हिंदी में जानकारी

शादी में देरी होने से ये परेशानियां हो सकती हैं

0

आपने ये तो सुना ही होगा की हर एक चीज का समय होता है और वो समय पर ही हो जाए तो अच्छा होता है। ऐसे ही शादी के लिए भी एक समय होता है इसीलिए यदि आप शादी समय पर कर लें तो ऐसा करने से शादी के बाद का समय आप अच्छे से एन्जॉय कर सकते हैं। ऐसे में आज के समय में लोगो की सोच शादी के लिए बदल गई है वो पहले अपनी लाइफ को एन्जॉय करना चाहते हैं, अपने करियर को प्राथमिकता देना चाहते हैं। उसके बाद शादी करना चाहते हैं लेकिन क्या आप जानते हैं की शादी देरी से होने के कारण क्या क्या परेशानी हो सकती है।

इन्हें भी पढ़ें:- शादीशुदा पुरुष से अफेयर सही है या गलत?

अब आपको खुद ही सोचिये की यदि आप तीस की उम्र में शादी का फैसला करते हैं, तो अपनी फैमिली को आगे बढ़ाने के बारे में कब सोचेंगे। क्योंकि उसके बाद तो आपको प्रेगनेंसी से जुडी परेशानियों का भी सामना करना पड़ सकता है। इसके अलावा न तो आपको एक दूसरे के साथ अच्छे से समय मिल पाता है। परिवार में एडजस्टमेंट करने में परेशानी होती है, इसके अलावा और भी परेशानियां हो सकती है। क्या आप भी देरी से शादी देरी से करने की सोच रहे हैं? यदि हाँ तो एक बार आपको इन बातों पर जरूर ध्यान देना चाहिए।

देरी से शादी करने पर होने वाले परेशानियां:-

समझने में परेशानी हो सकती है:-

शादी के बाद एक दूसरे को समझने के लिए थोड़ा समय एक दूसरे के साथ बिताना चाहिए। ताकि आपको एक दूसरे की सोच को एक दूसरे को समझने में आसानी हो सकें। लेकिन देरी से शादी करने के बाद आपको वो समय नहीं मिल पाता है। जिसके कारण कई बार पार्टनर में मतभेद भी हो सकता है। इसीलिए शादी सही उम्र में करनी चाहिए ताकि आपको अपने साथी को समझने में परेशानी हो सकें।

सेक्स सम्बन्धो का लुत्फ़ नहीं उठा पाते हैं:-

देरी से शादी होने का प्रभाव आपके सेक्स सम्बन्धो पर भी पड़ता है। क्योंकि उम्र के साथ आपके अंदर सेक्स पावर की कमी हो सकती है जिसके कारण आप एक दूसरे को संतुष्ट नहीं कर पाते है। और इसके कारण आपकी शादीशुदा लाइफ में भी दिक्कते आ सकती हैं। इसीलिए शादी को अच्छे से एन्जॉय करने के लिए शादी का सही समय पर होना बहुत जरुरी होता है।

प्रेगनेंसी से जुडी परेशानी हो सकती है:-

समय के साथ महिलाओ की प्रजनन क्षमता पर भी असर पड़ता है और उम्र अधिक होने के कारण महिला को माँ बनने में भी परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है। और यदि महिला प्रेग्नेंट हो जाती है तो प्रेगनेंसी में भी बहुत सी कॉम्प्लीकेशन्स आ सकती है। लेकिन यदि आप तीस से पहले शादी करते हैं तो भी आपको इतनी समस्या नहीं होती है। और तीस के बाद आपको ऐसी परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है।

इन्हें भी पढ़ें:- क्या आपकी शादी नहीं हो रही है? ये उपाय करें जल्द होगी आपकी शादी

परिवार के साथ एडजस्ट करने में परेशानी हो सकती है:-

देरी से शादी करने के बाद परिवार के साथ एडजस्ट करने में भी कई बार आपको परेशानी हो सकती है। क्योंकि इतने समय तक एक लाइफस्टाइल में रहने के बाद थोड़े से बदलाव के लिए भी तैयार होने में आपको परेशानी हो सकती है। जिसके कारण आपको तरह तरह की परेशानी हो सकती है।

अच्छा रिश्ता भी नहीं मिलता है:-

यदि आप देरी से शादी का फैसला करते हैं तो ऐसा करने के कारण कई बार आपको मनचाहा रिश्ता भी नहीं मिल पाता है। क्योंकि एक तो रिश्ते बहुत कम मिलते हैं ऊपर से कई बारे जो मिलते है वो आपको पसंद नहीं होते हैं। जिससे आपकी शादी में देरी तो होती है लेकिन इसके साथ आपको मनचाहा जीवनसाथी भी नहीं मिल पाता है।

तनाव भी हो सकता है:-

तनाव की समस्या भी कई बार आपको देरी से शादी करने के कारण हो सकती है। क्योंकि जब आपके सभी दोस्त शादी कर लेते हैं और आपि शादी नहीं होती है। तो ऐसे में कई बार दोस्त मज़ाक बनाने लगते है जिसके कारण आपको तनाव भी हो सकता है।

एन्जॉयमेंट नहीं रह जाता है:-

शादी के बाद के पल बहुत ही ख़ास होते है ऐसे में उन पलों को अच्छे से जीने के लिए जरुरी है की आपको अपने जीवन साथी के साथ भरपूर समय मिलें। लेकिन यदि आप देरी से शादी करते हैं तो आपको शादी के बाद ही बच्चे के लिए बोल दिया जाता है। ऐसे में आप अपने पार्टनर के साथ वो पल एन्जॉय नहीं कर पाते हैं जो की आपको करने चाहिए इसीलिए जितना हो आपको शादी के लिए सही समय का चुनाव करना चाहिए। ताकि आप अपनी मैरिड लाइफ का भरपूर आनंद उठा सकें।

तो ये हैं कुछ परेशानियां जो आपको देरी से शादी करने के कारण हो सकती है। इसीलिए आपको ज्यादा से ज्यादा पच्चीस से छब्बीस साल की उम्र में शादी का निर्णय ले लेना चाहिए। ताकि आपको शादीशुदा लाइफ का मज़ा लेने के साथ इसके कारण होने वाली परेशानियों से भी बचने में मदद मिल सकें।

इन्हें भी पढ़ें:- लड़का और लड़की की उम्र में ज्यादा गैप हो तो शादी क्यों नहीं करनी चाहिए

Leave A Reply

Your email address will not be published.

error: Content is protected !!