हिंदी में जानकारी

सर्दियों में हाथों की त्वचा बेजान होने से ऐसे बचाएं!

0 140

How To Keep Your Hands Beautiful in Winters?

हाथों की त्वचा बेजान होने से ऐसे बचाएं, How To Keep Hands Beautiful in Winters, Tips to Get Beautiful hands in winter, sardiyon me rukhe hath sundar banaye

महिलाओं की खूबसूरती में उनका हर अंग महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। फिर चाहे वो उनका चेहरा हो या उनकी आंखें। इसकी प्रकार उनके हाथ भी उनकी खूबसूरती का अभिन्न हिस्सा माने जाते है। जहां एक साफ़ सुथरे और स्वस्थ हाथ देखने में अच्छे लगते है वहीं दूसरी तरफ ये आपकी पर्सनालिटी को भी निखारने में मदद करते है। लेकिन अगर आपके हाथ साफ़ सुथरे नहीं है और अजीब से दिख रहे है तो दूसरे लोग आपको unhygienic समझेंगे। और आपसे बात भी नहीं करेंगे।

जिसका सीधा प्रभाव आपकी पर्सनालिटी पर भी पड़ता है। फेस और बालों का ख्याल तो सभी अच्छी तरह रखती है लेकिन अक्सर घर के काम कर चलते और कार्य में बिज़ी होने के कारण वे अपने हाथों पर ध्यान देना भूल जाती है। ऐसा भी नहीं है की वे अपने हाथों को लेकर कुछ नहीं करती, महीने में मैनीक्योर करवाना, हर सप्ताह नेल पेंट लगाना, रात्रि में मॉइस्चराइज़र लगाकर सोना कुछ ऐसी ही आदतें है जिनका पालन लगभग सभी महिलाएं करती है।हाथों की त्वचा बेजान

Read more : Winter Hair Care Tips in Hindi

लेकिन सर्दियाँ आते ही ये सभी आदतें कहीं छू मंतर हो जाती है। जिसके कारण गर्मियों की तुलना में सर्दियों के मौसम में महिलाओं के हाथ अधिक रूखे और बेजान दिखने लगते है। रूखे और बेजान हाथ न तो देखने में अच्छे लगते है और न ही महसूस करने में। इस तरह के हाथ फटे फटे और अजीब से दिखते है। जिसके कारण आप लोगों से हाथ मिलाने से भी कतराने लगती है।

लेकिन आजकल के मॉडर्न जमाने में बिना हाथ मिलाये भी बात नही बनती। ऐसे में आप यही चाहेंगी की आपके हाथ सुंदर और आकर्षक दिखने लगे और उनका रूखापन दूर हो जाए। लेकिन इस व्यस्त समय में पार्लर जाने का टाइम किसके पास है? परेशान न हो क्योंकि आज हम आपको कुछ ऐसे उपाय बताने जा रहे है जिनकी मदद से आप अपने हाथों के रूखेपन को चुटकियों में घर बैठे ठीक कर सकती है। साथ ही आपके हाथ पहले की तरह सुंदर और खूबसूरत भी बन जाएंगे। तो आइये जानते है उन उपायों के बारे में –

हाथों को रूखा और बेजान होने से बचाने के उपाय :-

1. देखभाल करें :

सर्दी हो या गर्मी हाथों की देखभाल करना बहुत जरुरी होता है। लेकिन उसके लिए बहुत ज्यादा कुछ करने की आवश्यकता नहीं होती। बस रोजाना हैंडवाश और मॉइस्चराइज़िंग को अपने डेली रुटीन में सम्मिलित करना है और नाखूनों को ट्रिमिंग करनी चाहिए। 2 हफ्ते के अंतराल में नाखूनों और उंगलियों पर स्क्रब भी करें। ताकि हाथों पर गंदगी जमा न होने पाए।

2. नाखूनों की मैल :

