हिंदी में जानकारी

शादी के पहले की तैयारियां दुल्हन ऐसे करें!

0 74

Preparations For Brides Before Wedding

शादी के पहले की तैयारियां ऐसे करें, Preparations For Brides Before Wedding, Tips for Brides before wedding, शादी के पहले के लिए दुल्हनों के लिए हिंदी टिप्स 

शादी का दिन हर लड़की के लिए बेहद ख़ास और महत्वपूर्ण होता है। क्योंकि इस दिन से उसकी लाइफ का एक नया अध्याय शुरू हो जाता है। अपनी शादी के लिए हर लड़की में एक अलग ही उत्साह और ख़ुशी देखने को मिलती है। जिसका अनुमान लगाना भी आम लोगों के लिए मुश्किल है। हर लड़की अपनी शादी के लिए अलग लाग सपने संजोय रखती है।

और हो भी क्यों न? आखिर कार यह दिन उनकी लाइफ का सबसे बड़ा दिन होता है। शादी तय होने से लेकर शादी के दिन तक ब्राइड्स को अपने कपड़ों से लेकर, फुटवियर, ज्वैलरी और मेकअप से जुडी बहुत सी तैयारियां करनी होती है। जिसके चलते वे अपना शिड्यूल ही भूल जाती है।

कई बार दुल्हनें सोचती है की शादी में अभी बहुत वक्त है आराम से तैयारियां कर लेंगे। जबकि देखते ही देखते कब वक्त निकल जाता है कुछ पता नहीं चलता और लास्ट मूमेंट में भागा दौड़ी में बहुत सी चीजें या तो छूट जाती है या उनमे कोई कमी आ जाती है। जिसके चलते ब्राइड्स के लुक में वो बात नहीं आ पाती। इस स्थिति से बचने से जरुरी है की आप शादी के एक महीना पहले से ही अपना एक शिड्यूल तैयार कर लें। ताकि शादी वाले दिन तक आपके सभी काम अच्छी तरह और आराम से सम्पूर्ण हो जाए।शादी के पहले की तैयारिया

यहाँ हम आपको शादी से 1 महीना पहले दुल्हनों के लिए कुछ खास शिड्यूल बताने जा रहे है। जिनकी मदद से आप अपनी शादी की तैयारियों को आसानी से मैनेज कर सकती है। तो आइये जानते है इनके बारे में ..

Tips for Brides – शादी से पहले दुल्हनें ऐसे करें तैयारियां :-

=> शादी से 1 महीना पहले :

1. शादी से एक महीना पहले ही अपने प्री-ब्राइडल स्किन केयर पैकेज और स्किन ट्रीटमेंट्स लेना शुरू कर दें। ताकि शादी वाले दिन तक आपके स्किन पूरी तरह रेडी हो सके।

2. अगर आप अपने संगीत, मेहंदी या शादी के दिन कोई स्पेशल डांस परफॉर्मेंस करने वाली है तो उसकी प्रैक्टिस करना भी शुरू कर दें। ताकि उस दिन आप बिलकुल परफेक्ट डांस परफॉरमेंस दे पाएं।

3. शादी से पहले अपनी ड्रेस यानी लेहंगे से जुडी हर चीज को एक बार ठीक तरह से चेक जरूर करें। जैसे की ब्लाउज की फिटिंग, लहंगे की लम्बाई, लटकन लगाने का स्टाइल, लटकन की लम्बाई आदि। ताकि शादी वाले दिन आपको किसी चीज की टेंशन लेने की जरूरत न पड़े।

=> शादी से 2 हफ्ते पहले :bridal photoshot

1. अपनी शादी के दिन आप जिस भी ड्रेस को पहनने जा रही है उसकी अच्छे से आयरनिंग करवा लें। जिससे ड्रेस पर किसी तरह का सिलवट न आये।

2. अपने बालों से जुड़े सभी ट्रीटमेंट्स यानी कलरिंग, ट्रिमिंग, कटिंग, कंडीशनिंग और हेयर स्पा आदि जो भी आपके बालों की जरुरत है को इस समय से करवाना शुरू कर दें। लेकिन ध्यान रहे कलरिंग करवाने के बाद ज्यादा बारी सिर न धोएं इससे कलर हलके होने के चांसेस बने रहेंगे।

