हिंदी में जानकारी

पुरुषो की फर्टिलिटी बढ़ाने के तरीके

0

प्रजनन क्षमता की कमी की पुरुषो में पहले की तुलना में बढ़ गई है, वीर्य में शुक्राणुओं की संख्या की कमी होने के कारण पुरुषो की प्रजनन क्षमता पर असर पड़ता है, और बांझपन की समस्या के लिए पहले जहां महिलाओ का टेस्ट करवाया जाता है आज कल पुरुषो में भी इस समस्या को देखा जा रहा है, और इसका सबसे बड़ा कारण होता है, बदलती जीवनशैली, गलत लत जैसे की नशीले पदार्थ धूम्रपान व् शराब का अधिक सेवन करना, आदि और इसके कुछ लक्षण इस प्रकार होते है जैसे की सेक्स पावर में कमी, सेक्स करने का मन न करना, लेकिन आप इस समस्या का समाधान कर सकते हैं कुछ प्राकृतिक तरीके हैं जिनका इस्तेमाल करके आपको पुरुषो में स्पर्म काउंट को बढ़ाने में मदद मिलती है, इसके अलावा कुछ खाद्य पदार्थ भी होते हैं जिनसे आप पुरुषो की फर्टिलिटी बढ़ा सकते है तो आइये जानते हैं की पुरुषो में फर्टिलिटी को बढ़ाने के लिए आप क्या क्या कर सकते हैं, और कौन कौन से खाद्य पदार्थो का सेवन कर सकते है।

इन्हें भी पढ़ें:- शादी के बाद सेक्स में रूचि नहीं है? तो ये है उपाय

केले का सेवन करें:-

केले में शुक्राणु उत्पादन को बढ़ावा देने के गुण मौजूद होते हैं क्योंकि इसमे ब्रोमलेन एंजाइम होता है साथ ही केला सेक्स हार्मोन को नियंत्रित करने की क्षमता भी होती है इसके अलावा सेक्स शक्ति में सुधार करने वाले विटामिन ए, बी 1 और सी भी इसमें उचित रूप में शामिल होते है, इसीलिए पुरुषो को नियमित केले का सेवन करना चाहिए, इससे उनको एनर्जी मिलने के साथ फर्टिलिटी बढ़ने में भी मदद मिलती है।

सूरजमुखी के बीजो का सेवन करें:-

डॉक्टर्स के अनुसार जिन पुरुषो और महिलाओ के शरीर में विटामिन इ उपयुक्त मात्रा में पाया जाता है, उनकी फर्टिलाइजेशन बेहतर होती है, इसीलिए पुरुषो को अपनी फर्टिलिटी बढ़ाने के लिए सूरजमुखी के बीजो का सेवन जरूर करना चाहिए।

अपने आप को ठंडा रखने की कोशिश करें:-

एक तथ्य के अनुसार जो पुरुष घंटो अपने गोद में लैपटॉप रखकर काम करते हैं, तो इससे भी उनके शुक्राणुओं के स्तर पर बुरा असर पड़ता है, जिसके कारण उनकी प्रजनन क्षमता पर भी असर पड़ता है, इसके अलावा अधिक गरम पानी से नहाने वाले पुरुषो को भी यह समस्या हो सकती है, जबकि जो पुरुष ठन्डे पानी से नहाते हैं उनके शुक्राणुओं का स्तर पांच गुना बढ़ जाता है।

सूर्य की रौशनी लें:-

प्रजनन क्षमता को बेहतर करने के लिए शरीर में विटामिन डी का भरपूर होना बहुत जरुरी होता है, इसके लिए आप ऐसे आहार का सेवन करें जिसमे विटामिन डी भरपूर हो साथ हियादि आप भरपूर मात्रा में धूप सेंकते तो इससे भी आपकी प्रजनन क्षमता और शुक्राणुओं की संख्या को बढ़ाने में मदद मिलती है।

इन्हें भी पढ़ें:- अगर अच्छी सेक्स लाइफ चाहते है इन चीजों का त्याग करें?

धूम्रपान और शराब के सेवन से बचें:-

एक शोध के अनुसार अधिक धूम्रपान करने से व्यक्ति के नपुंसक होने के चांस बढ़ जाते हैं और साथ ही शराब के सेवन से भी आपके शुक्राणुओं की संख्या पर गलत असर पड़ता है, इसीलिए यदि आप अपनी प्रजनन क्षमता को बढ़ाना चाहते हैं तो जितना हो सकें नशीले पदार्थ से दूरी बनाकर रखें।

सेक्स भरपूर करें:-

सेक्स करने से भी आपके शुक्राणुओं की संख्या को बढ़ाने में मदद मिलती है, और यदि आप अधिक दिन तक सेक्स नहीं करते है तो इससे भी आपके शुक्राणुओं की गुणवत्ता गिर जाती है, इससे बचने के लिए आपको सेक्स को हफ्ते में तीन से चार बार जरूर करना चाहिए इससे आके शुक्राणुओं की संख्या को बेहतर बने रहने में मदद मिलती है।

