Mom Pregnancy Health Lifestyle

सेहतमंद होने के लिए बच्चों को क्या खिलाएं

बच्चे को सेहतमंद रखने के लिए क्या खिलाना चाहिए
0

सेहतमंद होने के लिए बच्चों को क्या खिलाएं, हैल्दी और बुद्धिमान बनाने के लिए बच्चे का आहार, बच्चे को सेहतमंद बनाने के टिप्स, ऐसे बनाएं बच्चों को तंदरुस्त, Food for Healthy Baby

हर माँ बाप चाहते हैं की उनका बच्चा स्वस्थ, तंदरुस्त, सेहतमंद और बुद्धिमान हो। और ऐसे में वो शिशु को बेहतर से बेहतर केयर देने की कोशिश करते हैं। और इसके लिए वो बच्चे की छोटी से छोटी और बड़ी से बड़ी जरुरत का ध्यान रखते हैं। बच्चे को सेहतमंद बनाने के लिए सबसे जरुरी होता है उसका आहार, बच्चे का आहार ऐसा होना चाहिए जिसमे सभी मिनरल्स भरपूर मात्रा में हो, जिससे बच्चे के शारीरिक के साथ मानसिक विकास को भी बेहतर होने में मदद मिल सकें। इसीलिए बच्चे को कैल्शियम, विटामिन, प्रोटीन व् अन्य मिनरल्स सभी भरपूर मात्रा में खिलाना चाहिए।

लेकिन किसी भी माँ बाप के लिए बच्चे को खाना खिलाना किसी चुनौती से कम नहीं होता है, ऐसे में बच्चों को ऐसा आहार दें जो उन्हें पसंद हो, और उसमें मिनरल्स भी भरपूर हो, बच्चे को जबरदस्ती न खिलाएं, बच्चे को जितनी भूख हो उतना खिलाएं, हर दो घंटे में बच्चे को कुछ न कुछ खाने के लिए जरूर दें, जैसे की स्नैक्स, फल आदि। और यदि आप अपने बच्चे के आहार का ध्यान नहीं देते हैं तो इसके कारण उसे पोषक तत्व नहीं मिल पाते हैं, जिसके कारण उन्हें सारी जिंदगी परेशानी का सामना करना पड़ सकता है। ऐसे में बच्चे को सेहतमंद बनाने के लिए आपको बच्चे के आहार के प्रति बिल्कुल भी लापरवाही न करते हुए बच्चे को पौष्टिक आहार जरूर खिलाना चाहिए।

बच्चे को सेहतमंद रखने के लिए खिलाएं यह आहार

बच्चे को खाना खिलाते समय दो बातों का ध्यान रखना चाहिए एक बच्चे के साथ जबरदस्ती न करें, दूसरा बच्चे को खाना खिलाते समय उनका ध्यान खाने पर कम और आप पर ज्यादा होना चाहिए। ऐसा करने से आप बच्चे को आसानी से खाना खिला सकती है, तो आइये अब जानते हैं की बच्चे को सेहतमंद बनाने के लिए कौन सा आहार खिलाना चाहिए।

दूध व् दूध से बने प्रोडक्ट

बच्चे की हड्डियों की मजबूती, दांतों की मजबूती व् शरीर के सही विकास के लिए बहुत जरुरी होता है की आप उसे कैल्शियम भरपूर मात्रा में दें। और दूध व् दूध से बने प्रोडक्ट्स में कैल्शियम भरपूर होता है। ऐसे में बच्चे को आपको दिन में दो से तीन बार दूध, एक कटोरी दही व् अन्य दूध से बने प्रोडक्ट्स का सेवन जरूर करवाना चाहिए।

अंकुरित चीजे

अंकुरित दाल, सोयाबीन, चना आदि का सेवन करने से बच्चे को भरपूर मात्रा में पोषक तत्व मिलते हैं। इसमें प्रोटीन, विटामिन, फाइबर, व् अन्य पोषक तत्व होते है जो बच्चे के विकास के लिए बहुत जरुरी होते हैं। यदि आप अपने बच्चे को भी अंकुरित चीजों का सेवन करवाते हैं तो इससे बच्चों को सेहतमंद बनने में मदद मिलती है।

ब्रोकली

ब्रोकली विटामिन से भरपूर होती है और बच्चों के लिए बहुत फायदेमंद भी होती है। आप बच्चे को ब्रोकली की सब्ज़ी बनाकर खिला सकते हैं, या फिर इसे पास्ता आदि जो की बच्चों को बहुत पसंद होता है, उसमें मिलाकर दे सकते हैं। और यदि आपका बच्चा छोटा है तो आप आलू के साथ पीसकर इसका सूप बनाकर इसे खिला सकते हैं। इसके अलावा यदि आपका बच्चा जंक फ़ूड आदि को पसंद करता है तो आप आलू के साथ इसकी टिक्की बनाकर भी उसे खिला सकते हैं।