3. ब्राइडल फेशियल करवाने का ये समय बिलकुल सही है क्योंकि फेशियल का ग्लो आने में कुछ समय लगता है। वैसे अगर आप चाहे तो इसे शादी के 3 या 4 दिन पहले भी करवा सकती है। लेकिन ध्यान रहे इसे करवाने के बाद आप फेस पर किसी और ट्रीटमेंट या प्रोडक्ट का इस्तेमाल नहीं कर सकती। वरना रिएक्शन हो सकता है।

=> शादी के 1 हफ्ता पहले :

1. महंगी, संगीत और शादी वाले दिन पहनी जाने वाली सभी ड्रेसेस के मैचिंग की ज्वैलरी और फुटवियर्स रेडी करके रख लें। जिससे लास्ट मूमेंट की भागादौड़ी न हो।

2. आइब्रो, अप्पर लिप्स की थ्रेडिंग भी इसी समय करा लेनी चाहिए।bridal eyes

3. बॉडी के जिन हिस्सों पर आपको वैक्स करानी है उन्हें भी इसी समय करावा लें। जिससे अगर वैक्सिंग से आपकी स्किन पर कोई रिएक्शन हो तो वो शादी वाले दिन तक ठीक हो जाए।

=> शादी के 3 दिन पहले :

1. अपने साथ इमरजेंसी ब्राइडल किट ले जाना नहीं भूलें। लेकिन ध्यान रहे ये ऐसी हो की इसे आप आसानी से कैरी कर सके।

2. शादी के 2 दिन पहले मेहंदी और 1 दिन पहले हल्दी की रस्म होती है ऐसे में 3 दिन पहले मैनीक्योर और पेडीक्योर करवा लेना ही सही रहेगा। जिससे आपके हाथों और पैरों पर मेहंदी और नेलपेंट काफी खूबसूरत लगेगी।

3. इस दिन अपने जरुरत के सभी सामान अपने बैग में पैक कर लें। और अगर बैग पहले से ही पैक कर रखा है तो उसे चेक कर लें की कहीं कोई चीज छूटी तो नहीं। क्योंकि इसके बाद आप फंक्शन्स में बिज़ी हो जाएंगी और आपको इन सब चीजों के लिए बिलकुल टाइम नहीं मिलेगा।

=> शादी की 1 रात पहले :शादी के पहले

1. 8 घंटे की पूरी और अच्छी नींद लें ताकि शादी वाले दिन आपके फेस पर tiredness नहीं दिखे। साथ ही ऐसा कुछ ही खाने से बचें जिससे गैस या ब्लॉटिंग की प्रॉब्लम हो।

2. बहुत ज्यादा नमक या चीनी नहीं खायें और शरीर को हाइड्रेट रखने के लिए भरपूर मात्रा में पाने का सेवन करें।

3. पार्लर वाली या मेकअप आर्टिस्ट के पास जाने या उसके आने का सही टाइम पता कर लें। जिससे आप सही टाइम तक रेडी हो जाए।

=> शादी वाले दिन :

1. वैसे तो सभी जगह इस दिन सुबह काफी सारी रस्मे होती है। जिसके चलते आपको जल्दी जागना पड़ता है। लेकिन सभी रस्मे करने के बाद आप दोबारा से आराम कर सकती है। साथ ही ग्रीन टी का सेवन जरूर करें।

2. आँखों और यदि सूजन है तो उसे दूर करने के लिए आई मास्क लगाएं।

3. लिप्स को एक्सफोलिएट करने के लिए स्क्रब, चीनी या वैसलीन का इस्तेमाल करें।

4. मेकअप को ड्रेस पहनने के बाद ही करवायें। जिससे कपडे पहनते समय आपका मेकअप खराब न हो।

5. रेडी होने के बाद अपना ब्राइडल शूट करना न भूलें।

Leave A Reply

Your email address will not be published.

error: Content is protected !!