हिंदी में जानकारी

शादीशुदा जिंदगी में तनाव के ये मुख्य कारण होते हैं

0

हर कपल चाहता है की उनका शादीशुदा जीवन हमेशा खुशहाल रहे। और उनके रिश्ते में हमेशा प्यार और विश्वास बना रहे। लेकिन कई बार प्यार भरे रिश्ते में भी तनाव आ सकता है। और ऐसा नहीं है की इसमें किसी एक की गलती होती है कभी कभी दोनों ही अपने से ऊपर किसी को नहीं समझते है इसीलिए उनके रिश्ते में तनाव आने लगता है। क्या आपकी भी शादीशुदा जिंदगी सही नहीं चल रही है? और आप ये सोच रही है की इसका क्या कारण है। शादीशुदा जिंदगी में तनाव होने के बहुत से कारण होते हैं जैसे की एक दूसरे पर विश्वास की कमी, एक दूसरे को हमेशा नीचा दिखाने की कोशिश करना, समझने में परेशानी होना, बुरी लत के कारण, इसके अलावा और भी कई कारण हो सकते हैं। जिसके कारण आपकी शादीशुदा जिंदगी में परेशानी खड़ी हो सकती है। तो आइये विस्तार से जानते हैं की शादीशुदा जिंदगी में तनाव के कौन कौन से कारण होते हैं।

इन्हें भी पढ़ें:- रिश्ते निभाना कितना जरुरी हैं जिंदगी में

शादीशुदा जिंदगी में तनाव के कारण:-

एक दूसरे के प्रति विश्वास की कमी होना:-

मैरिड लाइफ की नींव ही विश्वास पर रखी जाती है और यदि किसी कपल में विश्वास की कमी होती है। तो ऐसे में रिश्ते में प्यार नहीं बढ़ता है बल्कि हमेशा शक को जगह मिलती है। जिसके कारण शादीशुदा रिश्ते में तनाव बढ़ने लगता है। ऐसे में दोनों को बैठकर बात करनी चाहिए यदि वो चाहते हैं की उनकी मैरिड लाइफ अच्छी रहे। और यदि विश्वास की कमी हमेशा ऐसे ही रहती है तो इसके कारण कई बार रिश्ते टूटने की कगार पर भी आ जाते हैं।

अंडरस्टैंडिंग की कमी:-

आपसी समझ होना किसी भी रिश्ते के लिए बहुत जरुरी होता है और शादीशुदा जीवन को सफल बनाने के लिए तो एक दूसरे को समझना बहुत जरुरी होता है। अगर दोनों पार्टनर या कोई एक भी अंडरस्टैंड नहीं करता है तो ऐसे में कलह होना आम बात होती है जिसके कारण रिश्ते में तनाव आने लगता है। ऐसे में शादीशुदा लाइफ को सक्सेसफुल बनाने के लिए आपको एक दूसरे को अच्छे से समझना चाहिए।

इन्हें भी पढ़ें:- क्या रिश्ते नाजुक दौर से गुजर रहे हैं?

नीचा दिखाने की कोशिश करना:-

शादी का रिश्ता बराबरी का होता है इसमें कोई भी बड़ा या छोटा नहीं होता है। ऐसे में महिला या पुरुष दोनों में से कोई एक भी या फिर दोनों ही एक दूसरे को नीचा दिखाने की कोशिश करते हैं। तो कभी भी रिश्ते में प्यार नहीं पनप पाता है और एक दूसरे से चिढ़ होने लगती है। यदि जीवनभर साथ निभाने का वादा करने वाले पार्टनर की एक दूसरे से चिढ़ खाने लगते है तो ऐसे रिश्ते में तनाव होना आम बात होती है।

