हिंदी में जानकारी

रिश्तों में खटास आने के कारण

0

रिश्ते भी बहुत नाजुक होते हैं इसीलिए इन्हे संजोए रखने के लिए प्यार से भरपूर रखना चाहिए। रिश्ते मोतियों की उस माला की तरह होते है जो एक बार टूट जाएँ या उनमे खटास आ जाए तो उसे भरने में बहुत समय लग जाता है। साथ ही वो रिश्ते फिर पहले की तरह नहीं हो पाते हैं। फिर चाहे वो रिश्ता माँ बाप का हो, पति पत्नी, भाई बहन या अन्य कोई भी। रिश्ते हमेशा विश्वास की नीव पर टिके होते हैं, और प्यार से सींचे जाते हैं। इसीलिए रिश्तो की मिठास को बरकरार रखने के लिए कभी भी उनमे प्यार की कमी नहीं होने देनी चाहिए। लेकिन कई बार न चाहते हुए भी रिश्ते कमजोर होने लगते हैं और बिखर जाते है। और रिश्तों में खटास आने के कारण उनमे वो मज़ा भी नहीं रह जाता हैं। क्या आप जानते हैं की की रिश्तों में खटास क्यों हो जाती है आइये आज हम आपको बताते हैं।

इन्हें भी पढ़ें:- क्या रिश्ते नाजुक दौर से गुजर रहे हैं?

रिश्तों में खटास आने के कारण:-

विश्वास की कमी होने के कारण:-

कोई भी रिश्ता हो वो विश्वास की नीव पर ही टिका होता है। इसीलिए कभी भी अपने रिश्ते में विश्वास की कमी न होने दें यदि आप अपने अपनों पर ही विश्वास नहीं करते हैं। उनका साथ नहीं देते हैं तो धीरे धीरे रिश्तों की कड़ी कमजोर होने लगती है। और उनमे प्यार की जगह खट्टास भरने लगती है इसीलिए छोटे से छोटे और बड़े से बड़े रिश्ते में हमेशा विश्वास को बनाएं रखना चाहिए।

नीचा दिखाने के कारण:-

यदि आप अपने आप को बड़ा समझकर हमेशा दूसरों को नीचा दिखाते हैं तो उस रिश्ते की उम्र भी ज्यादा लम्बी नहीं होती है। क्योंकि प्यार के रिश्ते में कोई भी छोटा बड़ा नहीं होता है और यदि आप अपने अपनों को ही नीचा दिखाने की कोशिश करते हैं। तो उस रिश्ते की उम्र ज्यादा लम्बी नहीं होती है और धीरे धीरे अंदर से खोखला होने लगता है।

मान सम्मान न देने पर:-

एक दूसरे के प्रति मान सम्मान रखने से, दूसरों की इज्जत देने से, हमेशा बराबर समझने से, छोटे बड़े का अंतर नहीं करने से रिश्तों में प्यार को बनाएं रखने में मदद मिलती है। लेकिन यदि आप दूसरों को इज्जत नहीं देते हैं हमेशा उन्हें अपने आप से छोटा समझते हैं। तो सोच लीजिए की उस रिश्ते को टूटने में समय नहीं लगेगा। और न ही उसमे कभी भी प्यार पनप पाता है, साथ ही धीरे धीरे खटास होने लगती है।

घमंड अहंकार के कारण:-

प्यार से भरे रिश्तों में कभी भी क्रोध, अहंकार, घमंड के लिए जगह नहीं होनी चाहिए। क्योंकि इनके कारण रिश्ते अंदर से खोखले हो जाते है। और सभी रिश्ते थोड़े दिनों के मेहमान बनकर रह जाते हैं। यदि आप चाहते हैं की आपके रिश्ते में हमेशा प्यार से भरे रहें तो आपको अपने रिश्तों के बीच में कभी भी इन्हे नहीं आने देना चाहिए। बल्कि कोई भी बात हो तो उसे प्यार से करना चाहिए।

