जब पति पत्नी की उम्र में ज्यादा अंतर हो तो इन बातों का ध्यान रखें खुशहाल जिंदगी के लिए

0

शादी के समय ज्यादातर देखा जाता है की लड़के और लड़की की उम्र में फ़र्क़ जरूर होता है। पहले के समय में लड़के की उम्र ही हमेशा ज्यादा होती थी, लेकिन आज कल तो छोटी उम्र के लड़के बड़ी उम्र की लड़कियों के साथ शादी करते है। शादी के लिए ज्यादा से ज्यादा उम्र का गैप दो या तीन साल ही होना चाहिए। क्योंकि यदि उम्र का बहुत ज्यादा अंतर होता है तो कई बार रिश्ते निभाने में समस्या का सामना करना पड़ सकता है। इसके बहुत से कारण हो सकते है जैसे की आपस में सोच का न मिलना, एक तरह का जनरेशन गैप होना, रहन सहन के तरीके में फ़र्क़, आदि। और सबसे बड़ी बात यदि सोच ही नहीं मिलती है तो इसके कारण आपस में बहुत टकराव होता है।

शादी का बंधन बहुत ही खास होता है इसीलिए इसे निभाने के लिए जरुरी होता है की आप दोनों एक दूसरे का भरपूर साथ दें। हो सकता है की उम्र में ज्यादा फ़र्क़ आने के कारण आपको बहुत सी परेशानी का सामना करना पड़ रहा हो, लेकिन यदि आप समझदारी से उस परेशानी का हल निकालने की कोशिश करते है तो आप अपनी शादीशुदा जिंदगी को खुशहाल भी बना सकते है। और ऐसा दोनों ही पार्टनर को करना चाहिए, इसीलिए आज हम शादी से जुड़े इसी विषय पर आपसे बात करने जा रहें है जिससे की हम आपको यह बता सकें की यदि आपके और आपके पार्टनर में उम्र का ज्यादा फ़र्क़ है तो किस प्रकार शादी के बाद आपको अपने पार्टनर के साथ मेलजोल बिठाना चाहिए। जिससे आपकी शादीशुदा जिंदगी को खुशहाल बनाने में मदद मिल सकें।

उम्र में ज्यादा फ़र्क़ होने पर भी शादीशुदा जिंदगी को ऐसे बनाएं खुशहाल:-

शादी जिंदगी में आने वाला एक मोड़ होता है जो की आपकी जिंदगी को पूरी तरह से बदल देता है। ऐसा हम इसीलिए कह रहे है की शादी के बाद यदि आपके पार्टनर के साथ यदि आपका तालमेल बैठ जाए तो जिंदगी स्वर्ग हो जाती है। और यदि नहीं तो आगे आप खुद समझदार हैं, लेकिन यह भी सच है शादी के बाद बहुत से उतार चढ़ाव देखने के बाद भी जो पार्टनर आपके साथ खड़ा रहता है वो आपका सच्चा जीवनसाथी होता है, फिर उम्र में फ़र्क़ भी कोई मायने नहीं रखता है।

एक दूसरे को समझने की करें कोशिश:-

कहीं भी प्यार और विश्वास तभी होता है जब आप एक दूसरे को समझते है, इसिलए उम्र के ज्यादा होने पर भी यदि आप चाहते हैं की आपके और आपके पार्टनर के बीच में कोई अनबन न हो, तो आपको एक दूसरे के बारे में अच्छे से जानना चाहिए जिससे आपको उन्हें समझने में मदद मिल सकें। इसके अलावा आपको एक दूसरे को समय देना चाहिए, जिससे धीरे धीरे आपको और आपके पार्टनर दोनों को ही एक दूसरे को समझने में मदद मिल सके।

साथ में बिताएं समय:-

शादी के बाद हर कपल के साथ में ज्यादा से ज्यादा समय बिताना चाहिए, जिससे उन्हें एक दूसरे को समझने में मदद मिल सकें। और साथ ही उन्हें एक दूसरे के बारे में जानने में भी मदद मिलती है। शादी के बाद पति पत्नी के बीच प्यार को बढ़ाने के लिए, और उनके रिश्ते को मजबूत करने के लिए नींव रखी जाती है। जो धीरे धीरे मजबूत होती है, और ऐसा तभी होता है जब आप एक दूसरे को अच्छे से समझते है। और एक दूसरे को जानने की कोशिश करते है, इसीलिए आपको भी अपने पार्टनर के साथ ज्यादा से ज्यादा समय बिताना चाहिए जिससे आपकी उम्र के फासले को भी कम किया जा सके।

अपने विचार न थोपें:-

शादी के बाद उम्र में ज्यादा फ़र्क़ होने के कारण हो सकता है की आप दोनों के विचार एक दूसरे से न मिलें, और इसी को लेकर आप लोगो के बीच परेशानी भी रहती है। लेकिन इसका मतलब यह नहीं होता है की आप एक दूसरे पर अपने विचारों को थोपें, बल्कि आपको एक दूसरे के विचारों का सम्मान करना चाहिए। और साथ ही एक दूसरे के विचारों को समझना चाहिए। ऐसा करने से न केवल आपके बीच विश्वास बढ़ता है, बल्कि आपको एक दूसरे को जानने में भी मदद मिलती है।