मछली का सेवन करें:-

यदि आप नॉनवेज हैं तो सालमन मछली का सेवन करने से भी आपकी फर्टिलिटी को बढ़ाने में मदद मिलती है, क्योंकि मछली में पाया जाने वाला ओमेगा 3 आपके शरीर में शुक्राणुओं की वृद्धि करने में मदद करता है, लेकिन यदि आप शाकाहारी हैं तो आपको अलसी का सेवन करना चाहिए उसमे भी ओमेगा 3 भरपूर पाया जाता है, और आपकी प्रजनन क्षमता में सुधार लाने में मदद मिलती है।

रसायनो से बचें:-

अधिक रसायनो का इस्तेमाल करने से भी आपकी प्रजनन क्षमता पर बुरा असर पड़ता है, इसीलिए अपनी प्रजनन क्षमता को बढ़ाने के लिए आपको जितना हो सकें रसायनो के अधिक इस्तेमाल से बचना चाहिए, जैसे की प्लास्टिक के बर्तनो में खाना नहीं खाना चाहिए, अधिक तला भुना भोजन और आर्गेनिक पदार्थो से दूरी बनाने चाहिए, सिंथेटिक डी ओ और कॉस्मेटिक से बचना चाहिए, क्लोरिनेटेड चीजों के इस्तेमाल से परहेज करना चाहिए, यदि आप अपनी दिनचर्या में ऐसा भी करते हैं तो ऐसा करने से आपको इस समस्या से राहत पाने में मदद मिलती है।

व्यायाम करें:-

बॉडी को फिट रखने और ब्लड फ्लो को सुचारु रूप से काम करवाने के लिए व्यायाम आपको जरूर करना चाहिए साथ ही यदि आपकी बॉडी में बेहतर रूप से काम करती है, तो आपके शरीर में शुक्राणुओं की संख्या को बढ़ाने में भी मदद मिलती है, आप चाहे तो इसके लिए अपने जिम ट्रेनर से बात करनी चाहिए क्योंकि वो भी इस बारे में आपको बता सकता है की कौन सी एक्सरसाइज आपको करनी चाहिए।

भरपूर मात्रा में सप्लीमेंट्स लें:-

पुरुषो की फर्टिलिटी को बढ़ाने के लिए सबसे ज्यादा जिंक और विटामिन सी की जरुरत होती है, इसीलिए जितना हो सकें पुरुषो को ऐसे आहार का सेवन करना चाहिए जिसमे जिंक और विटामिन सी भरपूर मात्रा में हो, यदि आप नियमित रूप से ऐसा करते है तो आपकी प्रजनन क्षमता को बढ़ाने में मदद मिलती है।

पुरुषो की फर्टिलिटी को बढ़ाने के लिए खाएं यह आहार:-

  • डार्क चॉकलेट में आर्जिनिन एच सी एल भरपूर मात्रा में होता हैं जो की पुरुषो की फर्टिलिटी को बढ़ाने में मदद करता है।
  • लहसुन में मौजूद एलिसिन भी आपके शरीर में रक्त परिसंचरण को सुधारने के साथ शुक्राणुओं की संख्या में वृद्धि करता है।
  • अनार का जूस पीने या अनार खाने से भी पुरुषो की फर्टिलिटी बढ़ाने में मदद मिलती है।
  • अखरोट में मौजूद ओमेगा ३ पुरुषो के लिंग में रक्त के परिसंचरण में बढ़ावा देता है जिसके कारण पुरुषो की शुक्राणुओं की संख्या में वृद्धि करने में आपको मदद मिलती है।
  • पालक का सेवन करने से शुक्राणुओं की संख्या को बढ़ने के साथ उसे मजबूत करने में भी आपको मदद मिलती है, साथ ही इससे आपके शरीर में आयरन की मात्रा को भी बढ़ाने में मदद मिलती है।
  • अंडे में मौजूद विटामिन इ भी पुरुषो के लिए बहुत फायदेमंद होता है।
  • दूध व् दूध से बने अन्य प्रोडक्ट्स भी पुरुषो का स्पर्म काउंट बढ़ाने में आपकी मदद करते है।
  • पानी का भरपूर सेवन भी शरीर की सभी क्रियाओं को चलाने के लिए बहुत जरुरी होता है, इसीलिए प्रजनन क्षमता को बेहतर बनाने के लिए भी पानी का सेवन भरपूर मात्रा में करना चाहिए।

तो ये हैं कुछ उपाय जिनका इस्तेमाल करने से आपको पुरुषो में फर्टिलिटी बढ़ाने में मदद मिलती है, और उनकी सेक्स पावर में भी इजाफा होता है, जिनसे उनकी सेक्स लाइफ को बेहतर होने में मदद मिलती है।

इन्हें भी पढ़ें:- कॉपर-टी लगाने के बाद क्या सेक्स लाइफ पर प्रभाव पड़ता है?

Leave A Reply

Your email address will not be published.

error: Content is protected !!