इन्हें भी पढ़ें:- रिश्ते निभाना कितना जरुरी हैं जिंदगी में

एक दूसरे की भावनाओ को न समझने के कारण:-

प्यार का मतलब होता है की आप सामने वाले की भावनाओ को समझे और उनकी कदर करें। लेकिन यदि आप कभी भी किसी की भावनाओ की कदर नहीं करते हैं और हमेशा अपने बारे में सोचते हैं। तो आपको समझ जाना चाहिए की जिंदगी में कभी कोई आपको दिल से नहीं चाहेगा। और यदि आपसे कोई प्यार भी करेगा तो या तो किसी मतलब के लिए या फिर थोड़े समय के लिए। क्योंकि यदि आप दूसरों की भावनाओ को नहीं समझते हैं तो कोई आपकी भावनाओ की कदर भी नहीं करता है।

छोटी छोटी बातों को बड़ा करने के कारण:-

यदि आपकी आदत है किसी भी बात को खत्म करने की बजाय आप उसे खींचने की कोशिश करते हैं। तो आपकी ये आदत भी आपके प्यार भरे रिश्तों में मिठास को खत्म करके खटास को भरने का काम करती है। क्योंकि यदि आप छोटी हो या बड़ी बात उसे बढ़ाने की जगह ख़त्म करने की सोचते हैं तो आपके रिश्ते हमेशा प्यार से भरपूर रहते हैं। इसीलिए रिश्तों को खटास से बचाने के लिए हमेशा रिश्तों को प्यार से भरपूर रखना चाहिए। ताकि आपके रिश्ते कभी कमजोर न पड़े और उनकी उम्र समय के साथ और भी लम्बी होती जाए।

टोंट मारने की आदत या बीती बातों को कुरेदने की आदत के कारण:-

यदि आप हमेशा दूसरों को ताने मारते रहते हैं या किसी भी बात के होने पर पुरानी बातों को भी कुरेदने लगते हैं। तो ऐसे में कभी भी आपके रिश्ते बेहतर नहीं होते है बल्कि प्यार की जगह रिश्तों में कलह को स्थान मिल जाता है। जिससे धीरे धीरे खटास से भर जाते हैं, कमजोर होने लग जाते हैं, और धीरे धीरे टूटने की कगार पर आ जाते हैं इसीलिए हमेशा अपने रिश्तों को प्यार से भरपूर रखने के लिए कभी भी किसी को ताने न मारें, और न ही ऐसी बातों को दोहराएं जिससे आपके बीच खटास और भी बढ़ जाए।

शक की आदत होने के कारण:-

प्यार की नींव विश्वास पर टिकी होती है इसीलिए कभी अपने रिश्ते में शक को स्थान नहीं देना चाहिए। क्योंकि ऐसा करने से आपके रिश्ते कमजोर हो होते हैं। अब आप खुद ही सोचिये की पति पत्नी यदि आपस में शक करें या किसी तीसरे की बात पर विश्वास करें तो क्या कभी भी उनका रिश्ता मजबूत हो पाएगा। ऐसे ही कोई भी रिश्ता हो जिसमे आप शक को स्थान देते हैं तो ऐसे में आपके रिश्ते कमजोर ही होते हैं।

तो ये हैं कुछ कारण जिनकी वजह से आपके प्यार भरे रिश्तों में खटास आ जाती है। इसीलिए कभी भी इन चीजों को अपने रिश्तों में नहीं आने देना चाहिए। ताकि आपके रिश्तों को बेहतर बनने में मदद मिल सकें साथ ही अपने रिश्ते में हमेशा विश्वास बनाकर रखना चाहिए, बराबरी का रिश्ता रखना चाहिए, और प्यार की कभी कमी नहीं होने देनी चाहिए। यदि आप ऐसा करते हैं तो आपके रिश्तों को हमेशा प्यार से भरपूर रहने में मदद मिलती है।

इन्हें भी पढ़ें:- प्यार पाने के लिए तन और मन को ऐसे बनाएं खूबसूरत

Leave A Reply

Your email address will not be published.

error: Content is protected !!