Ultimate magazine theme for WordPress.

सहरी में इन चीजों को खाएं, दिन भर बनी रहेगी एनर्जी और ताजगी!

रमदान में रखे जाने वाला रोज़ा सामान्यतः दिन के लगभग 16 से 17 घंटो के लिए रखा जाता है, जो शरीर के लिए हानिकारक नहीं बल्कि अच्छा होता है। परंतु रमज़ान में रोज़े के दौरान शरीर को कमजोरी से बचाने के लिए सहरी में सही खाद्य पदार्थों का सेवन करना जरुरी है।

0

सहरी में इन चीजों को खाएं, दिन भर बनी रहेगी एनर्जी

रमज़ान का पवित्र महीना 16 / 17 मई से शुरू हो चुका है। रमज़ान के दौरान इस्लाम धर्म के सभी मुस्लिम सूर्योदय से लेकर सूर्यास्त तक रोज़ा रखते है। रमज़ान में रोज़े रखने का बहुत अधिक महत्व होता है, जो सभी वयस्कों के लिए जरुरी होता है। वृद्ध और शारीरिक रूप से अस्वस्थ लोगों को छोड़कर मुस्लिम धर्म के सभी लोग रमज़ान में रोजे रखते है।

रमज़ान में रोज़ा शुरू करने से पहले खाना खाया जाता है जिसे सहरी कहा जाता है और सूर्यास्त के बाद जो खाना खाया जाता है उसे इफ्तार कहते है। रोज़े के दौरान कुछ भी खाया पीया नहीं जाता। इसके साथ-साथ पुरे महीने क़ुरान भी पढ़ी जाती है। पुरे महीने के बाद रोज़े के अंतिम दिन ईद-उल-फितर मनाई जाती है जिसे मीठी ईद भी कहा जाता है।

रोज़ा केवल दिन के लगभग 16 से 17 घंटों के लिए रखा जाता है जिसका स्वास्थ्य पर कोई बुरा असर नहीं होता। परंतु 16 से 17 घंटे तक भूखा रहने के लिए भी शरीर में कुछ तत्वों का होना जरुरी होता है। जिसके लिए सहरी में सही भोजन बहुत जरुरी है।

सहरी में लें सही भोजन :रोज़ा इफ्तार का समय नई दिल्ली

रोज़े के दौरान सहरी सूर्योदय से पहले की जाती है और रोज़ा भी इसी से शुरू होता है। इसलिए सहरी करते वक्त ऐसे खाद्य पदार्थ खाने से बचें जिन्हें खाने के बाद बहुत प्यास लगती हो। और ऐसी चीजों को ना खाएं जिन्हें खाने के बाद तुरंत पेट भरा भरा लगने लगे अन्यथा कुछ ही समय के बाद आपको भूख लगने लगेगी और आपको इबादत में खलल पड़ेगी। अल्लाह के लिए इबादत में किसी प्रकार की दिक्कत न आए इसके लिए सहरी में सही भोजन का सेवन करें।

सहरी के समय भारी और तेलिय खाद्य पदार्थ खाने से बचें। सहरी और इफ्तार में आप सामान्य और संतुलित भोजन का सेवन कर सकते है। और ज्यादा से ज्यादा पानी का सेवन करें। संतुलित और स्वास्थवर्धक भोजन का सेवन करने से आपके शरीर को इलेक्ट्रोलाइट मिलते है जिससे आपको एनर्जी मिलती है।

रोज़ा सहरी में क्या खाएं?

