पुरुष की इन कमियों की वजह से महिला माँ नहीं बन पाती है

0

पुरुष की इन कमियों की वजह से महिला माँ नहीं बन पाती है, महिला के माँ ना बन पाने के कारण, पुरुष की किन कमियों के कारण आती है प्रेगनेंसी में परेशानी

शादी के बाद हर कपल अपनी फैमिली को आगे बढ़ाना चाहता है लेकिन कई बार कुछ कारणों की वजह से महिला का गर्भ नहीं ठहर पाता है। और महिला के प्रेग्नेंट न होने का कारण केवल महिला से ही जुड़ा नहीं होता है, बल्कि कई बार पुरुष में होने वाली किसी कमी के कारण भी महिला कर गर्भ नहीं ठहर पाता है। इसीलिए महिला की प्रेगनेंसी न होने पर केवल महिला की जांच ही नहीं बल्कि पुरुष की भी जांच करवानी चाहिए। ताकि महिला के प्रेग्नेंट न होने का सही कारण पता चल सके। लेकिन पुरुष में ऐसी कौन से कमिया होती है जिसके कारण गर्भ न ठहरने की समस्या उत्पन्न होती है। तो आइये अब जानते हैं की पुरुष की किन कमियों के कारण महिला का गर्भ नहीं ठहरता है।

शुक्राणु से जुडी समस्या के कारण

कई बार ऐसा होता है की पुरुष के शुक्राणु उतने निर्मित नहीं होते है जितने की महिला के गर्भ ठहरने के लिए जरुरी होते हैं। और यदि पुरुष के शुक्राणु निर्मित होते हैं तो वो अंडे तक नहीं पहुँच पाते हैं जिसके कारण निषेचन नहीं हो पाता है और महिला का गर्भ नहीं ठहरता है।

उम्र अधिक होने के कारण

पुरुष की अधिक उम्र के कारण भी कई बार वो महिला को गर्भवती बनाने में नाकाम हो सकता है क्योंकि ऐसा जांच में पता लगाया गया है की एक पच्चीस साल का पुरुष जहां आसानी से महिला को गर्भवती कर सकता है। वहीँ पैंतालीस वर्ष की उम्र में पुरुष के शुक्राणुओं की संख्या कम होने लगती है।

नशा

यदि कोई पुरुष नशे जैसे की शराब, धूम्रपान, व् अन्य नशे का बहुत अधिक सेवन करते हैं। एक रिसर्च के अनुसार इससे न केवल बच्चा पैदा करने की क्षमता कम होती है बल्कि धीरे धीरे स्पर्म काउंट कम होने लगता है। और यदि पुरुष अधिक मात्रा में इनका सेवन शुरू कर देता है तो इससे शुक्राणुओं की कमी के कारण महिला को गर्भवती होने समस्या खड़ी हो सकती है।

ज्यादा लड़कियों से सम्बन्ध

यदि कोई व्यक्ति एक से ज्यादा लड़कियों से सम्बन्ध बनता है तो इसके कारण स्पर्म के संक्रमित होने का खतरा रहता है, जिसके कारण संक्रमण यदि हो जाये तो महिला के गर्भ को ठहरने में परेशानी हो सकती है।

तापमान अधिक होने पर

यदि कोई पुरुष ऐसे माहौल में काम करता है जहां का तापमान बहुत अधिक होता है, तो इसके कारण पुरुष के स्पर्म काउंट पर बुरा असर पड़ता है और वो कम होने लगते हैं। और स्पर्म काउंट यदि कम होता है तो महिला के गर्भ को ठहरने के लिए जितने शुक्राणुओं की आवश्यकता होती है उतने नहीं पैदा होते हैं। जिसके कारण महिला का गर्भ नहीं ठहरता है।

हिट करने की समस्या होने पर

आपको यह जानकार हैरानी होगी की यदि एक घंटा आप गोद में लैपटोप को रखकर इस्तेमाल करते है तो इससे दो फीसदी स्पर्म काउंट कम हो जाता है, जिसे हिट करने की समस्या कहा जाता है। और यदि आप हमेशा ही गोद में लैपटॉप को रखकर इस्तेमाल करते हैं तो ऐसा करने से आपका स्पर्म काउंट धीरे धीरे कम होने लगता है जिसके कारण आपके गर्भ को ठहरने में परेशानी का अनुभव करना पड़ सकता है।

हैल्दी स्पर्म न होने के कारण

पुरुष के स्पर्म का हैल्दी न होना भी महिला के गर्भ न ठहरने का कारण हो सकता है। क्योंकि यदि स्पर्म हैल्दी नहीं होता है तो इसके कारण वो अंडे तक पहुंचकर निषेचन की क्रिया में सहयोग नहीं दे पाते हैं जिसके कारण महिला को गर्भवती न होने की समस्या से जूझना पड़ सकता है।

तो यह हैं पुरुष से जुड़े कुछ कारण जिनकी वजह से महिला का गर्भ नहीं ठहर पाता है। और आपको प्रेगनेंसी से जुडी परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है। ऐसे में आपको यदि प्रेगनेंसी नहीं हो रही है तो पुरुष को महिला के साथ अपनी भी एक बहार जांच जरूर करवानी चाहिए।

विडिओ महिलाएं माँ क्यों नहीं बन पाती?

[Total: 1    Average: 2/5]