शिशु को गाय का दूध कब देना चाहिए

0

शिशु को गाय का दूध कब देना चाहिए, शिशु को कब पिलाएं गाय का दूध, गाय के दूध शिशु को पिलाने के फायदे, गाय का दूध शिशु को कब देना शुरू करें

जन्म से लेकर छह महीने तक शिशु को जितना हो सके माँ का दूध ही पिलाना चाहिए, क्योंकि माँ के दूध से उसके बेहतर विकास के लिए जिन जिन पोषक तत्वों की जरुरत होती है वो भरपूर मिलते हैं। लेकिन छह महीने का होने के बाद आप शिशु को ठोस आहार देना शुरू कर सकती है। बच्चे के दूध को लेकर कुछ महिलाओं का सवाल होता है की गाय का दूध शिशु को कब दे सकते हैं। क्योंकि गाय के दूध में भरपूर मात्रा में पोषक तत्व मौजूद होते हैं लेकिन गाय के दूध में आयरन की कमी होती है। और यदि आप इसका सेवन शिशु को करवाती हैं तो इससे शिशु में आयरन की कमी हो सकती है, जिसके कारण एनीमिया जैसी समस्या का सामना आपको करना पड़ सकता है।

गाय का दूध बच्चे को कब दें

गाय का दूध बच्चे को देने का सही समय वैसे छह महीने के बाद होता है, लेकिन यदि आप बच्चे को गाय का दूध पिलाते हैं तो आपको एक बात का खास ध्यान रखना चाहिए की आप उसे आयरन भरपूर दें। ताकि गाय के दूध से मिलने वाले पोषक तत्वों से साथ उसे आयरन भी भरपूर मात्रा में मिल सके जिससे उसका बेहतर तरीके से विकास हो सके।

गाय का दूध देने से होने वाली समस्या

वैसे तो गाय का दूध बच्चों के शारीरिक विकास के लिए बहुत बेहतर होता है लेकिन इसमें आयरन की कमी होती है, जिसके कारण शिशु के विकास पर असर पड़ता है। साथ ही कुछ बच्चों को गाय का दूध सूट भी नहीं करता है क्योंकि इसके सेवन से शिशु के गुर्दो पर अधिक जोर डलता है जिसके कारण एलर्जी होने के चांस बहुत ज्यादा होते हैं।

गाय का दूध शिशु को पिलाने से होने वाले फायदे

  • स्मरण शक्ति को बढ़ावा मिलता है।
  • बच्चे में कैल्शियम की मात्रा भरपूर होती है जिससे हड्डियों का बेहतर विकास होता है।
  • शारीरिक रूप से शिशु को फिट रहने में मदद मिलती है।
  • बच्चे आसानी से पचा सकते हैं।
  • मानसिक रूप से शिशु का विकास बेहतर तरीके से होने में मदद मिलती है।

तो यह है शिशु को गाय का दूध देने से जुडी कुछ बातें जिनका ध्यान आपको रखना चाहिए ताकि शिशु के बेहतर विकास में मदद मिल सके। और हो सके तो गाय का दूध शिशु को देने से पहले एक बार डॉक्टर से राय जरूर ले लेनी चाहिए।

[Total: 2    Average: 2/5]