हिंदी में जानकारी

सर्दियों में स्किन खराब करने वाली गलतियां

0 127

Skincare Mistakes To Avoid In Winters

ठंड में स्किन खराब करने वाली गलतियां, Skincare Mistakes To Avoid In Winters, सर्दियों में स्किनकेयर की गलतियाँ, Sardion me Skin khrab karne wali galtiya

स्किन हमारे शरीर का वो हिस्सा होती है जिसकी देखभाल में आप चाहकर भी गलती नहीं कर सकते। क्योंकि स्किन के मामले में की गयी जरा सी लापरवाही भी बड़ी समस्या का कारण बन सकती है। मौसम चाहे गर्मियों का हो या सर्दियों का स्किन की देखभाल करना बेहद जरुरी होता है। लेकिन कई बार समय के अच्छी तरह से स्किन केयर रुटीन फॉलो करने के बाद भी वो बात नहीं आ पाती जो आनी चाहिए।

परंतु गर्मियों की तुलना में सर्दियों के मौसम में स्किन को अधिक केयर की आवश्यकता होती है। लेकिन हममें से बहुत सी लड़कियां और महिलाएं समय न निकाल पाने के लिए स्किन पर ध्यान नहीं दे पाती जिसके परिणाम स्वरुप स्किन खुरदुरी, रूखी और बेजान हो जाती है। इस स्थिति में आप किसी मेकअप की मदद भी नहीं ले सकती। बहुत सी महिलाएं इन दिनों आलस के चलते अपनी स्किनकेयर रूटीन पर ध्यान नहीं देती जबकि कुछ इतने अधिक मेकअप का इस्तेमाल करने लगती है की स्किन और अजीब दिखने लगती है।sardiyo-me-twacha-ki-dekhbhal

शायद आप नहीं जानती लेकिन सर्दियों के मौसम में स्किन को किसी भी अन्य चीज की तुलना में नमी और मॉइस्चराइज़िंग की आवश्यकता होती है। क्योंकि इन दिनों चलने वाली सर्द हवाएं न केवल आपकी स्किन से नमी चुराने का काम करती है बल्कि उसे ड्राई भी कर देती है। यहाँ हम आपको सर्दियों के दौरान स्किनकेयर में की जाने वाली कुछ गलतियों के बारे में बताने जा रहे है। जिन्हे ध्यान में रखकर आप अपनी स्किन को हर मौसम में होने वाली ड्रायनेस से बचा सकती है। और उसे पहले की तरह खूबसूरत और सुंदर बना सकती है।तो आइये जानते है उन गलतियों के बारे में –

सर्दियों के मौसम में स्किनकेयर में होने वाली गलतियां :-

1. स्क्रब हो सकती है बड़ी गलती :

सर्दियों के मौसम में चलने वाली सर्द हवाएं स्किन से नमी छीन लेती है जिसके कारण ड्रायनेस की परेशानी बढ़ जाती है। ऐसे में अगर आप थोड़े थोड़े दिनों के अंतराल में स्क्रब करेंगी तो ये आपकी स्किन को और अधिक रखा बना सकता है। इसलिए सर्दियों के दिनों में अधिक स्क्रब नहीं करना चाहिए। अगर आप वर्किंग वूमेन है तो हफ्ते में एक बार इसका इस्तेमाल कर सकती है। लेकिन इसके लिए हमेशा सॉफ्ट क्लीन्ज़र ही चुनें। जेल के स्थान पर मॉइश्चराइज़िंग गुणों के साथ आने वाले फेस वाश का इस्तेमाल करें।

2. लेयरिंग है जरुरी :

सर्दियों में आप अपनी बॉडी पर लेयरिंग अवश्य करती होंगी लेकिन बता दें इस दिनों सिर्फ बॉडी ही नहीं अपितु आपकी स्किन को भी लेयरिंग की आवश्यकता होती है। ये न केवल आपकी स्किन को सुरक्षित रखती है बल्कि किसी भी बाहरी नुकसान से भी बचाती है। इसके लिए क्रीमी मॉइस्चराइज़र के साथ साथ टोनर या गुलाबजल का भी इस्तेमाल करें। इन्हे अपने पर्स या जेब में ही रखें। और आपको जब भी ड्रायनेस लगे अपने फेस पर स्प्रे कर लें। कहीं बाहर निकलते समय स्कार्फ़ से अपना फेस ढक लें।

3. गर्मियों का मॉइस्चराइज़र :face 1

बहुत सी महिलाओं को ये पता ही नहीं होता की सर्दियों और गर्मियों का मॉइश्चराइज़र अलग-अलग होता है। यानी सर्दियों के मौसम में यूज किये जाने वाले मॉइस्चराइज़र का इस्तेमाल आप गर्मियों के दिनों में नहीं कर सकते। इस मौसम में हाइड्रेटिंग प्रॉपर्टीज वाले मॉइस्चराइज़र बेस्ट होते है। जबकि ड्राई स्किन के लिए आयल बेस्ड मॉइस्चराइज़र बेस्ट होते है। इसके साथ ही, कभी भी ठीक कंसिस्टेंसी वाले प्रोडक्ट्स का चयन न करें ये आपकी स्किन को भद्दा और अजीब दिखा सकते है।

4. सनस्क्रीन :

गर्मियों के दिनों की तरह सर्दियों के मौसम में भी सनस्क्रीन लगाने की आवश्यकता होती है। लेकिन अक्सर धुप का मजा लेने के चलते हम इस बात को इग्नोर कर देते है। जो हमारी स्किन के लिए बहुत नुकसानदायक सिद्ध होती है। ठंड के दिनों में भले ही फेस पर लगती धुप आपको पसंद आए लेकिन सनस्क्रीन लगाना जरुरी है। इसके अलावा धुप हो चाहे नहीं आप बिना सनस्क्रीन लगाएं घर से बाहर नहीं निकलेंगी। क्योंकि बादलों के पीछे छिपी धुप की हानिकारक किरणें आपकी स्किन को नुकसान पहुंचा सकती है।

5. अधिक गर्म पानी :

ठंड के मौसम में गर्म पानी से नहाना सभी को अच्छा लगता है लेकिन क्या आप जानती है की इस गर्म पानी का स्नान आपकी स्किन को बहुत नुकसान पहुँचता है। जहां एक तरफ निवाय पानी से नहाने से स्किन अच्छी रहती है वहीं दूसरी तरफ अधिक गर्म पानी से नहाने से स्किन के मॉइश्चराइज़र को भी नुकसान होता है जिससे वो और रूखी हो जाती है। इसलिए चाहे कितनी ही सर्दी क्यों न हो आपको गुनगुने पानी से ही नहाना चाहिए। ये आपकी स्किन और उसके मॉइश्चराइज़र दोनों को बचा कर रखता है।

तो ये थी कुछ सामान्य टिप्स जिन्हे ध्यान में रखकर आप सर्दियों में अपनी स्किन को रुखा और बेजान होने से बचा सकते है। लेकिन ध्यान रखे अगर आप इनका ध्यान नहीं रखेंगे तो सर्दी बढ़ने के साथ साथ आपकी स्किन भी और अधिक खराब होने लगेगी।

Leave A Reply

Your email address will not be published.

error: Content is protected !!