हिंदी में जानकारी

आलू से बने फेस पैक्स से अपना चेहरा चमकाएं

0

आलू से बने फेस पैक, तेलीय त्वचा के लिए आलू का फेस पैक, रूखी त्वचा के लिए आलू का फेस पैक, मुहासों के लिए आलू का फेस पैक, डार्क सर्कल्स के लिए आलू के फेस पैक, आलू से बने फेस पैक चमकाएं त्वचा, धमकती त्वचा के लिए आलू के फेस पैक, लंबे बालों के लिए आलू से बने फेस पैक, सफेद बालों की लिए आलू फेस पैक, आलू हेयर मास्क, आलू फेस पैक, आलू फेस मास्क 

दमकती और खूबसूरत त्वचा हर महिला की चाह होती है फिर चाहे उसकी उम्र कुछ भी हो। और इसके लिए वे तरह तरह के प्रयास भी करती है जैसे की पार्लर जाना, घर पर रुटीन मसाज करना और न जाने क्या-क्या? लेकिन फिर भी कई बार उनकी ये चाह पूरी नहीं हो पाती जिसका कारण कोई और नहीं बल्कि कॉस्मेटिक क्रीम्स होती है। जी हां, कास्मेटिक क्रीम्स में कुछ ऐसे तत्वों का प्रयोग किया जाता है जो आपकी त्वचा को नुकसान पहुंचाते है।

अब आप सोच रही होंगी की कॉस्मेटिक क्रीम्स का प्रयोग न करें तो करें क्या? परेशान होने की आवश्यकता नहीं है क्योंकि क्रीम्स के अतिरिक्त भी कुछ तरीके और उपाय है जिनकी मदद से आप बिना कॉस्मेटिक के भी खूबसूरत त्वचा पा सकेंगी।जी हां, हम बात कर रहे है घरेलू उपायों की जिनकी मदद से बिना किसी दुष्परिणाम से आसानी से दमकती त्वचा पाई जा सकती है।

आलू तो आप सभी ने खाया होगा लेकिन क्या कभी उसका प्रयोग अपने चेहरे पर किया है। शायद नहीं क्योंकि आप जानती ही नहीं है की यह सब्जी भी आपकी त्वचा को प्राकृतिक रूप से चमकाने में मदद कर सकती है। इसीलिए आज हम आपको आलू से बने कुछ ऐसे फेस पैक और मास्क बताने जा रहे है जिनके द्वारा आप घर बैठे अपनी त्वचा को प्राकृतिक रूप से सुन्दर और दमकता हुआ बना सकती है वो भी बिना किसी रिएक्शन के।

ग्लोइंग और दमकती त्वचा पाने के लिए आलू से बने घरेलू फेस पैक :-

1. आलू और अंडे से बना फेस पैक :

सामग्री : एक अंडे का सफ़ेद भाग और आलू का रस।

विधि : सबसे पहले दोनों सामग्रियों को एक पात्र में डालकर अच्छे से मिलाएं। अब इस पैक को अपने चेहरे और गले पर अच्छे से लगाएं। 20 मिनट रखने के बाद पानी से धो दें। अगर ांडे की बदबू परेशान कर रही है तो किसी सौम्य फेस वाश से दोबारा चेहरे को साफ कर लें।

2. आलू और मुल्तानी मिट्टी का फेस पैक :

मुल्तानी मिट्टी में बहुत से सौंदर्य गुण होते है। साथ ही यह त्वचा की जलन को दूर करके एक्ने की समस्या भी ठीक करती है।

सामग्री : एक आलू का पेस्ट और 3 से 4 चम्मच मुल्तानी मिट्टी पाउडर।

विधि : सबसे पहले आलू को छीलकर उसका पेस्ट बना लें और इसमें मुल्तानी मिट्टी डालें। आप चाहे तो इसमें पानी की जगह गुलाबजल का प्रयोग कर सकती है। अच्छे से मिलाने के बाद मिश्रण को चेहरे और गले पर लगाएं। 30 मिनट रखने के बाद चेहरा अच्छी तरह साफ़ कर लें। अगर आपको मुहासें होते है तो ये पैक आपके लिए काफी लाभकारी है।

3. आलू और टिश्यू फेस पैक :

सामग्री : आलू का रस और कंप्रेस्ड टिश्यू टेबलेट।

विधि : आलू के रस में एक कंप्रेस्ड टिश्यू टेबलेट डालें। कुछ समय प्रतीक्षा करें और आलू के रस व् टेबलेट के बीच प्रतिक्रिया देखें। आप देखेंगे की टिश्यू आलू के रस में घुल चूका है और इसे फैला रहा है। इसके बाद टिश्यू को रस से निकाल लें और अपने चेहरे पर लगाएं। 20 मिनट तक रखने के बाद चेहरा धो लें। बेदाग त्वचा पाने के लिए हफ्ते में 2 से 3 बार इसका प्रयोग करें।

4. हल्दी और आलू से बना फेस पैक :

हल्दी त्वचा के लिए बेहद लाभकारी होती है। साथ ही इसकी एंटीबैक्टीरियल और एंटी बायोटिक प्रकृति त्वचा से विभिन्न समस्याओं से दूर करने में भी मदद करती है।

