हिंदी में जानकारी

क्या आपकी सेक्स में रूचि नहीं है? अपनाएँ ये उपाय

0

यदि ऐसा कहा जाएँ की सेक्स सुखी, खुशहाल शादीशुदा जीवन का आधा है तो गलत नहीं होगा, क्योंकि सेक्स न केवल दो लोगो को शारीरिक रूप से बल्कि भावनात्मक रूप से भी करीब लाने में मदद करता है, और सेक्स लाइफ भी तभी अच्छी चल सकती है जब दोनों पार्टनर एक दूसरे का भरपूर साथ दें, यदि एक का भी सहयोग कम होता है तो इसका असर आपकी सेक्स लाइफ के साथ आपकी शादीशुदा जिंदगी पर भी पड़ता है, क्योंकि सेक्स आपके लिए वो समय होता है जब आप दोनों एक दूसरे के बहुत करीब होते हैं और इससे आप दोनों के सम्बन्धो को और भी मजबूत करने में मदद मिलती है, लेकिन कई बार पति या पत्नी दोनों में से किसी एक का इंटरेस्ट भी कम हो जाएँ तो सेक्स लाइफ में वो मज़ा नहीं रह जाता है जो की होना चाहिए।

इन्हें भी पढ़ें:- महिलाओं के लिए सेक्स जरुरी है! ये है इनके फायदे

और ऐसा नहीं है की सेक्स इच्छा की कमी किसी एक में देखी जाती है, बल्कि कई बार ऐसा होता है की पुरुष सेक्स से परहेज करने लगते हैं तो कई बार महिलाएं, सेक्स इच्छा के कम होने के कई कारण हो सकते हैं जैसा की आपको एक दूसरे को भरपूर समय न देना, सेक्स करने में लम्बे समय का अंतराल रखना आदि, और यह कोई ऐसी समस्या भी नहीं है की जिसका कोई इलाज न हो बल्कि आप इसे बढ़ा सकते हैं, और इसके लिए तो कुछ आहार भी होते हैं जो आपकी सेक्स इच्छा को बढ़ाने में आपकी मदद करते हैं और आप दोनों को और करीब लाते हैं, क्या आपकी भी सेक्स में रूचि कम हो गई हैं? यदि हाँ तो आइये जानते हैं की सेक्स में रूचि कम होने के क्या कारण होते हैं, और आप किस प्रकार इस समस्या का समाधान कर सकते है।

सेक्स में रूचि कम होने के कारण ( पुरुष और महिलाओ दोनों के लिए):-

  • यदि आपका पार्टनर आपको वो समय नहीं दे पाता है जिसकी आप इच्छा रखते हैं, तो आपको सेक्स के प्रति अरुचि उत्त्पन्न हो जाती है।
  • काम में व्यस्त होने के कारण आपको थकावट होने लगती है, जिसके कारण बैड पर जाते ही आपको नींद आने लगती है।
  • बहुत दिनों तक सेक्स सम्बन्ध न बनाने पर भी ऐसा हो सकता है।
  • यदि बैड पर एक साथ दूसरे की इच्छा का ध्यान नहीं रखता है तो भी सेक्स करने का दिल नहीं करता है।
  • तनाव भी सेक्स में अरुचि का एक कारण हो सकता है।
  • उम्र अधिक होने के कारण।
  • कई महिलाएं प्रेगनेंसी के डर से सेक्स को नज़रअंदाज़ करने लगती हैं।
  • यौन रोगो के होने के डर से भी कई बार महिला और पुरुष इससे परहेज करते हैं यदि यह समस्या दोनों में से किसी एक साथ को भी होती है तो भी सेक्स करने में अरुचि होने लगती है।

अपने पार्टनर की इच्छा का ध्यान रखें और उनका साथ दें:-

sex

सेक्स में रूचि अपने आप ही बढ़ने लगती है जब सेक्स करते समय आपका पार्टनर आपको चरम सीमा तक ले जाता है, लेकिन ऐसा तभी होता है जब आप भी अपने पार्टनर का छे से साथ दें, यदि सेक्स करते समय दोनों पार्टनर एक दूसरे की इच्छा का ध्यान रखते हैं, तो सेक्स में रूचि अपने आप ही बढ़ने लगती है।

माहौल बनाएं:-

सम्बन्ध को बेहतर बनाने के लिए जरुरी है की आप पहले माहौल बनाएं ऐसा नहीं है की आप सिर्फ एक ही काम पर ध्यान दें, यदि आप सेक्स के प्रति अपने इंटरेस्ट को बढ़ाना चाहते हैं तो इसके लिए जरुरी है की पहले आप अपने साथ से सेक्स की बातें करें, उनसे छेड़छाड़ करें, ताकि उन्हें उत्तेजित होने में मदद मिलें, और ऐसा दोनों साथियों को करना चाहिए, ऐसा करने से आपका सेक्स के प्रति इंटरेस्ट बढ़ने में मदद मिलती है।

सेक्स में ज्यादा दिनों का गैप न रखें:-

जो लोग ज्यादा दिनों के बाद शारीरिक सम्बन्ध बनाते हैं ऐसे में धीरे धीरे उनका भी सेक्स के प्रति इंटरेस्ट कम होने लगता है, इसीलिए सेक्स सम्बन्धो में आपको ज्यादा दिनों का गैप नहीं रखना चाहिए साथ ही यदि आप थकान की वजह से रात को जल्दी सो जाते हैं तो आप सुबह उठकर शारीरिक सम्बन्ध बनाएं, और ऐसा करने से आपको बहुत से फायदे भी होते हैं सेक्स लाइफ भी अच्छी रहती है, और आपको मानसिक रूप से भी फ्रेश महसूस होता है।

