Ultimate magazine theme for WordPress.

ब्राइडल मेकअप कैसे करना चाहिए?

0

ब्राइडल मेकअप कैसे करना चाहिए, Perfect Bridal Makeup Karne Ki Tips, Bridal Makeup Kaise Kare, ब्राइडल मेकअप की टिप्स, दुल्हन का मेकअप करने का तरीका, How to do Bridal Makeup at Home, Bridal Makeup Ghar par kaise kare, Dulhan Ka Makeup Karne Ki Tips, Bridal Makeup at Home


हर लड़की अपनी शादी में सबसे खूबसूरत दिखना चाहती है। जिसके लिए वो शादी से एक महीना पहले से ही अपनी खूबसूरती पर ध्यान देने लगती है। खान-पान और फेस की देखभाल के साथ-साथ एक और चीज है जो लड़कियों को शादी में खूबसूरत बनाती है, वो है मेकअप। मेकअप दुल्हन की सुंदरता का बहुत अहम् हिस्सा होता है। ब्राइडल मेकअप ही है जो दुल्हन को फंक्शन में आए सभी लोगों से अलग दिखाता है। ब्राइडल मेकअप के लिए अधिकतर लड़कियां पार्लर जाती है या ब्यूटीशियन को घर पर बुलाती है।

पर शादी के सीजन में कई बार ब्यूटी पार्लर मिलना मुश्किल हो जाता है। और घर पर आने के ब्यूटीशियन काफी ज्यादा चार्जेस लेती हैं। ऐसे में अगर घर पर ही ब्राइडल मेकअप कर लिया जाए तो इस खर्च से बचा जा सकता है। आज हम आपको कुछ टिप्स दे रहे हैं जिनकी मदद से आप घर पर परफेक्ट ब्राइडल मेकअप लुक पा सकती हैं।

कैसे पाएं परफेक्ट ब्राइडल मेकअप लुक?

ब्राइडल मेकअप करने के लिए आपको सबसे पहले मेकअप में इस्तेमाल होने वाली सभी चीजों को लाना होगा। प्रोडक्ट की कंपनी का चयन आप अपने बजट के अनुसार करें। बाद ध्यान रखें, की मेकअप प्रोडक्ट एक्सपायर ना हो और क्वालिटी सही हो।

ब्राइडल मेकअप के लिए मेकअप प्रोडक्ट

पार्लर जैसा ब्राइडल मेकअप करने के लिए आपको वेलवेट मैट स्किन टिंट / फाउंडेशन, ट्रांसलूसेंट लूज सेटिंग पाउडर, लम्बे समय तक टिकने वाला ब्लश, गूफ प्रूफ आइब्रो पेंसिल, काजल और मैट लिपस्टिक की जरूरत होगी। अगर स्किन ब्राउन टोन है तो लिप मेकअप न्यूड ही रहे तो अच्छा होगा। अगर स्किन फेयर है तो रेड या पिंक कलर सूट करेगा। मेकअप में हाइलाइटर का इस्तेमाल करना जरुरी नहीं। पर अगर आप चाहे तो हल्का हाइलाइटर यूज कर सकती हैं।

कैसे करें ब्राइडल मेकअप?

Perfect Bridal Makeup

अब हम आपको स्टेप-बाई-स्टेप ब्राइडल मेकअप करने के टिप्स दे रहे हैं। इस तरह से आप भी परफेक्ट ब्राइडल मेकअप कर सकती है।

सबसे पहले चेहरे को साफ़ करके मॉइस्चराइजर लगाएं, जिससे मेकअप पैची न दिखे। ऐसा करने से मेकअप का स्मूद फिनिश मिलेगा। अब प्राइमर लगाएं। प्राइमर का इस्तेमाल त्वचा और मेकअप के बीच एक परत बनाने के लिए किया जाता है ताकि मेकअप लम्बे समय तक चेहरे पर बना लें। प्राइमर त्वचा की परत को स्मूथ करता है और स्किन टोन को भी एक समान करता है।

अब फेस पर वेलवेट मैट फाउंडेशन लगाएं या मैट स्किन टिंट का इस्तेमाल करें। इसमें सिलिकॉन होता है जिससे त्वचा पर मौजूद बड़े और ओपन पोर्स छिप जाते हैं। फाउंडेशन के बाद क्रीमी कंसीलर को आँखों के नीचे लगाएं। कंसीलर डार्क सर्कल्स, दाग और त्वचा की लालिमा को छुपाने के लिए इस्तेमाल किया जाता है। यह दागों को छुपाकर त्वचा को समान करता है।

चेहरे के ऑयली हिस्से जैसे नाक और माथे पर ट्रांसलूसेंट लूज पाउडर डस्ट करें। फाउंडेशन ब्रश से पाउडर स्मज करें। इसे लगाने से चेहरे को ऑयली लुक देते एक्सट्रा शाइन जोन नार्मल दिखने लगेंगे। पाउडर को बहुत ही हलके हाथों से लगाने की जरूरत है।

बड़े फ्लफी ब्रश से लंबे समय तक टिकने वाले वार्म शेड का क्रीम ब्लश गालों के बीचोबीच लगाकार हलके हाथों से स्मज करें। चीक बोन्स पर ब्रोंज लगाएं, जिससे चेहरा शेप में और सुन्दर दिखे।

आइब्रो को घना और अच्छे शेप में दिखाने के लिए बीच के खालीपन को आइब्रो पेंसिल से भरें। आइब्रो के शेप में होने से नैन-नक्श और भी खूबसूरत दिखेंगे। आई मेकअप आकर्षक दिखेगा।

आकर्षक दिखने के लिए हैवी स्मोकी आई मेकअप अच्छा लगता है। इसके लिए पहले अपर और लोअर लैश लाइन में आई प्राइमर लगाएं, ताकि मेकअप ज्यादा देर तक टिका रहे। दोनों लैश लाइन पर डीप ब्लैक काजल लगाएं।

अपर आईलिड पर लगे काजल को हल्का-सा स्मज करें। इसके बाद आई शैडो का इस्तेमाल करें। काजल के बिलकुल पास डल गोल्ड आई शैडो ब्रश की मदद से लगाएं। फिर मैट ब्लैक आई शैडो लगाएं, दोनों को ब्लेंड करें। आई लैशेज को कर्ल करें। तीन कोट मस्कारा के लगाएं। आई मेकअप पूरा हो गया।

ज्यादा लंबे समय तक रखने के लिए लिपस्टिक की 2-3 कोट लगाएं। मैट फिनिशिंग लिपस्टिक की वजह से आपको बार-बार टचअप करने की जरूरत नहीं होगी। लीजिए हो गया आपका परफेक्ट ब्राइडल मेकअप।