हिमाचल प्रदेश का लोकप्रिय हिल स्टेशन : शिमला

शिमला भारत के हिमाचल प्रदेश राज्य की राजधानी और सबसे बड़ा शहर है जो उत्तर भारत में स्थित है. ये हिमाचल प्रदेश का सबसे लोकप्रिय हिल स्टेशन है. शिमला के उत्तर में मंडी और कुल्लू हिल स्टेशन है, जबकि पूर्व में किन्नौर और इसके अलावा दक्षिण पूर्व में उत्तराखंड और सोलन & सिरमूर स्थित है. सं 1864 में, शिमला को ब्रिटिश इंडिया की समर कैपिटल घोषित किया गया था. स्वतंत्रता के पश्चात इस शहर को पंजाब की राजधानी घोषित कर दिया गया. उसके कुछ समय पश्चात इसे हिमाचल प्रदेश की राजधानी बना दिया गया. सं 2011 में हुई जनगणना के मुताबिक इस शहर में 171,817 निवासी थी जो भारत की सबसे कम जनसँख्या वाले राजधानी शहरों में से एक है.

एक लोकप्रिय पर्यटन स्थल, शिमला को अक्सर पहाड़ों की रानी के रूप में जाना जाता है. इस स्थान का नाम श्यामला देवी के नाम पर पड़ा जो हिंदू देवी काली का स्वरुप है. 2011 के आकड़ो के मुताबिक शिमला में 19 हिल राज्य है जिनके नाम बघल, बघाट, बलसान, बशहर, भज्जी, बीजा, दरकोटी, धामी, जुब्बल, केओनथल, कुनिहार, कुठार, महलोग, मंगल, नालागढ़, सांगरी और थरोच है.

शिमला में Tudorbethan और neo-Gothic वास्तुकला के कई मंदिर और चर्च है. यहाँ मौजूद औपनिवेशिक वास्तुकला, मंदिर व् चर्च और इस शहर की प्राकृतिक सुंदरता कई पर्यटकों को अपनी ओर आकर्षित करती है. यहाँ के मुख्य आकर्षण वाइसराय आवास, क्राइस्ट चर्च, जाखू मंदिर, माल रोड और रिज है. कालका-शिमला रेलवे लाइन, जिसका निर्माण ब्रिटिशो द्वारा करवाया गया था, यहाँ का मुख्य पर्यटक आकर्षण है. आपको बता दे UNESCO इसे विश्व विरासत स्थल भी घोषित कर चुका है.

शिमला हिमालय की दक्षिण-पश्चिमी श्रृंखलाओं में 31.61°N 77.10°E पर स्थित है. शिमला की समुद्रतल से ऊँचाई 2,206 metres (7,238 ft) है. ये शहर पूर्व से पश्चिम तक 9.2 kilometres (5.7 mi) के क्षेत्र में फैला हुआ है. शिमला सात विभिन्न पहाड़ों पर बना है जिनका नाम Inverarm Hill, Observatory Hill, Prospect Hill, Summer Hill, Bantony Hill, Elysium Hill और Jakhoo Hill है. शिमला का सबसे ऊंचा पॉइंट जाखू पहाड़ी है जो 2,454 metres (8,051 ft) की ऊँचाई पर स्थित है.

अन्य आकर्षण केंद्र :

हिमाचल प्रदेश की राजधानी और ब्रिटिश युग की ग्रीष्‍म कालीन राजधानी शिमला यहाँ का सबसे महत्‍वपूर्ण पर्यटन केन्‍द्र है। यह अर्ध चक्र आकार में विकसित हुआ है, जहां पूरे वर्ष ठण्‍डी हवाएं चलती रहती है। यहाँ से घाटी का सुंदर दृश्‍य दिखाई देता है और महान हिमालय पर्वत की चोटियां चारों ओर दिखाई देती है। इसके उत्तर में बर्फ ही बर्फ देखने को मिलती है। शिमला का सुखद मौसम, आसानी से पहुंच और ढेरों आकर्षण इसे उत्तर भारत का एक सर्वाधिक लोकप्रिय पर्वतीय स्‍थान बनाते हैं।

रिज :

शहर के मध्य में एक बड़ा और खुला स्थान, जहां से पर्वत श्रंखलाओं का सुंदर दृश्य देखा जा सकता है। यहां शिमला की पहचान बन चुका न्यू-गॉथिक वास्तुकला का उदाहरण क्राइस्ट चर्च और न्यू-ट्यूडर पुस्तकालय का भवन भी देखा जा सकता है।

मॉल :

माल शिमला की मुख्य शॉपिंग स्ट्रीट है। गेयटी थियेटर, जो पुराने ब्रिटिश थियेटर का ही रूप है, अब सांस्कृतिक गतिविधियों का केंद्र है। यहाँ कई रेस्टोरेंट, क्लब, बैंक, बार, पोस्ट ऑफिस और पर्यटक ऑफिस मौजूद है.