सामग्री : कच्चे आलू का गुदा और हल्दी पाउडर या हल्दी की जड़।

विधि : इस पैक को बनाने के लिए कच्चे आलू का गुदा लें और इसमें हल्दी का पाउडर डालें। अगर आप पाउडर की जगह जड़ का इस्तेमाल करेंगे तो काफी लाभकारी होगा। दोनों को अच्छे से मिलाने के बाद त्वचा पर लगाएं। पैक को 30 मिनट तक लगाए रखने के बाद पानी से धो दें। पैक के साफ़ होते है आपका चेहरा दमकने लगेगा।

आलू से बने कुछ पैक्स जो दिलाएंगे त्वचा की इन समस्यायों से छुटकारा :-

तेलीय त्वचा के लिए फेस पैक :potato lemon

आलू के रस और नींबू के रस को बराबर मात्रा में मिलाएं। अब इसमें आधा चम्मच शहद डालें। अच्छे से मिलाने के बाद पैक को गर्दन और चेहरे पर लगाएं। 10 मिनट रखने के बाद त्वचा को पानी से साफ़ कर लें। इस पैक में मौजूद सभी पदार्थ त्वचा से अतिरिक्त तेल को सोखने में मदद करते है।

रूखी त्वचा के लिए :

रूखी त्वचा के लिए फेस पैक बनाने के लिए एक उबले हुए आलू के साथ 2 चम्मच दूध का पाउडर और 1 चम्मच बादाम तेल मिलाएं। अब इस मिश्रण को अपने चेहरे पर लगाएं। 20 से 25 मिनट रखने के बाद पानी से साफ़ कर लें। त्वचा पहले से बेहतर हो जाएगी।

घरेलू फेशियल क्लीन्ज़र :

इसे आप आलू और ककड़ी की मदद से बना सकती है लेकिन ध्यान रहे की इनमे से किसी का भी छिलका नहीं उतारें क्योंकि फेशियल मास्क के पोषक तत्व इनके छिलकों में ही होते है। प्रयोग के लिए दोनों के बारीक़ टुकड़े काट लें। अब इसमें में 1/8 कप आलू और 1/4 कप ककड़ी को एक साथ मिलाकर पेस्ट बनाए और त्वचा पर लगाएं।

कील मुहासों के दागों के लिए :

कील मुहासों के दाग मिटाने के लिए आलू के रस, नींबू के रस और मुल्तानी मिट्टी को मिलाकर लेप बनाये और त्वचा पर लगाएं। 10-15 मिनट रखने के बाद ठंडे पानी से साफ़ कर लें। उसके बाद मॉइस्चराइज़र लगा कर त्वचा को नमी दें।

आंखों की झुर्रियां :

झुर्रियां मिटने के लिए आलू की स्लाइसेस को आँखों पर रखें। उसके 20 मिनट बाद आंखों को गुनगुने पानी से धोएं। दरअसल आलू में केटालॉज नामक एंजाइम होता है जो आंखों की झुर्रियां कम करने में मददगार होता है।

निखरी त्वचा :

आलू के रस को नियमित रूप से त्वचा पर लगाने से निखार बना रहता है। इसके प्रयोग से धुप से होने वाली जलन, धब्बे और झाइयों के उपचार में भी मदद मिलती है। साथ ही फाइन लाइन्स भी कम हो जाती है।

लंबे बालों के लिए :

बालों को जल्द से जल्द लंबा करने के लिए आलू के रस में एलोवेरा जेल और एक चम्मच शहद मिलाकर पेस्ट बनाए। अब इसे बालों की जड़ों में लगाएं। 1 घंटे रखने के बाद बालों को धो लें। कुछ ही प्रयोगों में फर्क आपके सामने होगा।

सफ़ेद बाल :

आलू की मदद से आप सफ़ेद बालों की समस्या से भी निजात पा सकते है। इसके लिए 5 छोटे आलुओं को छीलकर एक घंटे तक उबालें। ठंडा होने के बाद छान लें। अब इस घोल से अपने बाल धोएं।

कुछ अन्य तरीके :

  • छिलने, खुजली या कीड़े के काटने पर प्रभावित हिस्से पर आलू की स्लाइस रखने से आराम मिलता है।
  • त्वचा की जलन में राहत पाने के लिए उबले आलू के छिलके का प्रयोग करें।
  • आंखों में जलन होने पर आलू की स्लाइस को आधा घंटे फ्रिज में रखने के बाद आंखों पर रखें। ताजगी और आराम के साथ साथ जलन भी कम होगी।
  • 1 अंडा, 1/4 कैप दही और एक चम्मच खाना सोडा मिलाकर चेहरे और गर्दन पर लगाएं। 10 से 15 मिनट बाद साफ़ कर लें।
  • 1 आलू और 2-3 चम्म्ह सेब का गाढ़ा पेस्ट बनाकर त्वचा पर लगाएं। 15 से 20 मिनट बाद ठंडे पानी से चेहरा धो लें। चेहरे खूबसूरत दिखने लगेगा।

Leave A Reply

Your email address will not be published.

error: Content is protected !!