2018 रक्षा बंधन मनाने के टिप्स

0

रक्षा बंधन, राखी, रक्षा बंधन 2018, 2018 रक्षा बंधन कब है, रक्षा बंधन 2018 का शुभ मुहूर्त, राखी कैसे मनाएं, रक्षा बंधन टिप्स, रक्षा बंधन और गिफ्ट, रक्षा बंधन पर मिठाई, रक्षा बंधन क्यों मनाते हैं

हर साल सावन पूर्णिमा के मौके पर भाई बहन के प्यार का प्रतीक रक्षा बंधन का त्यौहार मनाया जाता है। इस त्यौहार को रक्षा बंधन के साथ राखी के नाम से भी जाना जाता है। इस दिन को भाई और बहन के लिए सबसे खास माना जाता है क्योंकि बहन भाई की कलाई पर रेशम की डोरी बांधती है, और उसकी लम्बी उम्र की कामना करती है। साथ ही भाई भी अपनी बहन के सर पर हाथ रख उसे ख़ुशी का आशीर्वाद देने के साथ जिंदगी भर उसकी रक्षा करने का प्रण देता है।

और रक्षा बंधन के दिन राखी अपराह्न के समय ही बांधनी चाहिए क्योंकि यह समय शुभ होता है, और भद्रा के समय राखी नहीं बांधनी चाहिए क्योंकि यह समय किसी भी शुभ काम के लिए सही नहीं होता है। तो आइये अब जानते हैं राखी से जुडी कुछ विशेष और महत्वपूर्ण बातें जिनका ध्यान आपको रक्षा बंधन के दिन रखना चाहिए। क्योंकि यह दिन भाई बहन के प्यार को और उनके रिश्ते को मजबूत करता है। और इस दिन का भाई और बहन दोनों को ही पूरे साल इंतज़ार रहता है।

रक्षा बंधन क्यों मनाते हैं

रक्षा बंधन का त्यौहार हिन्दुओं के प्रमुख त्योहारों में से एक है, यह त्यौहार भाई बहन के अटूट प्यार को सम्पर्पित होता है। इस त्यौहार से सम्बंधित बहुत सी कहानियां भी होती है जैसे की इंद्रदेव से जुडी कहानी, राजा बलि और माँ लक्ष्मी से सम्बंधित कहानी, कृष्ण और द्रोपदी से सम्बंधित कथा, यम और यमुना से जुडी कहानी आदि। इस दिन बहन अपने भाई की कलाई पर रक्षासूत्र बांधती है व् उसकी लम्बी उम्र की कामना करती है जबकि भाई उसे उम्र भर रक्षा करने का वचन देता है। इस दिन का इंतज़ार भाई और बहन दोनों को ही पूरे सालभर रहता है। तो आइये अब जानते हैं की इस वर्ष 2018 में रक्षा बंधन का पवित्र त्यौहार कब है।

2018 रक्षा बंधन कब है

हर साल सावन पूर्णिमा के दिन राखी का त्यौहार मनाया जाता है, लेकिन इस वर्ष दो दिन सावन पूर्णिमा आ रही है। 25 अगस्त और 26 अगस्त को, लेकिन राखी का त्यौहार 26 अगस्त 2018 को ही मनाया जाएगा। तो इस वर्ष राखी का शुभ दिन 26 अगस्त 2018 दिन रविवार  को है।

2018 रक्षा बंधन का शुभ मुहूर्त क्या है

26 अगस्त 2018 दिन रविवार 
समय : 5:59 सुबह से 5:25 तक का है।
मुहूर्त की अवधि कितनी है : 11 घंटे 26 मिनट
सबसे शुभ मुहूर्त की अवधि : 1:39 दोपहर से 4:12 मिनट तक की है।
तो 2 घंटे 33 मिनट तक शुभ अवधि रहेगी

राखी की थाली कैसे तैयार करें

राखी के पहले ही बाज़ारों में इस त्यौहार को लेकर उत्साह साफ़ दिखाई देता है। और बहने अपने भाई के लिए सबसे सूंदर और प्यारी राखी खरीदना चाहती है। साथ ही सुबह समय से उठ कर बहने अपने भाई के लिए राखी की थाली भी तैयार करती है। वैसे आज कल बाजार में भी राखी के लिए तैयार की गई थाली मिल जाती है। लेकिन यदि आप घर में उसे तैयार करना चाहती हैं तो वो भी कर सकती है। राखी की थाली तैयार करते समय उसमें राखी के साथ एक दीपक को जलाना चाहिए, उसके साथ फूल, मिठाई, कुमकुम का तिलक, रोली, चावल आदि रखने चाहिए।

रक्षा बंधन पर मिठाई

वैसे तो आज कल चॉकलेट का समय है लेकिन फिर भी इस दिन तरह तरह की मिठाइयां आपको दूकान पर मिल जाती है। ऐसे में आपको साफ़ सफाई का ध्यान रखना चाहिए क्योंकि इस दिन मिलावट बहुत अधिक होती है। ऐसे में आप चाहे तो अपने भाई की मनपसंद मिठाई दूकान से खरीद सकती है। या फिर आप घर में भी कोई न कोई रेसिपी तैयार कर सकती है, ऐसा करने से मिठाई का स्वाद और भी ज्यादा हो जाता है।

रक्षा बंधन के दिन क्या करना चाहिए

  • इस दिन सुबह समय से उठकर नहा धो लेना चाहिए और साफ कपडे पहनने चाहिए।
  • उसके बाद भाई के लिए राखी की थाली तैयार करनी चाहिए जिसमे राखी के साथ कुमकुम, रोली, चावल, दीपक आदि होना चाहिए।
  • उसके बाद राखी की थाली को मंदिर में रख कर दिया जलाना चाहिए।
  • और अपने भाई को सामने बिठाकर तिलक लगाकर कलाई पर राखी बांधनी चाहिए, उसके बाद उसकी आरती करनी चाहिए। और भगवान् से अपने भाई की लम्बी उम्र के लिए प्रार्थना करनी चाहिए।
  • राखी बंधवाने के बाद भाई को अपनी बहन को गिफ्ट के साथ उसे उम्र भर उसकी रक्षा का वचन देना चाहिए।

तो लीजिए यह हैं कुछ बातें जिनका आपको राखी के दिन ध्यान देना चाहिए, इसके अलावा अपने भाई को राखी शुभ मुहूर्त में ही बांधनी चाहिए। और इस दिन भाई बहन को एक दूसरे को वचन देना चाहिए की चाहे कुछ भी हो भाई बहन के रिश्ते में प्यार और विश्वास को हमेशा बरकरार रखने की कोशिश करेंगे।

[Total: 0    Average: 0/5]