काली बाड़ी मंदिर :

यह मंदिर स्कैंडल प्वाइंट से जनरल पोस्ट ऑफिस से की ओर जाने वाले मार्ग पर स्थित है। माना जाता है कि यहां श्यामला देवी की मूर्ति स्थापित है।

जाखू पहाड़ी :

शिमला से 2km की दुरी और 8,000 ft की ऊँचाई पर स्थित जाखू पहाड़ी यहाँ का सबसे ऊंचा शिखर है जहां से शहर का सुन्दर नज़ारा और बर्फ से ढके हिमालय को देखा जा सकता है। पहाड़ी के शिखर पर “भगवान हनुमान” का प्राचीन मंदिर है। रिज पर बने चर्च के पास से पैदल मार्ग के अलावा मंदिर तक जाने के लिए पोनी या टैक्सी द्वारा भी पहुंचा जा सकता है।

राज्य संग्रहालय :

इस संग्रहालय का उद्घाटन 1974 में किया गया था. संग्रहालय में हिमाचल प्रदेश की प्राचीन ऐतिहासिक वास्तुकला और पेंटिंग्स देखी जा सकती हैं। यह संग्रहालय प्रात: 10 बजे से सायं 5 बजे तक खुलता है तथा सोमवार और राजपत्रित अवकाशों के दौरान यह बंद रखा जाता है।

इंडियन इंस्टीट्यूट आफ एडवांस्ड स्टडी :

अंग्रेजी पुनर्जागरण काल में बना यह शानदार भवन पूर्व वायसराय का आवास हुआ करता था। इसका निर्माण 1884-88 के दौरान हुआ था.

प्रोस्पेक्ट हिल :

कामना देवी मंदिर को समर्पित यह पहाड़ी शिमला-बिलासपुर मार्ग पर बालुगंज से 15 मिनट की पैदल दूरी पर स्थित है। हिल से इस क्षेत्र का विहंगम दृश्य दिखाई देता है।

समर हिल :

ये शिमला-कालका रेलमार्ग पर स्थित एक सुंदर स्थान है। यहां का शांत वातावरण पेड़ों से घिरे रास्तो को और भी आकर्षक बना देता हैं। अपनी शिमला यात्रा के दौरान राष्ट्पिता महात्मा गांधी राजकुमारी अमृत कौर के शानदार जार्जियन हाउस में रुके थे। यहां हिमाचल प्रदेश विश्वद्यालय भी है।

चैडविक जलप्रपात :

घने जंगलों से घिरा यह स्थान समर हिल चौक से लगभग 45 मिनट की पैदल दूरी पर स्थित है।

संकट मोचन :

शिमला-कालका सड़क मार्ग पर (NH-22) पर “भगवान हनुमान” का प्रसिद्ध मंदिर है। यहां से शिमला शहर का सुंदर दृश्य दिखाई देता है। यहां बस/टैक्सी द्वारा पहुंचा जा सकता है।

तारादेवी :

ये स्थान शिमला बस स्टैंड से 11km की दुरी पर स्थित है. तारा देवी, पहाड़ी के शिखर पर एक मंदिर है जो देवी तारा को समर्पित है. यहाँ तक टैक्सी द्वारा आसानी से पंहुचा जा सकता है.

क्राइस्ट चर्च :

रिज पर स्थित एक चर्च जो उत्तर भारत का दूसरा सबसे पुराना चर्च है. इस चर्च के भीतर कांच की खिड़किया है जो विश्वास, धैर्य, आशा, दान और विनम्रता को प्रदर्शित करती है.

जुटोघ :

शहर के केंद्र से 8 km पर स्थित ये एक सेना की छावनी है जो totu के निकट स्थित है. Totu शिमला शहर का एक महत्वपूर्ण उपनगर है.

Totu :

ये शिमला का एक महत्वपूर्ण उपनगर है जो NH-88 पर स्थित है. यहाँ जुटोघ रेलवे स्टेशन और हिमफेड मौजूद है जो हिमाचल प्रदेश की सरकार के अधीन है.

मशोबरा :

शिमला से 13 km की दुरी पर स्थित एक स्थान जहां जून में होने वाला सीपी मेला आयोजित किया जाता है.

कुफरी :

शिमला से 16 km की दुरी और समुद्रतल से 8,600 ft की ऊँचाई पर स्थित, कुफरी सामान्य winter sports centre, है जहां एक छोटा सा ज़ू भी है.

छराबड़ा :

कुफरी जाते समय शिमला से 13km की दुरी पर स्थित एक आकर्षक स्थान.

चायल :

चायल का निर्माण ब्रिटिश काल के दौरान पटियाला के महाराजा ने समर रिट्रीट के रूप में करवाया था. ये स्थान यहाँ मौजूद क्रिकेट मैदान के लिए भी प्रसिद्ध है जो विश्व का सबसे ऊंचा क्रिकेट मैदान है.

संजौली :
शिमला का मुख्य उपनगर.

आवागमन :
सड़क मार्ग :-
शिमला सड़क मार्ग द्वारा अच्छी तरह कन्नेक्टेड है. राष्ट्रिय राजमार्ग NH 22 शिमला को इसके निकटतम शहर चंडीगढ़ से जोड़ता है. शिमला देश के अन्य शहरों से भी सड़क मार्ग द्वारा कनेक्टेड है. HRTC दिल्ली से शिमला के मध्य 24 दैनिक बस सेवा उपलब्ध कराता है (जिसमे 7 लक्ज़री वॉल्वो सर्विस भी सम्मिलीत है).

हवाई मार्ग :
शिमला एयरपोर्ट, जुब्बरहट्टी में स्थित है जो शहर से 23 kilometres (14 mi) की दुरी पर स्थित है. इसका अलावा यहाँ का निकटतम मुख्य एयरपोर्ट चंडीगढ़ का चंडीगढ़ एयरपोर्ट है जो 116km की दुरी पर स्थित है.

रेल मार्ग :
यहाँ का निकटतम रेलवे कालका शिमला रेलवे है जो 96 km की दुरी पर स्थित है. कालका के रेलवे स्टेशन पर भारत के मुख्य शहरों से दैनिक ट्रेनें उपलब्ध है. इस शहर में टीम रेलवे स्टेशन है जिनमे से मुख्य शिमला रेलवे स्टेशन है और अन्य दो समर हिल और Totu में स्थित है.

Title : Shimla Tourism, Shimla City and Best Hill Station in HP, India