यहाँ हम आपको कुछ खाद्य पदार्थों की सूची दे रहे है जिन्हें सहरी में खाकर आप रोज़े में दिनभर एनर्जी और ताजगी से भरपूर रहेंगे।

1. स्वास्थवर्धक भोजन :

सहरी में आप पोहा, अंकुरित दालें, दूध, दही, ब्रेड, फलों का रस, सलाद, हलवा, ओट्स जैसी चीजों का सेवन कर सकते है। इनके सेवन से आपको दिनभर भूखे रहने का अहसास भी नहीं होगा और आपको भूख-प्यास भी नहीं लगेगी। जिससे आप ज्यादा से ज्यादा समय इबादत में लगा पाएंगे।

2. इनसे बचें :

ऊपर बताई गयी सूची में से आपको जो खाना है आप वो खा सकते है, लेकिन ध्यान रहे की वे सभी चीजें अधिक मसालेदार नहीं हो। इससे आपको एसिडिटी की दिक्कत हो सकते है और दिनभर प्यास भी लग सकती है। इसके अलावा तले हुए और हैवी भोजन से भी बचें। ये आपका पेट तो भर देंगे लेकिन आपके शरीर की पानी की जरूरत को बढ़ा देंगे। जिससे आपको बार-बार प्यास लगेगी।

3. सेहतमंद और तरल चीजें :

सहरी में ओटमील, दूध, ब्रेड और जूस भी सेहत के लिए अच्छे होते है। इसलिए जो भी खाएं, उनके साथ इन्हें लेना ना भूलें। ये आपको दिनभर एनर्जी देने में मदद करेंगे।

4. इसका भी ध्यान रखें :रोज़ा इफ्तार का समय नई दिल्ली

सहरी के समय इस बात का खास ध्यान रखें की दो अलग-अलग प्रकृति के खाद्य पदार्थों को एक साथ न खाएं। ऐसा करने से आप बीमार हो सकते है। अर्थात, दूध के साथ नमक वाली चीजें ना खाएं। और दूध के साथ खट्टा खाने से बचें।

5. स्वाद के साथ सेहत भी :

तला हुआ और चटपटा मसालेदार खाना स्वाद तो देता है लेकिन इन्हें खाने के बाद शरीर पानी की अधिक मांग करने लगता है जिसे प्यास बहुत लगती है। लेकिन रोज़े में पानी भी नहीं पिया जाता। इस स्थिति में पेट में जलन, गैस और अन्य समस्याएं हो सकती है इसलिए इन्हें खाने से बचें। और ऐसी चीजें खाएं जिससे शरीर में सभी तत्वों का संतुलन बना रहे।

6. इस बात का भी रखें ध्यान :

वैसे तो ये बात सभी अच्छी तरह जानते है लेकिन फिर भी आपको इस बात का ध्यान रखना बहुत जरुरी है की धूप के समय घर से बाहर नहीं निकलें। अगर कोई काम है तो उसे सुबह या शाम के समय निपटाएं। धूप में निकलने से लू लग सकती है और आपका शरीर कमजोर पड़ सकता है।

7. उच्च फाइबर :

सहरी के समय हाई फाइबर और हाई प्रोटीन वाले भोजन का सेवन करें जो आपके शरीर में एनर्जी को लम्बे समय तक स्टोर करने में मदद करेगा।

8. शरीर को पानी :

रमज़ान के दौरान शरीर को हाइड्रेट रखना बहुत जरुरी होता है। इसलिए सहरी और इफ्तार के समय भरपूर पानी का सेवन करें। ताकि दिनभर आपको प्यास नहीं लगे।

तो ये थे कुछ खाद्य पदार्थ जिनका सहरी में सेवन करने से आपको दिनभर थकान और सुस्ती महसूस नहीं होगी और आप एनर्जी और ताजगी से भरपूर रहेंगे। ये आपके स्वास्थ्य और आपके रोज़े दोनों को सलामत बनाने में मदद करेगा।


रमज़ान सहरी में क्या खाएं, Ramzan me kya khaye, Sehri ki diet kaisi le, Best food for sehri in summers, best sehri meal, sehri food, ramzan sehri food, sehri me kya khana chahiye, sehri me diet kaisi ho, रोज़े में सहरी में क्या खाना चाहिए, सहरी कैसी खानी चाहिए, सेहर में इन्हें जरुर खाएं