Rebonding करवाने के क्या फायदे और क्या नुकसान होते हैं

Rebonding : रिबोंडिंग बालों की स्ट्रेट करने का एक तरीके है जिसमे केमिकल का इस्तेमाल करके आपको बालों को सीधा किया जाता है। और आज हम आपको बताने स्ट्रेट करवाने के क्या नुकसान और क्या फायदे होते हैं।

0

बालों की ख़ूबसूरती आपकी लुक को और भी बेहतरीन करती है। और इसके लिए कई लडकियां और महिलाएं बालों को सीधा करवाती हैं जिसे की रिबोंडिंग कहा जाता है। यदि यह परमानेंट तरीके से करवाई जाती है तो इसे रिबोंडिंग कहते हैं, इसके अलावा कुछ महिलाएं केवल एक या दो दिन के लिए बाल सीधे करवाती है जो की प्रेसिंग मशीन की मदद से हो जाता है। रिबोंडिंग करवाते समय महिला के बालों में कई तरह के केमिकल का इस्तेमाल किया जाता है जिसके कारण यह सीधे हो जाते है। और इसे करवाने में कम से कम पांच से छह घंटे का समय लगता है।

रिबोंडिंग करवाने के बाद दो से तीन दिन तक बालों को बिलकुल भी मोड़ना नहीं होता है, न ही उसमे पानी लगाना होता है, और अच्छे से बालों का ध्यान रखना पड़ता है। उसके बाद आप अपने बालों को धो सकते हैं। लेकिन यदि आप चाहते हैं की आपकी रिबोंडिंग सही रहें तो आपको अपने बालों की अच्छे से केयर करनी पड़ती है। लेकिन यह बात भी सच है की रिबोंडिंग से आपकी पर्सनैल्टी पर असर पड़ता है जैसे की कई महिलाओं की ख़ूबसूरती और भी बढ़ जाती है। साथ ही यदि किसी चीज के फायदे होते हैं तो उसके नुकसान भी होते हैं। तो आइये अब जानते हैं रिबोंडिंग के फायदे और नुकसान के बारे में कुछ बातें।

रिबोंडिंग करवाने के क्या फायदे और क्या नुकसान होते हैं:-

रिबोंडिंग बालों के आकर्षण को तो बढ़ाती है, साथ ही इससे बालों में चमक भी आती है लेकिन इसे करने के लिए जिस केमिकल का इस्तेमाल किया जाता है वह आपके बालों को नुकसान भी पहुंचाता है। तो अब हम आपको रिबोंडिंग के कुछ फायदों और नुकसान के बारे में बताने जा रहें हैं।

रिबोंडिंग करवाने के फायदे क्या होते हैं:-

बाल सीधे हो जाते है:-

कई महिलाएं कर्ली हेयर या फिर बालों के सही न होने के कारण परेशान रहती हैं। ऐसे में रिबोंडिंग करवाने के बाद महिला के बाल बिल्कुल सीधे हो जाते है जिससे बालों से जुडी इस परेशानी का समाधान होने के साथ बालों की ख़ूबसूरती भी बढ़ जाती है।

बालों की चमक बढ़ जाती है:-

रिबोंडिंग के शुरूआती दिनों में यदि आप अपने बालों की अच्छे से केयर करते है तो इससे आपके बाल अच्छे रहते हैं। साथ ही रिबोंडिंग करवाने के बाद आपके बालों की चमक भी बढ़ जाती है।

रूखे बालों से मिलता है छुटकारा:-

कई बार कुछ महिलाएं बालों के रूखे होने के कारण बहुत परेशान रहती है, ऐसे में यदि आप रिबोंडिंग करवाती है तो इससे आपको बालों को मुलायम और चमकदार होने में मदद मिलती है। साथ ही बालों के सीधा होने के कारण आपकी लुक भी बेहतर हो जाती है।

रिबोंडिंग के कारण बालों को होने वाले नुकसान:-

अब किसी चीज के फायदे होते हैं तो उसके नुकसान भी होते है, ऐसे में यदि रिबोंडिंग की शुरुआत में आपके बालों की चमक बढ़ती है तो धीरे धीरे इसके लिए इस्तेमाल किया जाने वाला केमिकल बाद में आपके बालों को नुकसान भी पहुंचता है। तो आइये जानते हैं रिबोंडिंग के कारण बालों को क्या नुकसान होता है।