फल व् फलों का रस

आहार के साथ बच्चों के लिए फलों का सेवन भी बहुत जरुरी होता है। क्योंकि इनके सेवन से भी बच्चों को भरपूर मात्रा में पोषक तत्व मिलते हैं जिनसे उन्हें सेहतमंद रहने में मदद मिलती है। इसके अलावा आप रोजाना बच्चों को बदल बदल कर फल खिलाएं, और बच्चा यदि फल खाने में आनाकानी करता है तो सुबह नाश्ते में उन्हें जूस दें, इससे भी बच्चे को पर्याप्त मात्रा में पोषक तत्व मिलते हैं। जिससे बच्चों को हैल्दी रखने में मदद मिलती है।

हरी सब्जियां

हरी सब्जियों में आयरन भरपूर मात्रा में होता है, जिससे बच्चे के शरीर में ब्लड की मात्रा को बढ़ाने में मदद मिलती है। और केवल आयरन ही नहीं बल्कि इसमें अन्य पोषक तत्व भी भरपूर होते हैं। जो की बच्चे के शारीरिक विकास के साथ मानसिक रूप से विकास में भी बहुत मदद करते हैं। यदि बच्चे हरी सब्जियां खाने में नखरा करते हैं तो आप इनका सूप बनाएं वो बच्चों को जरूर पसंद आएगा। आटा में गूथ कर इनके परांठे बनाकर बच्चों को खिलाएं ऐसा करने से आपके बच्चे को भरपूर मात्रा में पोषक तत्व मिलते हैं जिनसे उन्हें सेहतमंद रहने में मदद मिलती है।

दालें

दालें प्रोटीन की खान होती है और प्रोटीन के साथ इनमे अन्य पोषक तत्व भी भरपूर होते है। इससे बच्चों की शारीरिक वृद्धि को तेजी से करने में मदद मिलती है। ऐसे में आपको बच्चों के शारीरिक विकास को बेहतर करने के लिए दालों का सेवन जरूर करवाना चाहिए।

शिमला मिर्च

रंग बिरंगी शिमला मिर्च भी बच्चों के लिए बहुत फायदेमंद होती है, क्योंकि इसे खाने से बच्चों की प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने में मदद मिलती है। और यदि आपका बच्चा वैसे शिमला मिर्च नहीं खाता है तो उसे नूडल्स, पास्ता, सूप आदि में मिलाकर इसे खिलाना चाहिए। ऐसा करने से बच्चे को भरपूर मात्रा में एंटी ऑक्सीडेंट मिलते हैं जिससे उसे बीमारियों से सुरक्षित रहकर सेहतमंद रहने में मदद मिलती है।

बच्चे को आसानी से खाना खिलाने के टिप्स

  • बच्चों को कई बार प्लेन दूध पसंद नहीं आता है ऐसे में आप दूध में चॉकलेट, स्ट्रॉबेरी आदि का फ्लेवर डालकर बच्चों को पिलायें उन्हें बहुत पसंद आएगा।
  • बच्चे को खाना खिलाते समय उसके साथ जबरदस्ती न करें वो जितना खाना चाहता है उतना खिलाएं।
  • नियमित एक ही तरह का भोजन बच्चों को न दें, क्योंकि कई बार बच्चे इसी कारण अच्छे से भोजन नहीं करते है, इसके लिए आप सब्ज़ी को अलग तरीके से बना सकते है, जैसे की अंडा दे रहें है तो एक दिन आमलेट, एक दिन बॉयल्ड एग, एक दिन भुर्जी ऐसे करके बच्चे को खाने के लिए दें।
  • आज कल बच्चों को जंक फ़ूड ज्यादा अच्छा लगता है, ऐसे में घर पर ही आप अपने तरिके से बच्चों को बनाकर दें, और सभी सब्जियों का इस्तेमाल करें इससे बच्चा जरूर एन्जॉय करेगा।
  • बच्चा यदि खाना खाने में आनाकानी करे तो उसे किसी चीज के बारे में प्रोत्साहन दें, ऐसा करने से बच्चा चुटकियों में अपना मील खत्म कर देगा।

तो यह हैं कुछ खास टिप्स जो आप बच्चों को आहार खिलाते समय अपना सकते हैं, ऐसा करने से बच्चा अपना आहार भी ढंग से लेता है। साथ ही बच्चों के आहार में ऊपर दिए टिप्स का इस्तेमाल भी करें, ऐसा करने से बच्चे के शारीरिक और मानसिक विकास के लिए उसे सभी जरुरी पोषक तत्व भी मिलेंगे, जिससे उसे सेहतमंद रहने में फायदा होगा।