भावनाओं का करें सम्मान:-

बड़े होने का ये मतलब नहीं होता है की आप दूसरों की भावनाओं को न समझें और उन्हें ठेस पहुंचाएं। बल्कि यदि उम्र का फासला होने के बाद भी आप यह चाहते हैं की पति पत्नी के रिश्ते में हमेशा प्यार रहे और आपकी शादीशुदा जिंदगी खुशहाल रहे। तो आपको एक दूसरे की भावनाओं को समझना चाहिए, और उनका सम्मान करना चाहिए। ऐसा करने से आपको अपने और अपने पार्टनर के बीच में एक दोस्त जैसा रिश्ता कायम करने में मदद मिलती है, और दोस्ती आपके रिश्ते को प्यार से भरपूर करने का पहला कदम होती है।

एक दूसरे की करें मदद:-

पति पत्नी का रिश्ता ही ऐसा होता है की दोनों हमेशा एक दूसरे की मदद से अपने रिश्ते में हमेशा प्यार को भरते हैं। ऐसे ही उम्र का ज्यादा फ़र्क़ होने से कोई फ़र्क़ नहीं पड़ता है बस यदि आप अपने पार्टनर की किसी भी परेशानी में, किसी भी काम में या जब भी उन्हें आपकी जरुरत हो उनके साथ खड़े रहते हैं, उनकी मदद करते हैं। तो ऐसा करने से धीरे धीरे उम्र के फासले कम होने लगते हैं। और आप लोगो के बीच बस प्यार ही प्यार होने लगता है।

इच्छाओ को करें जाहिर:-

उम्र में ज्यादा फ़र्क़ होने के कारण हो सकता है की आपका पार्टनर यह न समझ पाए या आप उनकी बात न समझ पाए की आपकी क्या इच्छाएं हैं। ऐसे में आप दोनों को खुलकर आपस में बात करनी चाहिए और उन्हें बताना चाहिए की आप अपने पार्टनर से क्या चाहते हैं, ऐसा करने से आप दोनों को एक दूसरे के बारे में जानने को मिलता है। एक दूसरे की पसंद नापसंद के बारे में पता चलता है। और धीरे धीरे आप लोग एक दूसरे को अच्छे से जानने लगते है।

दिल से करें सम्मान:-

आपने यह तो सुना ही होगा की यदि हम किसी को इज्जत देते हैं तभी उससे इज्जत पाने का भी हक़ रखते है। ऐसे में आपको अपने पार्टनर का भी पूरे दिल से सम्मान करना चाहिए, उन्हें हमेशा इज्जत देनी चाहिए। ऐसा करने से न केवल आपको और आपके पार्टनर को आपस से समझने में मदद मिलती है, इससे आपके बीच के प्यार को बढ़ाया जा सकता है, साथ ही उम्र का फ़र्क़ भी कोई मायने नहीं रखता है।

नीचा दिखाने की न करें कोशिश:-

यदि आपके और आपके पार्टनर के बीच में उम्र का गैप है तो हो सकता है की कई बार आपको एक दूसरे की बातों को समझने में परेशानी हो, तो ऐसे में आपको इस बात का ध्यान रखना चाहिए की कभी भी आप अपने पार्टनर को नीचा दिखाने की कोशिश न करें। बल्कि आपको अपने पार्टनर को बराबरी का दर्जा देना चाहिए और अपने बीच आने वाली हर परेशानी को मिल कर हल करना चाहिए।

उम्र ज्यादा होने पर शादीशुदा जिंदगी को खुशहाल बनाने के टिप्स:-

  • दोनों पार्टनर एक दूसरे के साथ रहन सहन के तरीकों में एडजस्ट होने की करें कोशिश।
  • हमेशा अपने पार्टनर के ऊपर अपनी ही चलाने की कोशिश न करें।
  • कोई भी समस्या हो या कुछ समझ न आ रहा हो तो एक दूसरे को साझायें और उसका हल निकालें।
  • एक दूसरे के साथ प्यार से रहें और अपने रिश्ते को मजबूत करने की कोशिश करें।
  • न तो यह अहसास होने दें, की कोई बड़ा है और न ही कोई छोटा है, शादी का रिश्ता बराबरी का होता है इसीलिए इसे साथ मिलकर निभाएं।
  • लड़कियों को ससुराल के रीति रिवाज़ों को अपनाने की कोशिश करनी चाहिए और इसमें उनके पार्टनर को उन्हें भरपूर सहयोग देना चाहिए।
  • किसी भी परेशानी पर या कोई दिक्कत होने पर बैठकर विचार करें, जिससे आपके रिश्ते में आने वाली दिकक्तों को दूर किया जा सके।
  • एक दूसरे पर विश्वास बनाएं रखें और इस रिश्ते को निभाने के लिए हर कदम पर एक दूसरे के हाथ को थम कर चलना चाहिए।

तो यह हैं कुछ टिप्स जिनका ध्यान यदि आप शादी के बाद उम्र में ज्यादा फ़र्क़ होने के बाद अपने पार्टनर से तालमेल बिठाने के लिए करते है। तो इससे आपको एक दूसरे को समझने के साथ एक दूसरे के साथ प्यार से रहने और आपके रिश्ते में प्यार को बढ़ाने में भी मदद करता है। और यह बात भी सच है की यदि आप किसी रिश्ते को दिल से निभाने की चाह रखते है तो वह रिश्ता जरूर मजबूत और प्यार से भरा होता है।