हिंदी में जानकारी

सर्दियों में होंठ फटने की समस्या का समाधान

0

Lips Care in Winter

सर्दियों में होंठ फटने की समस्या का समाधान, Tips for cracked lips in winter, सर्दियों के मौसम में होंठ फटने के कारण, फटे होंठों का इलाज, फटे होंठ, Lips

सर्दियों के दिनों में जहां एक तरफ लोगों को रजाई में दुबककर बैठना अच्छा लगता है वहीं दूसरी इस समय होने वाली तरह तरह की परेशानियां सभी को दुखी कर देती है। खांसी, जुखाम, बुखार, त्वचा का रूखापन, बालों में रुसी, आदि उन्ही समस्यायों में से है। लेकिन इनके अलावा भी कुछ समस्याएं है जिनकी वजह से सर्दियों का मौसम किसी को नहीं भाता। और वो है, होंठों का फटना।

वैसे तो गर्मियों के मौसम में भी होंठ फटते है लेकिन सर्दियों में ये कुछ ज्यादा ही परेशान करते है। इस समय जिसे देखो वही होंठ फटने की समस्या से परेशान दिखाई पड़ता है। फिर चाहे वो बच्चा हो या बड़ा। और ये भी सच है की फटे होंठ कहीं न कहीं आपकी पर्सनालिटी पर नकारत्मक प्रभाव डालते है।

इतना ही नहीं कई बार होंठ फटने की वजह से उनपर खून भी आने लगता है जो काफी दर्दनाक और असहनीय हो सकता है। यूँ तो बाजार में होंठों को मुलायम करने वाली बहुत सी क्रीम्स और लिप बाम मौजूद है लेकिन कई बार उनके इस्तेमाल से होंठों पर नकारात्मक प्रभाव पड़ने लगता है। ऐसे में घरेलू तरीकों का प्रयोग करना आपके लिए बेहतर हो सकता है। क्योंकि इनसे होंठों पर कोई दुष्प्रभाव भी नहीं पड़ता और वे मुलायम भी हो जाते है।

पहले के समय में तो सभी इन उपायों और उनके फायदों के बारे में अच्छे से जानते थे लेकिन आजकल के समय में बहुत कम लोग ऐसे है जो इसके फायदों को भली-भांति पहचानते है। इसीलिए आज हम आपको सर्दियों में फटे होंठों की समस्या को दूर करने के कुछ उपायों में बारे में बताने जा रहे है जिनकी मदद से आप इस समस्या को हमेशा के लिए दूर कर पाएंगे और वो भी बिना किसी साइड इफ़ेक्ट के।

सर्दियों में होंठ फटने की समस्या का समाधान :-

1. आयुर्वेदिक तरीका :

आयुर्वेद के अनुसार, अगर आप रात को सोते समय अपनी नाभि में घी या सरसों का तेल लगाते है तो आपके होंठों को फटने से रोका जा सकता है। जी हां, इसके लिए आप किसी सूती कपडे की मदद ले सकते है। प्रयोग के लिए रात को सोने से पूर्व या खाली समय में किसी सूती कपडे की मदद से अपनी नाभि में घी या सरसों का तेल लगाएं। कुछ देर तक सीधे लेते रहे। ऐसा करने से आपके चेहरे पर तो चमक आएगी ही साथ-साथ होंठों की नमी भी बरकरार रहेगी और वे फटेंगे नहीं। होंठों को फटने से बचाने के घरेलू उपाय जानने के लिए नीचे दिए गए लिंक पर जाएँ।

Read More : होंठ फटने से बचाने के घरेलू उपाय

2. होंठों को नहीं चबाएं :lips fatne ke karan

होंठ फटने के कारण अक्सर हमारे होंठों पर डेड स्किन आ जाती है जिसे लोग अपने दांतों से हटा देते है जो की बिलकुल गलत बात है। जी हां, अगर आप बार-बार अपने दांतों से होंठों की डेड स्किन को काटेंगे तो यह आगे चलकर घाव का रूप ले सकता है। इसके अलावा बहुत से लोगों को सूखे होंठों पर बार बार जीभ फेरने की भी आदत होती है जबकि ये भी बहुत गलत है। ऐसा करने से आपके होंठ नम नहीं होते अपितु और रूखे हो जाते है। अगर आप उन्हें नम करना चाहती है तो उनपर बाम या कोई ऑयली चीज लगा लें।

