देता हैं। लेकिन यदि पति और पत्नी आपस में एक दूसरे को हमेशा किसी न किसी बात को लेकर ताने कसते रहते हैं, तो इसके कारण लड़ाई झगड़ा हो सकता है। और हमेशा पति पत्नी के बीच में इस तरह के तानों भरी बातों का बढ़ना रिश्ते को खोखला कर सकता है।

इज्जत न करना

सम्मान देने से हर रिश्ते का महत्व और भी बढ़ जाता है, खासकर पति और पत्नी यदि एक दूसरे को एक समान समझने के साथ एक दूसरे की पूरी इज्जत करते हैं। तो यह रिश्ता खूबसूरत हो जाता है लेकिन यदि हमेशा एक दूसरे का अपमान करना खासकर दूसरों के सामने ऐसा करने से पति पत्नी के बीच के झगडे बढ़ जाते हैं, और फिर वो घर में ही नहीं कहीं भी हो सकते हैं।

शक करना

पति या पत्नी यदि दोनों में से किसी एक भी शक करने की आदत होती है, तो इसके कारण यदि आप अपने पार्टनर पर रोक टोक करते हैं, उनकी चीजों को चेक करते हैं, उनके फ़ोन की तलाशी लेते हैं, उनकी पॉकेट चेक करते हैं, तो इन हरकतों के कारण भी पति पत्नी के बीच लड़ाई हो सकती है।

नीचा दिखाना

पति और पत्नी दोनों का रिश्ता बराबरी का होता है लेकिन यदि पति या पत्नी दोनों में से कोई भी दूसरे को नीचा दिखाने की कोशिश करता है। तो इसके कारण उनके बीच लड़ाई हो सकती है और हमेशा इन्ही चीजों को लेकर लड़ाई होना पति पत्नी के रिश्ते को टूटने की कगार पर ला सकता है।

तीसरे के कारण

कई बार ऐसा भी होता है की लड़ाई में पति और पत्नी की कोई गलती नहीं होती है, बल्कि किसी तीसरे के चक्कर में आकर दोनों आपस में लड़ाई कर लेते हैं।

सम्बन्ध

प्यार और एक दूसरे के प्रति भावनात्मक सम्बन्ध बढ़ाने के लिए पति पत्नी के बीच सम्बन्ध का अच्छा होना भी जरुरी होता है। लेकिन यदि पति और पत्नी के सम्बन्ध अच्छे नहीं है तो इसके कारण पति और पत्नी के बीच लड़ाई हो सकती है।

तो यह हैं कुछ कारण जिनकी वजह से पति पत्नी के बीच झगडे हो सकते हैं, यदि आप अपने रिश्ते को संभालना चाहते हैं और एक दूसरे के साथ अपनी लाइफ को बेहतर तरीके से जीना चाहते हैं। तो पति पत्नी दोनों को एक दूसरे के लिए प्यार और विश्वास की डोर को मजबूत रखना चाहिए।