गर्भवती महिला को प्रेगनेंसी के दौरान कैसे कपडे पहनने चाहिए

गर्भवती महिला को प्रेगनेंसी के दौरान कैसे कपडे पहनने चाहिए, गर्भवती महिला कैसे कपडे पहने, गर्भवती महिलाएं ऐसे करें कपड़ो का चुनाव, प्रेगनेंसी में कैसे कपडे पहने

प्रेगनेंसी के दौरान महिला को केवल आंतरिक ही नहीं बल्कि बहुत से शारीरिक बदलाव से भी गुजरना पड़ता है। क्योंकि इस दौरान केवल शरीर में हार्मोनल बदलाव ही नहीं होते हैं बल्कि शारीरिक रूप से भी बहुत बदलाव आते हैं जैसे की पेट का आकार बढ़ना, ब्रेस्ट साइज में बदलाव आदि। इस दौरान महिला बहुत से नए अनुभवों से गुजरती है और साथ ही महिला के खान पान से लेकर पहनावे तक में बदलाव आ जाता है। प्रेगनेंसी के दौरान महिलाओं को कई बार अपनी पसंद के कपड़ो को पहनने से भी परहेज करना पड़ता है, क्योंकि इस समय आरामदायक कपडे पहनने की सलाह दी जाती है। जिससे महिला और शिशु दोनों को ही किसी भी तरह की परेशानी न हो। तो आइये अब विस्तार से जानते हैं की प्रेगनेंसी के दौरान महिला को किस तरह के कपड़ो का चुनाव करना चाहिए।

ढीले कपडे पहने

प्रेगनेंसी के शुरुआत के दिनों से ही महिला को जितना हो सके ऐसे कपडे नहीं पहनने चाहिए जो की आपकी स्किन से बिल्कुल चिपके हुए हो, क्योंकि इसके कारण आपको हो सकता है की अच्छा महसूस न हो। इस दौरान जितना हो सके अपने साइज से थोड़े ढीले कपड़ो का चुनाव करना चाहिए। जो महिलाएं फैशनेबल दिखने के चक्कर में ज्यादा टाइट कपडे पहनती है तो इसके कारण महिला और शिशु दोनों को ही परेशानी हो सकती है, साथ ही महिला को पीठ दर्द आदि की समस्या का सामना भी करना पड़ सकता है।

फैब्रिक का भी रखें ध्यान

प्रेगनेंसी के समय केवल आपको ढीले कपडे ही नहीं पहनने हैं बल्कि फैब्रिक का भी ध्यान रखना है। प्रेगनेंसी के दौरान आपको ऐसे कपडे पहनने चाहिए जो की ज्यादा चुभने वाले न हो, बल्कि आपको जितना हो सके कॉटन के कपड़ो का ही चुनाव करना चाहिए।

पेट पर अधिक टाइट कपडे न पहने

आपको ऐसे कपडे भी नहीं पहनने चाहिए जिससे की पेट पर अधिक दबाव पड़े या जो पेट से अधिक टाइट हो। यदि आप ऐसे कपडे पहनते हैं तो इससे महिला के साथ गर्भ में पल रहे शिशु को भी पेरशानी हो सकती है, क्योंकि इसके कारण पेट पर दबाव पड़ता है।

स्ट्रेचेबल व सॉफ्ट मटेरियल की ड्रेसेस

यदि आप प्रेगनेंसी के दौरान भी अपने आप को स्टाइलिश रखना चाहती है तो आपको स्ट्रेचेबल व सॉफ्ट मटेरियल की ड्रेसेस पहननी चाहिए। क्योंकि इससे आपको असहज भी महसूस नहीं होता है और न ही यह टाइट होती है।

गाउन पहने

गाउन प्रेगनेंसी के दौरान न केवल आरामदायक होता है बल्कि इससे महिला को किसी तरह की परेशानी भी नहीं होती है। यदि आप कहीं बाहर जा रही है तो आप ऐसे गाउन का चुनाव कर सकती है जिसके गले पर हैवी वर्क हो, जिससे आपको स्टाइलिश दिखने में भी मदद मिले और आपको कोई दिक्कत भी न हो।

डोरी वाली ड्रेस

प्रेगनेंसी के दौरान आप ऐसे कपडे भी पहन सकती है जो कॉटन के हो और जिनके पीछे डोरी लगी हो जिन्हे आप अपनी इच्छानुसार टाइट या ढीली कर सकती है। ऐसी ड्रेस भी आप प्रेगनेंसी के दौरान पहन सकते हैं।

ब्रा का भी रखें ध्यान

प्रेगनेंसी के दौरान आपको किसी तरह की दिक्कत न हो तो आपको ब्रा भी एक नंबर बड़ा पहनना चाहिए खासकर जब पेट बाहर आने लगता है। इससे आपको किसी तरह की दिक्कत नहीं होती है और आपको आरामदायक भी महसूस होता है, और ब्रा भी जितना हो सके सूती कपडे की ही पहननी चाहिए।

तो यह हैं प्रेगनेंसी के दौरान गर्भवती महिला के पहनावे से जुड़े कुछ टिप्स, इन टिप्स का इस्तेमाल आपको भी प्रेगनेंसी के दौरान करना चाहिए। ताकि आपको प्रेगनेंसी के दौरान स्टाइलिश दिखने के साथ आरामदायक महसूस करने में मदद मिल सके।