पर्सनल और प्रोफेशनल लाइफ को अलग रखें:-

ऑफिस से घर आने के बाद या संडे को भी यदि आप अपने बैड को ही अपना ऑफिस बनाकर बैठते हैं तो इससे भी आपकी सेक्स लाइफ पर बुरा असर पड़ता है, इसके लिए आपको ऑफिस का काम ऑफिस में और यदि कोई जरुरी कमा है तो सुबह उठकर करना चाहिए, ताकि आप अपने पार्टनर को भी समय दे सकें जो वो आपसे चाहता है, और महिलाओ को भी घर के काम में ही नहीं घुसे रहना चाहिए बल्कि पति के घर आने से पहले सभी काम निपटा लेने चाहिए ताकि आपको एक दूसरे के साथ समय मिल सकें, और आपकी शादीशुदा लाइफ के साथ सेक्स लाइफ को भी बेहतर होने में मदद मिल सकें।

सेक्स करते समय सेक्स पर ही ध्यान दें:-

sex

बेहतर सेक्स लाइफ के लिए जरुरी है की आप जब भी अपने साथी के साथ ही तो उनसे ही मतलब रखें ये नहीं की सेक्स करते समय भी घर या बाहर की बातें करें, ऐसी आदत महिलाओ की होती है जो पतियों को सेक्स करते समय बिलकुल भी पसंद नहीं होती है, इसीलिए यदि आप चाहती है की आपकी सेक्स लाइफ का इंटरेस्ट बने रहें तो सेक्स करते समय केवल अपने साथी के बारे में हो सोचना चाहिए।

अपनी दिनचर्या में सुधार करें:-

अच्छी सेक्स लाइफ के लिए अच्छी दिनचर्या का होना भी बहुत जरुरी है, ऐसा महिलाओ के साथ पुरुषो को भी करना चाहिए जैसे ही सुबह समय से उठकर व्यायाम आदि करें, अपने खान पान में किसी भी तरह की लापरवाही न करें, नींद को भरपूर मात्रा में लें, ऐसा करने से आपकी बॉडी फिट रहेगी, ब्लड का फ्लो भी अच्छे से होने में मदद मिलेगी, और आप हमेशा एनर्जी से भरपूर रहेंगे, जिससे आपकी सेक्स इच्छा को भी बढ़ाने में मदद मिलेगी।

डॉक्टर से बात करें:-

यदि आप इन्फेक्शन या यौन संचारित रोगो के कारण परेशान हैं, और अपनी सेक्स लाइफ का भरपूर आनंद नहीं उठा पा रहें हैं तो इस बारे में आपको एक बार अपने डॉक्टर से बात करनी चाहिए ताकि यदि कोई समस्या है तो वो आपको इसका इलाज बता सकें, और यदि आप वैसे ही डर रहें है तो आपके इस डर को खत्म कर सकें।

इन्हें भी पढ़ें:- कॉपर-टी लगाने के बाद क्या सेक्स लाइफ पर प्रभाव पड़ता है?

सेक्स की इच्छा बढ़ाने के लिए खाएं ये आहार:-

  • लहसुन में मौजूद एलिसिन आपकी यौन इच्छा को बढ़ाने में आपकी मदद करता है, इसीलिए सब्ज़ी में या सुबह खाली पेट इसका सेवन जरूर करना चाहिए।
  • हरी मिर्च का सेवन भी अधिक मात्रा में करने से आपको फायदा मिलता है।
  • डार्क चॉकलेट भी आपकी सेक्स इच्छा को बढ़ाने में आपकी मदद करती है।
  • एल्डेस्टेरोन नामक हॉर्मोन जो की आपके शरीर से निकलता है जब आप अजवाइन का सेवन करते हैं और इसके कारण आपकी सेक्स इच्छा को भी बढ़ाने में मदद मिलती है।
  • अदरक का इस्तेमाल नियमित करने से उसकी तीखी गंध आपकी सेक्स पावर को भी बढ़ाने में आपकी मदद करती है।
  • तुलसी में आर्जिनिन नामक एसिड होता है जो की पुरुष में शुक्राणु की मात्रा को बढ़ाने के साथ सेक्स इच्छा को भी बढ़ाने में मदद करता है।
  • इलायची का सेवन करने से भी आपकी सेक्स इच्छा को बढ़ाने में मदद मिलती है।
  • प्रोटीन और विटामिन युक्त आहार का सेवन भरपूर मात्रा में करने से भी आपको फायदा मिलता है।

तो ये हैं कुछ उपाय और कुछ आहार जिनका इस्तेमाल यदि आप करते हैं तो ऐसा करने से आपको अपने सेक्स के इंटरस्ट को बढ़ाने में मदद मिलता है, और अपनी सेक्स लाइफ के साथ आपकी शादीशुदा जिंदगी को भी बेहतर होने में मदद मिलती है।

इन्हें भी पढ़ें:- अगर अच्छी सेक्स लाइफ चाहते है इन चीजों का त्याग करें?

Leave A Reply

Your email address will not be published.

error: Content is protected !!