फिंगरनेल ब्रश नाखूनों को अच्छी तरह की सफाई करते है। इसके लिए 2 सप्ताह के अंतराल में नाखूनों को ट्रिम भी करते रहे। लेकिन ध्यान रहे इस दौरान आपके क्यूटिकल्स न कटने पाए क्योंकि ये आपके नेल बेड को सुरक्षा प्रदान करते है।

3. पिगमेंटेशन :

सर्दियों में पिगमेंटशन होने पर हाथ अजीब से दिखने लगते है और बड़ी उम्र के लोगों जैसे दिखने लगते है। जिसके लिए आप हाथों पर मॉइस्चराइज़र का इस्तेमाल कर सकती है। ये हाथों को डैमेज होने से बचाता है और उनमे नयी जान लाता है। इसके अलावा आप चाहे तो सनस्क्रीन का भी इस्तेमाल कर सकते है।

4. मैनीक्योर :

इसके लिए आप हर महीने मैनीक्योर करवा सकती है। ये आपके हाथों को मुलायम बनाने के साथ साथ उनकी सफाई भी करते है जिससे उनकी हाइजीन भी सुधरती है।

5. टमाटर :

अगर आपके हाथ बहुत अधिक रूखे है तो इसके लिए आप टमाटर और नींबू का रस निकालकर उसे अच्छी तरह से मिला लें। अब इसमें ग्लिसरीन मिलाकर पांच मिनट तक इससे अपने हाथों को धोएं। हाथ सुंदर बनेंगे।

6. अंडे की सफेदी :

इस उपाय के लिए एक कटोरी में अंडे का सफ़ेद हिस्सा, आधा चम्मच शहद, 1 चम्मच बार्ली पाउडर, 1 चम्मच ग्लिसरीन को एक साथ मिला लें। अब इस मिश्रण से थोड़ी देर तक अपने हाथों को धोएं। इससे आपके हाथों पर जमी गंदगी साफ़ होगी और हाथ मुलायम होकर ग्लो करने लगेंगे।

7. गुलाब जल और ग्लिसरीन :

1/3 कप ग्लिसरीन और 2/3 कप गुलाबजल को एक साथ मिला लें। अब इसे किसी बोतल में भरकर रख दें। कोई काम करने पर अगर आपके हाथ रूखे लगने लगे तो इससे हाथों की मालिश करें। आपके हाथ सुंदर साफ़ और खूबसूरत बनेंगे।

8. नींबू का रस :

इसके लिए 1 चम्मच नींबू का रस, 1 चम्मच चीनी को थोड़े से पानी में डालकर अच्छे से मिला लें। अब इस मिश्रण को हाथों पर लगाकर 5 मिनट के लिए ऐसे ही छोड़ दें। उसके बाद हाथों को गुनगुने पानी से साफ़ कर लें।

9. दस्ताने :

सर्दियों के मौसम में ग्लव्स पहनना बहुत जरुरी होता है क्योंकि ये न केवल आपको गर्म रखता है बल्कि हाथों की नमी को भी बचाये रखता है। इसीलिए जब भी घर से बाहर निकलें तो दस्ताने पहन लें। सर्दियों के मौसम में चलने वाली सर्द हवाएं स्किन से नमी चुरा लेती है जिसके कारण त्वचा के फटने की संभावना रहती है। ऐसे में मॉइस्चराइज़र लगाकर दस्ताने पहनना आपके लिए अच्छा रहेगा।

जानकारी के लिए बता दें, हाथों में बहुत से आयल ग्लांड्स होते है, जिसके कारण विशेषकर सर्दियों में हाथ रूखे और बेजान हो जाते है। घर के काम जैसे कपडे धोना, बर्तन धोना आदि के कारण भी हाथों पर नकारात्मक प्रभाव पड़ता है। इसीलिए हाथों को नियमित रूप से एक्सफोलिएट और मॉइस्चराइज़ करते रहना चाहिए ताकि वे रूखे न हो सके।

Leave A Reply

Your email address will not be published.

error: Content is protected !!