रूखी त्वचा को पोषण देने के तरीके

रूखी त्वचा को पोषण देने के तरीके
0

रूखी त्वचा को पोषण देने के तरीके, Tips for Dry Skin, Rukhi Skin ke ghrelu upay, सूखी त्वचा के उपाय, रूखी त्वचा को ठीक करने की टिप्स, ड्राई स्किन के उपाय, Dry Skin home remedies, Dry Skin, Dry Skin Care Tips, Home Remedy for Dry Skin


ड्राई स्किन नाजुक होने के साथ-साथ संवेदनशील भी होती है इसलिए रूखी त्वचा की बहुत खास केयर करनी पड़ती है। कोई भी लापरवाही या गलत प्रोडक्ट का इस्तेमाल त्वचा की परेशानियों को बढ़ा सकता है। ऐसे तो बाजार में कई सारे प्रोडक्ट और बॉडी लोशन मौजूद है जो रूखी स्किन से छुटकारा दिलाने का दावा करते हैं पर उनमे से केवल कुछ ही हैं जो कारगर होते हैं। लेकिन उनकी कीमत बहुत ज्यादा होती है।

कुछ घंटों के लिए या कुछ समय के लिए स्किन को पोषण देना पर्याप्त नहीं है। परफेक्ट स्किन पाने के लिए रूखी त्वचा को भीतर से नमी प्रदान करनी होगी। और साथ कुछ उपाय अपनाने होंगे। रूखी त्वचा वालों के लिए सबसे ज्यादा परेशानी मौसम चेंज होने पर आती है। मौसम बदलते ही त्वचा में रूखापन आने लगता है। बाहरी देखकर के साथ-साथ आपको खान-पान का भी ध्यान रखना होगा। हमेशा सही डाइट लें। फल खूब खाएं, दूध पियें और पानी भरपूर मात्रा में पियें। इसके साथ आपको त्वचा पर तेल और साबुन का इस्तेमाल भी नहीं करना चाहिए। ड्राई स्किन के लिए ये ठीक नहीं। यहाँ कुछ टिप्स दे रहे हैं, जिनकी मदद से रूखी त्वचा को पोषण दे सकते हैं। आइये जानते हैं रूखी त्वचा को पोषण देने के तरीके।

ड्राई स्किन को पोषण देने की टिप्स

मेथी

ड्राई स्किन, मुहांसे, और फाइन लाइंस से बचने के लिए मेथी के पत्तों का इस्तेमाल करें। प्रयोग के लिए मेथी के ताजे पत्तों का रस निकालें और उसे चेहरे पर लगाएं। रात को सोने से पहले इस्तेमाल करेंगे तो फायदेमंद होगा।

बादाम

रूखी त्वचा के लिए रात में बादाम को पानी में भिगो दें। अगली सुबह छीलकर उसका पेस्ट बना लें। इस पेस्ट को चेहरे, गर्दन, ब्रेस्ट और पीठ के ऊपरी हिस्से पर लगाएं। बीस मिनट रखें और बाद में गुनगुने पानी से धो लें।

बादाम और तिल

बढ़ती उम्र में ड्राई स्किन होने पर तिल, बादाम का पाउडर और दही का इस्तेमाल करें। यह पैक फाइन लाइन को दूर करने में भी मदद करेगा। तिल और बादाम के पाउडर को दूध या दही में भिगोएं और फिर शहद मिलाकर चेहरे व् गर्दन पर लगाएं। सूखने का इन्तजार करें और बाद में चेहरा धो दें।

फलों का गुदा

त्वचा को पोषण देने के लिए केवल छिलके को घिसना पर्याप्त नहीं। इसके लिए उनके गूदे का इस्तेमाल करना भी जरुरी है। रूखी त्वचा को पोषण देने के लिए आम, सेब, तरबूज, खीरा आदि के अंदर का हिस्सा चेहरे व् गर्दन पर लगाएं। यह त्वचा के लिए प्राकृतिक मॉइस्चराइजर का काम करता है और त्वचा स्वस्थ रहती है।

नेचुरल स्किन टोनर

रूखी त्वचा को नमी देने के लिए घर पर नेचुरल टोनर बनाएं। इसके लिए गुलाब और गेंदा बहुत फायदेमंद रहेगा। एक पतीले में 200 मि.ली पानी डालें। खौलने पर आंच से उतारकर गुलाब और गेंदे की ताजी पंखुड़ियां डालें। कुछ देर बाद छान कर ठंडा करके कांच की बोतल में डाल दें और फ्रिज में रखें। रोजाना सुबह इसका इस्तेमाल चेहरे पर करें। त्वचा खिलखिला उठेगी।

नारियल का तेल

सर्दियों के दिनों में रूखी त्वचा और भी रूखी हो जाती है। इसके लिए कोकोनट आयल का इस्तेमाल करें। यह त्वचा के लिए बेहतरीन मॉइस्चराइजर का काम करता है और त्वचा को सर्द हवाओं के प्रभाव से भी बचाता है।

केला

रूखी त्वचा के लिए केले को मसलकर इसमें 2 बड़े चम्मच जैतून का तेल मिला लें। अच्छे से मिलाकर इस पैक को अपने चेहरे पर लगाएं। यह त्वचा को पोषण देगा और रूखी होने से बचाएगा।

तो ये कुछ टिप्स हैं जिनका इस्तेमाल करके रूखी त्वचा को पोषण दिया जा सकता है। इसके साथ-साथ आपको ध्यान रखना है की ऐसे किसी भी कॉस्मेटिक का इस्तेमाल नहीं करें तो त्वचा को और रुखा बनाए। साबुन, फेस वाश आदि का इस्तेमाल नहीं करें। इससे स्किन रूखी होती है। लम्बे समय तक चेहरे पर मेकअप ना लगे रहने दें। और इन टिप्स का इस्तेमाल करते रहें।