Ultimate magazine theme for WordPress.

राखी का शुभ मुहूर्त 15 अगस्त 2019

0

राखी का त्यौहार

साल भर में बहुत से त्यौहार आते हैं और उनके आने से एक अलग माहौल और जश्न सा लगता है। हर त्यौहार की अपनी अलग कहानी और अलग मान्यता है। देश भर में हर जगह इन त्योहारों की धूम देखने को मिलती है और हर कोई अपनी प्रथा के अनुसार अपने त्यौहार को मनाता है, लेकिन त्यौहार के आने से सबके चेहरे ख़ुशी से भर जाते हैं और चारों जगह इसकी धूम देखने को मिलती है। ऐसे ही भाई बहन के प्यार का प्रतिक त्यौहार रक्षाबंधन भी साल में एक बार आता है। वैसे तो साल भर में सभी दिन भाई बहन अपने प्यार और दुलार को एक दूसरे के प्रति जाहिर कर सकते हैं। लेकिन राखी के दिन का अपना अलग ही महत्व होता है। इस दिन बहने सुबह जल्दी उठकर नहा धोकर राखी के लिए थाली सजाती है।

थाली में कुमकुम, चावल, दीपक, राखी, मिठाई आदि रखी जाती है। और फिर शुभ मुहूर्त में बहनें अपने भैया राजा को बिठाकर उसके माथे पर तिलक लगाकर, हाथ में रक्षासूत्र यानी राखी बांधती है, और फिर आरती करती है, रक्षासूत्र बांधते हुए बहने अपने भाई की लम्बी उम्र की कामना करती है। उसके बाद भैया अपनी बहन को उसकी रक्षा करने का वचन देने के साथ कुछ न कुछ उपहार या पैसे देता है। और कई बहने भी अपने भाई के लिए इस दिन उपहार लाती है। फिर छोटे भाई अपनी बहन के पैर छूते हैं और बहने उन्हें लम्बी उम्र और जीवन में खूब तरक्की करने का आशीर्वाद देती है।

वर्ष 2019 में क्यों खास है राखी?

वर्ष 2019 में रक्षाबंधन का त्यौहार वीरवार के दिन आ रहा है और ज्योतिष के अनुसार वीरवार का दिन गुरु बृहस्पति को समर्पित होता है, यानी यह गुरु का दिन होता है। और पौराणिक कथाओं में दी गई मान्यता के अनुसार देवराज इंद्र और दानवों में चल रहे युद्ध पर विजय प्राप्ति के लिए गुरु बृहस्पति ने इंद्र की पत्नी शची जिसे इन्द्राणी के नाम से भी जाना जाता है उसे इंद्र की दाहिनी कलाई पर रक्षासूत्र बांधने के लिए कहा था जिसके बाद इंद्र ने विजय प्राप्ति की थी। और आज यह दिन राखी के रूप में मनाया जाता है इसीलिए राखी का त्यौहार गुरुवार के दिन आने से इसलिए इसका महत्व काफी बढ़ गया है।

साल 2019 में राखी कब है और शुभ मुहूर्त

इस साल राखी का दिन भद्रा काल और ग्रहण से मुक्त है ऐसे में बहने अपने भाई को को सुबह से लेकर शाम तक किसी भी समय राखी बाँध सकती है। क्योंकि यह बहुत ही शुभ मुहूर्त है तो आइये अब जानते हैं की राखी का शुबह मुहूर्त कब है।

राखी 2019: 15 अगस्त 2019

दिन: वीरवार

राखी बाँधने का शुभ समय: सुबह 05:53 से शाम 17:58

तो यह है वर्ष 2019 में राखी के पर्व और शुभ मुहूर्त से जुडी जानकारी, इसके अलावा बहने जो धागा अपने भाइयों की कलाई पर बाँधी हैं वह केवल धागा नहीं होता है बल्कि भाई और बहन के अटूट प्यार और विश्वास का प्रतिक होता है। तो इस साल बिना किसी शुभ मुहूर्त का ध्यान रखे किसी भी समय अपने भाइयों की कलाई को अपने प्यार की प्रतिक राखी से सजा सकती है।