पर्याप्त समय न देना:-

एक दूसरे के साथ समय बिताने से एक दूसरे को समझने में आसानी होती है। आप एक दूसरे की भावनाओ और इच्छाओ को समझ सकते हैं। जिसे आपके बीच प्यार को बढ़ावा मिलता है लेकिन यदि आप अपने पार्टनर के साथ समय नहीं बिताते है तो न तो आपके बीच प्यार पनप पाता है और न ही विश्वास, साथ ही आपको एक दूसरे को समझने में भी परेशानी होती है। तो जब आपको एक दूसरे को समय नहीं देंगे तो उस रिश्ते में प्यार नहीं बल्कि तनाव ही स्थान लेगा।

बुरी लत के कारण:-

शराब, जुआ, अन्य किसी भी तरह की लत शादीशुदा जिंदगी में हमेशा कलह का कारण बनती है। ये केवल आपको शारीरिक रूप से ही नहीं बल्कि मानसिक रूप, आर्थिक रूप से भी खराब कर देती है। और इसी के कारण कई बार शादीशुदा जिंदगी में कलह होने शुरू हो जाता है। कई बार तो यह कलह इतना भयंकर रूप ले लेता है की इससे आपको शादीशुदा लाइफ पूरी तरह भी तबाह हो सकती है। नहीं तो तनाव होना तो आम बात होती है।

बजट का ख्याल न रखना:-

हर किसी को पता होता है की उसके घर की आर्थिक स्थिति क्या है ऐसे में महिला और पुरुष दोनों को आपसी समझ से काम लेने चाहिए। यदि महिला बेफिजूल खर्चा करती है तो इससे पति को गुस्सा आता है और यदि पुरुष ऐसा करता है तो महिला को गुस्सा आता है। और पूरे घर का बजट बिगड़ जाता है जिसके कारण समय पर न तो कोई काम हो पाता है और कई बार तो घर में भी कुछ लाने में परेशानी होती है। और यदि ऐसा होता है तो इसके कारण झगड़ा और फिर तनाव होना शुरू हो जाता है।

अपनों से ज्यादा दूसरों को अहमियत देना:-

पत्नियों को अच्छा लगता है की उनका पार्टनर अपने बच्चों को समय दें, परिवार को समय दें, उनके साथ समय बिताएं। लेकिन पति यदि घर वालो को छोड़ बाहर वालो को अहमियत देता है। तो इसके कारण कई बार घर में आपस में लड़ाई या ताने कसने का समय शुरू हो जाता है जो की किसी के लिए भी तनाव का कारण बन सकता है। और वैसे भी हर इंसान के लिए उसकी पहली प्राथमिकता उसका परिवार ही होना चाहिए न की अपने परिवार को छोड़ उसे दूसरों को अहमियत देनी चाहिए।

शारीरिक सम्बन्धो में कमी:-

सेक्स न केवल पति पति को शारीरिक रूप से बल्कि मानसिक रूप से भी एक दूसरे के करीब लाता है। ऐसे में यदि आपके और आपके पार्टनर के बीच शारीरिक सम्बन्धो में कमी है तो यह भी आपके बीच तनाव का कारण हो सकते है। इसीलिए अपनी शादीशुदा जिंदगी में प्यार को भरने के लिए और रोमांस को को जवान रखने के लिए अपने सेक्सुअल रिलेशन को भी बेहतर बनाएं। ताकि आपके बीच तनाव को कम होने में मदद मिले।

तो ये है कुछ कारण जिनकी वजह से आपकी शादीशुदा जिंदगी में परेशानी खड़ी हो सकती है। और यदि आप चाहते हैं की आपकी शादीशुदा जिंदगी हमेशा खुशहाल रहे और उसमे हमेशा प्यार बना रहे तो आपको अपने बीच विश्वास, प्यार और एक दूसरे के प्रति समझ को बनाएं रखना चाहिए। ताकि समय के साथ आपके रिश्ते में प्यार बढ़ता जाए और आपकी शादीशुदा जिंदगी हमेशा खुशहाल रहे।

इन्हें भी पढ़ें:- पति पत्नी के बिच रिश्ते क्यों खराब हो जाते है? ये है असली कारण

Leave A Reply

Your email address will not be published.

error: Content is protected !!