व्रत के लिए साबूदाने की खीर ऐसे बनाएं

0

साबूदाना एक छोटा सा दाना जैसा होता है जिसका प्रयोग अक्सर व्रत के दौरान भोजन बनाने के लिए किया जाता है। साबूदाना कोई अनाज नहीं होता इसलिए इसे व्रत में खाने में अनुमति दी जाती है। इसके अलावा इसमें ऊर्जा की अच्छी मात्रा पाई जाती है जिससे कमजोरी भी महसूस नहीं होती। व्रत के दौरान साबूदाना से बहुत तरह की डिशेज़ बनाई जा सकती है जैसे – साबूदाने की खीर, साबूदाने की खिचड़ी, साबूदाना वड़ा आदि। वैसे तो इनमे से सभी पकवान बेहद स्वादिष्ट होते है लेकिन सौदाने की खीर बहुत ही लजीज और पौष्टिक होती है।

व्रत में इसे खाने से आपके भूख तो मिटती ही है साथ-साथ आपके जीभ के स्वाद भी बदल जाता है। वैसे तो अधिकतर घरों की महिलाओं को इसे बनाने की विधि पता होती है लेकिन कुछ इसके बार में उतना अच्छे से नहीं जानती। इसीलिए आज हम आपको साबूदाने की खीर की पूर्ण रेसिपी बताने जा रहे है जिसकी मदद से आप भी व्रत में बनाकर इसे सर्व कर सकती है। तो आइये जानते है साबूदाने की खीर की रेसिपी।

साबूदाना खीर की रेसिपी :-

आवश्यक सामग्री :sabudana kheer

 सामग्री

 मात्रा

 छोटे साबूदाना  100 ग्राम (3/4 कप) (आधा घंटा भिगोया हुआ)
 फूल क्रीम दूध  1 लीटर (5 कप)
 काजू  1 टेबल स्पून
 किशमिश  1 टेबल स्पून
 पिस्ता  6-7 Pcs.
 बादाम  5-6 बारीक़ कटे हुए
 छोटी इलायची  4 से 5 (पाउडर)
 चीनी  75 – 100 ग्राम ( आधा कप)

साबूदाना खीर बनाने की रेसिपी :

साबूदाना खीर बनाने की सबसे पहले दूध को बड़े बर्तन में डालकर गर्म कर लें। इस बीच सभी मेवों को काटकर भी तैयार कर लें। काजू के प्रत्येक टुकड़े के 4 से 5 टुकड़े कर लें। पिस्ता को बिलकुल बारीक काट लें। बादाम को भी पिस्ता की तरह बारीक़ काट लें जिससे इसकी पतली पतली स्लाइसेस बन जाए।

दूध के उबलने के बाद, भीगे हुए साबूदाने को दूध में डाल लें। इसके बाद लगातार दूध को चलाते रहे। जब तक दूध में दोबारा उबाल न आ जाये। चलना इसलिए भी जरुरी की साबूदाना पतीले के तले में न लग जाए। दोबारा उबाल आने के बाद गैस को धीमा कर दें।

इसके बाद खीर में किशमिश काजू आदि डाल लें। अब खीर को माध्यम आंच पर पकने दें। 2-2 मिनट में खीर चलाते रहे। जब साबूदाना पकने लगे और खीर गाढ़ी दिखने लगे तो एक बार चम्मच से खीर को गिराके देखे की साबूदाना और दूध एक साथ गिर रहे है या नहीं। साथ ही साबूदाने को हाथ से दबाकर देखें अगर वह नरम हो गया है तो समझ ले की आपकी खीर बनने वाली है।

अब खीर में चीनी मिलाकर गैस धीमा कर दें। साथ ही इलायची पाउडर को भी खीर में डाल दें। इसके बाद गैस बंद कर दें। लीजिये तैयार है आपकी साबूदाना खीर।

गार्निश करने के लिए काटे हुए पिस्ता और बादाम को खीर के ऊपर डाल दें। अब आप अपने मन मुताबिक इसे गरमा गर्म या ठंडी करके खा सकते है। तो अगली बार जब भी व्रत में कुछ मीठा खाने का मन करें तो साबूदाने की खीर बनाए और इसके स्वाद का मजा लें।