3. लिपस्टिक से पहले :

सर्दियों के मौसम में लिपस्टिक लगाने से आपके होंठ रूखे और बेजान हो सकते है। जिसके बाद आपके लिप्स बहुत ही खराब और अजीब दिखने लगेंगे। इसीलिए जब भी लिपस्टिक लगाएं तो उससे पहले होंठों पर लिप बाम या मॉइस्चराइज़र लगा लें। ऐसा करने से आपके लिपस्टिक लम्बे समय तक होंठों पर टिकी रहेगी और उनपर लगा मॉइस्चराइज़र उन्हें सूखने से बचाएगा जिससे आपके लिप्स बहुत अच्छे और सुन्दर दिखाई देंगे।

4. डेड स्किन :

हमारे फेस और हाथ, पैरों की ही तरह होंठों पर भी डेड स्किन इक्कठी हो जाती है। जिसे हटाना बेहद जरुरी होता है। क्योंकि ये स्किन आपके होंठों की खूबसूरती को खराब कर सकती है। इसके लिए ओलिव आयल और शुगर से बने स्क्रब को अपने होंठों पर मसाज करें। छोटे बच्चों के लिए टूथब्रश को धीरे धीरे होंठों पर रगड़ें और डेड स्किन को निकालें। उसके बाद किसी सूखे सूती कपड़ें या टिश्यू पेपर से होंठों को पोंछ लें। सर्दियों के दिनों में इस उपाय का प्रयोग करते रहे इससे होंठों का सूखापन भी चला जाएगा।

5. पानी का सेवन :

सर्दियों के समय चलने वाली सर्द हवाएं स्किन से नमी चुरा लेती है जिससे वे बेजान और रूखी हो जाती है। ऐसे में आपको चाहिए की अपने शरीर को पूरी तरह हाइड्रेट रखें। क्योंकि अगर आपका शरीर हाइड्रेट रहेगा तो आपकी स्किन में कोई समस्या भी नहीं होगी। ये तो आप जानते ही होंगे की डिहाइड्रेशन होंठों के फटने का मुख्य कारण होता है। इसीलिए सर्दियों में भी कम से कम 8 ग्लास पानी रोजाना पियें। यह आपके शरीर को हाइड्रेट रखेगा और आपके होंठों को फटने से भी बचाएगा।

6. मैट लिपस्टिक :Pink Lips

मैट लिपस्टिक होंठों को सूखा देती है ऐसे में अगर आप सर्दियों में इस तरह की लिपस्टिक का इस्तेमाल करती है तो आपके होंठ और अधिक फटे हुए नजर आने लगेंगे। हां, अगर आप इसे पसंद करती है तो इसे लगाने से पहले होंठों पर लिप बाम अवश्य लगा लें। और लिपस्टिक लगाने के बाद भी लिप बाम लगाएं। और इस लिपस्टिक को लगाने से पहले होठों पर जमी पपड़ी भी साफ़ कर लें।

7. अनफ्लेवर्ड लिप बाम का प्रयोग :

माना फ्रूट फ्लेवर्ड वाले लिप बाम से बहुत अच्छी खुशबु आती है लेकिन फिर भी आपको इनका प्रयोग कुछ कम करना चाहिए। क्योंकि शायद आप नहीं जानते लेकिन इनमे इस्तेमाल किये जाने वाले कलर और कृत्रिम खुशबु वाले केमिकल्स आपके होंठों के सूखेपन को बढ़ा सकते है। जिसके कारण उनमे खुजली भी हो सकती है। अगर आप अपने होंठों को मुलायम रखना चाहते है तो किसी प्राकृतिक आयल जैसे नारियल तेल, ओलिव आयल, बादाम के तेल आदि का प्रयोग कर सकते है।

Leave A Reply

Your email address will not be published.

error: Content is protected !!