हिंदी में जानकारी

शादी के दिन खूबसूरत दिखने के लिए ये टिप्स अपनाएं

0 1,191

Tips To Look Beautiful On Your Wedding Day

शादी के दिन खूबसूरत दिखने के लिए ये टिप्स अपनाएं, Bridal Makeup Tips in hindi, शादी के दिन ब्यूटीफुल दिखने की टिप्स, शादी के दिन आकर्षक कैसे दिखें

शादी का दिन सिर्फ लड़की ही नहीं बल्कि उसके परिवार वालों के लिए भी बेहद ख़ास और महत्वपूर्ण होता है। इसलिए तो इसकी तैयारियां वे बहुत महीने पहले से ही करना शुरू कर देते है। फिर चाहे वो शॉपिंग हो या रस्मों से जुड़ा कोई काम। लेकिन इन सभी के बीच दुल्हन को अपनी खूबसूरती का भी विशेष ध्यान रखना पड़ता है।

जिसके लिए ब्यूटी ट्रीटमेंट्स के साथ साथ घरेलू उपायों का भी प्रयोग किया जाता है। ताकि शादी वाले दिन किसी भी व्यक्ति की नजर दुल्हन से न हटे। इसके साथ ही जब भी आप अपनी शादी की तस्वीरों को देखें को लोग ये कह बिना न रह पाए, “तुम वाकई उस दिन बहुत खूबसूरत दिख रही थी”।shadi

हालांकि मेकअप से खूबसूरत चेहरा पाना कठिन नहीं है लेकिन फिर भी इसके अलावा भी ऐसी बहुत सी चीजें होती है जिन्हे ध्यान में रखकर ही आप उस दिन ब्यूटीफुल दिख पाएंगी। इसके साथ ही आपको कुछ विशेष टिप्स को फॉलो करना होगा। एक बात और, अगर आपकी शादी सर्दियों के सीजन में हो रही है तो आपको अपनी स्किन के साथ साथ और बहुत सी बातों का ध्यान रखना होगा।

यहाँ हम आपको उन्ही टिप्स के बारे में विस्तार से बताने जा रहे है। ताकि शादी वाले दिन आप और भी खूबसूरत व् ग्लैमरस दिख सकती है। तो आइये उन टिप्स के बारे में विस्तार से जानते है –

शादी के दिन खूबसूरत दिखने की टिप्स :-

1. बालों के लिए :

सर्दियों में अक्सर बाल रूखे और बेजान होने लगते है। जो न केवल आपकी खूबसूरती को खराब करते है अपितु आपकी सुंदरता पर भी बुरा प्रभाव डालते है। ऐसे में आपको अपने बालों के लिए भी कुछ करना होगा। जिसके लिए आप हेयर मास्क और हेयर स्पा का प्रयोग कर सकती है। ये न केवल आपके बालों को खूबसूरत बनाने में मदद करेगा अपितु उन्हें सॉफ्ट और शाइनी भी बनाएगा। एक बात और शादी होने तक बीच बीच में अपने बालों को ट्रिम करवाते रहे। इससे दोमुहें बालों की समस्याएं नहीं होंगी।

2. लिप्स के लिए :lips

सर्दियों में मौसम में होंठ फटने की समस्या से सभी भली भांति परिचित है। ये समस्या न केवल आपकी खूबसूरती को खराब करती है अपितु आपकी पर्सनालिटी पर भी बुरा प्रभाव डालती है। ऐसे में आपको इनकी खास देखभाल करनी होगी। मैट लिपस्टिक की जगह ऐसी लिपस्टिक का चयन करें जो आपके लिप्स तो हाइड्रेट कर सके। उनमे नमी बनाए रखें और उन्हें सूखने से बचाए। इसके लिए आप मॉइस्चराइज़िंग या ग्लॉसी लिपस्टिक का चयन कर सकती है।ये आपके फैट होंठों को अच्छा करने में मदद करेगी।

3. ड्राई लिप्स होने पर :

सर्दियों में होने वाली ये समस्यायों का अलग-अलग स्किन पर अलग-अलग प्रभाव होता है। ऐसे में हर समस्या के लिए एक ही उपाय का प्रयोग करने से बात नहीं बनेगी। होंठों की बात करें तो बहुत से लोगों के लिप्स सर्दियों में बहुत ज्यादा फटते है। जिनसे बचने के लिए अपने पास हमेशा एक लिप बाम रखें। बाहर निकलते समय जब भी लगे की आपके होंठ रूखे हो रहे है तो तुरंत बाम अपने लिप्स पर लगा लें। इससे वे ड्राई नहीं होंगे और खूबसूरती दिखेंगे।

