घुटने और कोहनी के कालेपन को दूर करने के टिप्स

0

घुटने और कोहनी के कालेपन को दूर करने के टिप्स

खूबसूरत और ग्लोइंग त्वचा जहां आपकी सुंदरता को बढाती है वही कई अंगो पर कालापन आपके लिए शर्मिंदगी का कारण भी बनता है। जैसे की यदि आपकी बाजू और हाथ तो गोरा होता है लेकिन कोहनी का रंग काला होता है, जिसके कारण वह बहुत भद्दा लगता है, ऐसे ही घुटनों का कालापन भी आपकी सुंदरता में दाग का काम करते है। और इसके कारण कई बार आपको बिना बाजू की और शार्ट ड्रेस पहनने से परहेज करना पड़ता है। कोहनी और घुटनों के कालेपन का कारण आपका उनकी अच्छे से केयर न करना होता है।

अब आप खुद ही सोचिये की जितना समय आप अपने चेहरे की ख़ूबसूरती को बढ़ाने में लगाती है, या जितने प्रोडक्ट्स आप चेहरे के लिए प्रयोग करती है, क्या उतनी केयर आप अपने घुटनों और कोहनी की करती है। और यही कारण होता है की चेहरे का रंग हमेशा शरीर के बाकी अंगो से अलग होता है। क्या आप भी घुटनों के और कोहनी के कालेपन से परेशान हैं? यदि हाँ तो लीजिए आज हम आपको कुछ ऐसे टिप्स बताने जा रहें हैं जो आपकी इस समस्या का समाधान करते हैं और आपकी त्वचा के कालेपन को दूर कर उनकी रंगत बढ़ाने में मदद करते हैं।

घुटनों और कोहनी के कालेपन का कारण

घुटनों और कोहनी के कालेपन का सबसे बड़ा कारण होता है की आप उनकी अच्छे से केयर नहीं करते है, जिसके कारण उन पर मृत कोशिकाओं की परत जमने लगती है। और धीरे धीरे आपकी कोहनी और घुटनों की त्वचा का टोन डार्क होने लगता है। और उसके बाद यह आपके शरीर की बाकी स्किन से अलग हो जाता है। तो अब जानते हैं की आप इस समस्या से किस प्रकार निजात पा सकते हैं।

घुटनों और कोहनी के कालेपन को दूर करने के उपाय

घटना और कोहनी के कालेपन के कारण न केवल आपको अपनी पसंदीदा ड्रेस पहनने से परहेज करना पड़ता है, बल्कि इससे आपकी ख़ूबसूरती भी कम होती है। लेकिन यह कोई ऐसी परेशानी भी नहीं होती है की जिसका कोई इलाज न हो बल्कि आप कुछ टिप्स का इस्तेमाल नियमित रूप से करके अपनी स्किन टोन को बेहतर बना सकते है और घुटनों और कोहनी के कालेपन की समस्या से निजात पा सकते है।

निम्बू का इस्तेमाल

निम्बू में प्राकृतिक ब्लीचिंग एजेंट के गुण होने के साथ विटामिन सी भी भरपूर मात्रा में पाया जाता है। जो की आपकी त्वचा की मृत कोशिकाओं को हटाकर आपकी स्किन टोन को बेहतर बनाने में मदद करता है। इसके लिए आप निम्बू को दो टुकड़ो में काटकर अपनी कोहनी और घुटनों पर दो मिनट तक मसाज करें, और उस रस को पंद्रह मिनट के लिए सूखने के लिए छोड़ दें। और उसके बाद गुनगुने पानी से धो लें, इस तरीके का इस्तेमाल नियमित कुछ दिन करने से आपको इसका फ़र्क़ जरूर दिखाई देगा, और इस बात का ध्यान रखें की निम्बू कस रस लगाने के बाद धूप में न निकलें।

दही है फायदेमंद

दही में मौजूद लैक्टिक एसिड न केवल स्किन टोन को बेहतर बनाना है बल्कि त्वचा को कोमल बनाने में भी आपकी मदद करता है। इसका इस्तेमाल आप दो तरह से कर सकते हैं, सबसे पहले आप दो चम्मच बेसन में दही मिलाकर एक पेस्ट तैयार करें। और उसके बाद आप उसे अपनी कोहनी और घुटनों पर लगाकर बीस मिनट के लिए छोड़ दें। या फिर आप दही में सिरके को मिलाकर एक पेस्ट बनाएं और उसे लगाएं। इसे भी सूखने के लिए छोड़ दें। उसके बाद साफ़ पानी का इस्तेमाल करके इसे धो दें। हफ्ते में दो से तीन बार इस उपाय को करने से आपको फायदा मिलता है।