बालों के झड़ने की समस्या शुरू हो जाती है:-

केमिकल के प्रभाव के कारण आपके बालों पर बुरा असर भी पड़ता है, और रिबोंडिंग करवाने के बाद धीरे धीरे आपके बाल झड़ने लगते है क्योंकि यह जड़ से कमजोर हो जाते है। और कुछ महिलाएं तो यहां तक कहती है की रिबोंडिंग के बाद उनके बाल आधे भी नहीं रह गए है। और बालों का हल्का होना बाद में आपके लिए परेशानी भी बनने लगता है।

बालों की प्राकृतिक चमक खोने लगती है:-

जैसे ही आप रिबोंडिंग करवाते हैं उसके बाद तो मानो आपके बाल ऐसे ही जाते है की आपसे खूबसूरत किसी के बाल ही नहीं है। लेकिन उसके बाद में ऐसा होता है की आपके बाल डल होने लगते हैं और धीरे धीरे अपनी प्राकृतिक चमक भी खो देते है, जिसके कारण बाल रूखे सूखे और बेजान लगने लगते है।

रिबोंडिंग करवाने के बाद आपको किन किन बातों का ध्यान रखना चाहिए:-

ऐसा भी नहीं है की हर किसी के साथ यह समस्या हो, क्योंकि जो महिलाएं अपने बालों का रिबोंडिंग के बाद भी अच्छे से ख्याल रखती है। उनके बालों की चमक को बने रहने में मदद मिलती है। तो आइये अब जानते हैं की रिबोंडिंग के बाद किन किन बातों का ध्यान रखना चाहिए।

पानी नहीं लगाना चाहिए:-

जिस दिन आप रिबोंडिंग करवाते है उसके बाद तीन से चार दिन तक आपको अपने बालों को बिल्कुल भी पानी नहीं लगाना चाहिए। पानी लगाने के साथ न तो अपने बालों के लिए क्लिप या रबड़ का इस्तेमाल करना चाहिए। क्योंकि यदि आप ऐसा करते हैं तो इसके कारण आपके बाल मुड़ने लगते हैं।

सूरज की किरणों से बचाएं अपने बालों को:-

सूरज की किरणों का दुष्प्रभाव आपके बालों की चमक को वैसे भी कम करता है। और रिबोंडिंग करवाने के तो कम से कम एक महीने तक आपको धूप में अपने बालों को खुला नहीं छोड़ना चाहिए। साथ ही धूल मिट्टी आदि से भी बालों को सुरक्षित रखना चाहिए।

तेल का करें न प्रयोग:-

यदि आपने रिबोंडिंग करवाई है तो आपको अपने बालों के लिए कम से कम दो से तीन महीने तक तेल का प्रयोग नहीं करना चाहिए। क्योंकि इसके कारण आपके बालों के खराब होने का खतरा रहता है।

हेयर कलर, मेहँदी, गुनगुने पानी का न करें इस्तेमाल:-

कम से कम छह महीने तक रिबोंडिंग करवाने के बाद आपको किसी भी तरह के हेयर कलर, मेहँदी, या किसी अन्य कलर वाले प्रोडक्ट का इस्तेमाल बालों के लिए नहीं करना चाहिए। साथ ही आपको अपने बालों को धोने के लिए हमेशा ताजे या ठन्डे पानी का इस्तेमाल करना चाहिए और गुनगुने पानी का इस्तेमाल बिल्कुल नहीं करना चाहिए।

बालों के लिए करें अच्छे प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल:-

रिबोंडिंग करवाने के बाद आपको अलग शैम्पू, कंडीशनर आदि का इस्तेमाल करना होता है इसीलिए आपको इसे बढ़िया क़्वालिटी का लेना चाहिए। साथ ही आपके बालों की बेहतरी के लिए अच्छा होता है की आप इसके लिए अपने बालों के विशेषज्ञ की सलाह लें। ताकि रिबोंडिंग के बाद आपको अपने बालों की अच्छे से केयर करने में मदद मिल सकें।

तो यह है कुछ टिप्स जिनका आपको रिबोंडिंग के बाद ध्यान रखना चाहिए। इसके अलावा आपको अपने बालों की ग्रोथ का भी ध्यान देना चाहिए यदि आपके बाल हल्के हैं तो आपको रिबोंडिंग नहीं करवानी चाहिए, क्योंकि हो सकता है की रिबोंडिंग के बाद आपके बाल और भी हल्के हो जाएँ।। या फिर रिबोंडिंग करवाने से पहले आपको अच्छे से हेयर विशेषज्ञ की राय लेनी चाहिए।

[Total: 1    Average: 1/5]