4. शादी के दिन का मेकअप :LIght makeup for day wedding

शादी वाले दिन लड़की का मेकअप बहुत महत्वपूर्ण होता है। इसीलिए मेकअप करवाते समय खास सावधानी बरतनी चाहिए। कुछ लड़कियों की शादी दिन में होती है जिन्हे केवल लाइट मेकअप चुनना चाहिए क्योंकि दिन के समय हैवी मेकअप अच्छा नहीं लगेगा। जबकि रात की शादी के लिए हैवी मेकअप अच्छा उपाय है। लेकिन एक बात का ध्यान रखें हैवी मेकअप बहुत ज्यादा न हो क्योंकि ये आपके लुक को खराब करने का काम कर सकता है। सही और बैलैंस तरीके से मेकअप करें जिससे वो ओड न दिखे।

5. फाउंडेशन का चुनाव :

ब्राइडल मेकअप में फाउंडेशन बहुत ही अहम भूमिका निभाता है। इसलिए इसके चुनाव में भी विशेष सावधानी बरतनी चाहिए। अर्थात फाउंडेशन हमेशा स्किन टाइप के अनुसार ही खरीदना चाहिए। वैसे बता दें, सर्दियों के मौसम में चलने वाली हवाएं स्किन को रुखा ही नहीं बनाती बल्कि उसके टोन को भी डार्क करती है। इसलिए अगर आपकी शादी सर्दियों के सीजन में है तो अपनी स्किन टोन को ध्यान में रखकर ही फाउंडेशन का चुनाव करें जिससे आप शादी वाले दिन ग्लैमरस दिख सके।

6. ब्यूटी ट्रीटमेंट्स :

शादी से पहले अगर आप अपने ब्यूटी ट्रीटमेंट शुरू करवाने के समय के बारे में सोच रही है तो करीब 6 हफ्ते पहले का समय चुनें। ध्यान रहे किसी भी ब्यूटी ट्रीटमेंट का इस्तेमाल हद से ज्यादा न करें। इससे स्किन को नुकसान हो सकता है। फेशियल करवाने के लिए 2 दिन पहले  समय बिलकुल ठीक है। जबकि अन्य ट्रीटमेंट्स के  6 सप्ताह पहले का टाइम ही सही रहेगा।

7. गोल्डन आई शैडो :golden eye shadow

आई शैडो आंखों की खूबसूरती को दुगना करने में मदद करता है। इसीलिए शादी वाले दिन अपने मेकअप में इसे जरूर शामिल करें। ये न केवल आपको एक नया लुक देगा बल्कि आपके ब्राइडल लुक को भी निखरेगा। वैसे भी आजकल आई मेकअप में गोल्डन आई शैडो बहुत बढ़ चढ़कर प्रयोग में लाया जा रहा है। जिसके साथ रेड और ग्रीन लेहंगा काफी चलन में है। ये वाकई आपकी खूबसूरती को डबल करने का काम करेगा।

8. स्किन के लिए :

सर्दियों के मौसम में स्किन काफी रूखी हो जाती है इसीलिए मेकअप करने से पूर्व अपने चेहरे को किसी बेहतर क्लीन्ज़र से साफ़ कर लें। उसके बाद फेस पर मॉइश्चराइज़र लगाएं और फिर फाउंडेशन और प्राइमर का इस्तेमाल करें। इससे आपका मेकअप लम्बे समय तक खराब नहीं होगा और उसकी चमक बरकरार रहेगी। मेकअप खत्म होने के बाद कॉम्पैक्ट पाउडर से सब सेट कर दें। अगर आपकी आँखों के नीचे डार्क सर्कल्स है तो उन्हें कंसीलर से छुपा लें। अच्छे लुक के लिए मॉइस्चराइज़र वाले फाउंडेशन का इस्तेमाल करें। स्किन को अच्छा बनाए रखने के लिए पर्याप्त मात्रा में पानी का सेवन करें।

तो ये थी कुछ टिप्स जिनकी मदद से शादी के दिन आप खूबसूरत और ग्लैमरस दिख सकती है। लेकिन ध्यान रहे किसी भी चीज का अधिक प्रयोग करना अच्छा नहीं होता ये आपके लुक को खराब कर सकता है। इसलिए सब कुछ लिमिटेड और सही अमाउंट में ही करें।