बेकिंग सोडा

बेकिंग सोडा का इस्तेमाल करने से भी आपके घुटनों और कोहनी के कालेपन की समस्या को दूर करने में मदद मिलती है। इसके लिए आप एक चम्मच बेकिंग सोडा में दूध मिलाकर एक गाढ़ा पेस्ट तैयार करें और उससे अपने घुटनों और कोहनी की लगभग तीन से चार मिनट तक अच्छे से मसाज करें, उसके बाद साफ पानी का इस्तेमाल करके उसे धो दें। जल्दी परिणाम के लिए हफ्ते में तीन से चार बार इसका इस्तेमाल करें।

एलोवेरा जैल

त्वचा की ख़ूबसूरती को बनाएं रखने और स्किन से जुडी परेशानी को दूर करने के लिए एलोवेरा एक आसान और असरदार उपाय होता है। और इसका इस्तेमाल करने से आप घुटनों और कोहनी के कालेपन की समस्या से भी निजात पा सकते हैं। इसके लिए आप एलोवेरा की पत्ती को छील कर उसका जैल निकाल लें। उसके बाद उस जैल से तीन से चार मिनट तक अपने घुटनों और कोहनी की मसाज करें। और फिर इसे सूखने के लिए छोड़ दें। सूखने के बाद गुनगुने पानी से धो लें। दिन में दो बार इस उपाय को कुछ दिनों तक नियमित करें।

चीनी

चीनी स्किन के लिए एक स्क्रब की तरह इस्तेमाल की जाती है जो की स्किन पर होने वाली मृत कोशिकाओं को निकालकर आपकी स्किन की रंगत को निखारने का काम करती है। इसके इस्तेमाल के लिए आप दो चम्मच जैतून के तेल में एक चम्मच चीनी मिलाएं और इसे मिक्स करें ध्यान रखें की चीनी के दाने पूरी तरह से न घुलें, उसके बाद इस पेस्ट से कम से कम पांच मिनट तक अपनी स्किन की मसाज करें। उसके बाद पांच मिनट के लिए इसे छोड़ दें और फिर गुनगुने पानी का इस्तेमाल करके अपनी कोहनी और घुटनों को साफ़ कर दें।

नारियल तेल

स्किन की कोमलता को बनाएं रखने के साथ स्किन टोन को बेहतर बनाने में भी विटामिन इ के गुणों से भरपूर नारियल तेल बहुत फायदेमंद होता है। इसके इस्तेमाल के लिए आप दिन में दो बार नारियल तेल से अपने घुटनों और कोहनी की लगभग दस से पंद्रह मिनट तक मसाज करें। ऐसा कुछ दिनों तक करने से आपकी स्किन टोन बेहतर होने लगेगी। या आप नारियल के तेल में यदि अखरोट का पाउडर मिलाकर भी इस्तेमाल करती हैं तो यह भी एक असरदार उपाय होता है।

बादाम का तेल

बादाम का तेल भी आपकी स्किन टोन को बेहतर बनाने में मदद करता है इसके इस्तेमाल के लिए आप नियमित सोने से पहले बादाम का तेल अपने घुटनों और कोहनी पर लगाएं। नियमित करने से आपको इसका असर जरूर दिखाई देगा। इसके आलावा आप बादाम को पीस कर उसके पेस्ट को भी लगा सकती है, या फिर बादाम के पाउडर को दही को मिक्स करके घुटनों और कोहनी पर लगाने से भी आपको स्किन की रंगत को निखारने में मदद मिलती है।

हल्दी करें प्रयोग

हमेशा से ही हल्दी का इस्तेमाल आपकी स्किन की ख़ूबसूरती को बढ़ने के लिए किया जाता है। इसके इस्तेमाल के लिए आप हल्दी और मिल्क क्रीम को मिक्स करके लगाएं या आप हल्दी और चोकर में पानी को मिलाकर उसके पेस्ट को यदि अपनी कोहनी और घुटनों पर लगाती हैं। तो ऐसा करने से भी आपको फायदा मिलता है।

खीरे का इस्तेमाल करें

खीरा भी आपकी स्किन टोन को निखारने में बहुत मदद करता है। इसके लिए आप खीरे और निम्बू का रस मिलाएं और उसे रुई की मदद से दिन में तीन से चार बार अपने घुटनों और कोहनी के लिए इस्तेमाल करें, ऐसा करने से आपको फायदा मिलता है।

तो यह हैं कुछ टिप्स जिनका इस्तेमाल यदि आप नियमित रूप से करते हैं तो इनसे आपके घुटने और कोहनी के कालेपन को दूर होने में मदद मिलती है। ऐसा भी नहीं है की एक ही दिन में आपकी कोहनी और घुटनों का कालापन दूर हो जाता है। बल्कि आपको कुछ दिन नियमित इन टिप्स का इस्तेमाल करने के बाद खुद ही इनका असर दिखाई देने लगता है। इसके अलावा आप नहाते समय भी अपने घटना और कोहनी की अच्छे से साफ सफाई करें ताकि उनकी चमक को भी बरकरार रहने में मदद मिल सकें।

[Total: 1    Average: 3/5]