शादी नहीं सिंगल रहने के है ये फायदे

single life

आज कल ऐसे लोगो की संख्या दिन प्रतिदिन बढ़ती जा रही है जो की सिंगल रहना चाहते है, और अध्यन ने भी इस बात को साफ़ किया है की सिंगल रहने वाले लोग ज्यादा अच्छे तरीके से अपनी लाइफ को एन्जॉय कर सकते है बजाय की शादीशुदा लोगो की, ऐसा लोगो का भी मानना है तो आइये आज हम आपको सिंगल लाइफ के कुछ फायदे बताते है।

आज कल पुरुष ही नहीं बल्कि महिलाएं भी सिंगल लाइफ को ही बेहतर समझती है, और ऐसा भी नहीं है की सभी एक जैसा सोचते है कुछ लोग ऐसे भी है जिन्हें रिश्तो में रहना अच्छा लगता है, वही आज के मोडर्न समय में उन लोगो की संख्या ज्यादा है और बढ़ रही है जो या तो सिंगल रहना चाहते है और या लीव इन रिलेशन में रहना चाहते है, क्योंकि ये सच है की शादीशुदा लोग कम कनेक्टेड होते है बजाय की सिंगल लोगो के, क्योंकि वो अपने परिवार अपने बीवी बच्चों में ही सिमित रह जाते है उन्हें अपनी पर्सनल लाइफ से कुछ लेना देना ही नहीं होता है।

और इसके साथ समाजिक तौर पर भी सिंगल लोग ज्यादा उभर कर सामने आते है, हम ऐसा नहीं कह रहे है की रिलेशनशिप में रहना बेकार है, बस हम आपको यदि आप सिंगल रहना चाहते है तो उसके कुछ फायदों के बारे में बताने जा रहे है, जैसे की उनको फिट रहने में ज्यादा मदद मिलती है, और शादीशुदा लोग अपनी फिटनेस का अच्छे से ध्यान नहीं रख पाते है, इसके साथ उन्हें इमोशनल अत्याचार की कोई टेंशन नहीं होती है, जबकि शादीशुदा होनेके बाद ऑफिस में देरी होने पर तरह तरह के बहाने बनाने पड़ते है तो आइये विस्तार से जानते है की सिंगल रहने के क्या क्या फायदे होते है।

लोगो से हो जाती है दोस्ती:-

रिसर्च भी इस बात को मानती है, की सिंगल लोगो का अपने दोस्तों, पड़ोसियों और रिश्तेदारो से ज्यादा मेलजोल होता है, और साथ ही वो दोस्ती भी बहुत जल्दी कर लेते है, वही शादी करने पर आप सिमित रह जाते है, आप केवल अपने परिवार अपने बीवी बच्चों के साथ ही व्यस्त रहने लगते है।

काम के प्रति रहते है उत्साहित:-

सिंगल लोग अपने कैरियर को लेकर ज्यादा उत्साहित होते है, और अपने काम को पूरी संतुष्टि से करते है, और आप जितना चाहे उतना समय अपने कैरियर को बेहतर बनाने में दे सकते है, और अध्यन में भी ये बात सामने आई है की सिंगल लोग शादीशुदा लोगो की अपेक्षा अपने काम को ज्यादा एन्जॉय करते है।

पैसे की बचत होती है:-

सिंगल लोगो को देखा जाता है की वो लोग कम कर्ज लेते है, और साथ ही उन पर अपने रिश्तेदारो, ससुराल वालो से रिश्तेदारी ऐसा कोई दबाव भी नहीं होता है, और न ही उन्हें ये होता है की उन्हें अपने पार्टनर को डेट पर लेकर जाना है या उसे कोई गिफ्ट देना है, और पार्टनर के खर्चे तो बच ही जाते है।

नींद बेहतर आती है:-

सिंगल होने का सबसे बड़ा फायदा होता है की आपको नींद बहुत अच्छी आती है, क्योंकि न तो आपको अपना बेड किसी के साथ शेयर करना पड़ता है, और न ही आपको कोई उठाने वाला होता है आप जितनी देर चाहे और जैसे चाहे सो सकते है, इसके कारण आपको फ्रेश और रिलैक्स रहने में भी मदद मिलती है।

समाजिक तौर पर समाज से जुड़े होते है:-

जो लोग सिंगल होते है देखा जाता है की वो चैरिटी, डोनेशन आदि में बढ़ चढ़ कर भाग लेते है वही शादीशुदा उन पैसो का इस्तेमाल अपने बच्चों के लिए अपने घर की सेविंग के लिए करते है, और साथ ही समाजिक तौर पर कोई कार्यक्रम भी हो तो सिंगल लोग उसमे बढ़ चढ़ कर हिस्सा लेते है।

आप रहते है ज्यादा फिट:-

ये भी देखा गया है की सिंगल लोग अपने आप को अपनी फिटनेस को पूरा समय दे पाते है, वही शादी के बाद महिला ही नहीं पुरुष के वजन में भी फ़र्क़ आ जाता है, जैसे जैसे समय बढ़ता है, वैसे वैसे उनका वजन भी बढ़ता जाता है, और वो अपनी फिटनेस पर ध्यान नहीं दे पाते है।

कोई इमोशनल अत्याचार नहीं करता है:-

शादी के बाद ये चीज बहुत देखी जाती है की एक पार्टनर दूसरे को ब्लैकमेल करता है यदि उसे कोई अपनी बात मनवानी होती है, परंतु यदि आप सिंगल है तो आप अपनी मर्ज़ी से आ सकते है जा सकते है, जैसी लाइफ जीनी है जी सकते है, आप पर कोई भी इमोशनल अत्याचार नहीं करता है।

अपने लिए समय मिलता है:-

शादी के बाद जिम्मेवारिया बढ़ जाती है, और वो समय के साथ कभी भी कम नहीं होती है बढ़ती रहती है, ऐसे में आपको अपने लिए समय नहीं मिलता है, परंतु सिंगल रहने पर आप अपने आप को स्पेस दे पाते है, अपने लिए सोचने का समय मिलता है, आप क्या करना चाहते है, इस बारे में सोच सकते है, किस तरह आप अपने शौक को पूरा करना चाहते है, इस बारे में सोच सकते है।

अपनी दोस्ती खत्म करने की जरुरत नहीं होती है:-

शादी के बाद चाहे लड़का हो या लड़की उसे अपने पुराने दोस्तों के साथ घूमने का मौका नहीं मिलता है, कई बार तो उनसे संपर्क भी टूट जाते है, लेकिन यदि आप सिंगल है तो आपके साथ ऐसी कोई भी समस्या नहीहोती है क्योंकि आपको अपने दोस्तों से मिलने के लिए किसी की परमिशन की जरुरत नहीं होती है, आप जिस तरह चाहे अपने दोस्तों के साथ अपनी लाइफ को एन्जॉय कर सकते है।

कोई वादा या गिला शिकवा की परेशानी नहीं होती है:-

शादी करने या प्यार मोहब्बत करने पर आपको ये परेशानी हो जाती है की आपको वादा निभाना पड़ेगा या आज आप नाराज़ हो रहे है तो कल वो, ऐसे ही आपकी लाइफ चलती जा रही है, परंतु यदि आप सिंगल है तो आपको केवल अपने बारे में सोचना है, आपको किसी वादे या किसी से भी किसी प्रकार के गिले शिकवे की कोई टेंशन नहीं होती है, न ही आपसे कोई नाराज़ होता है न ही आपको किसी को मनाना पड़ता है।

अपनी आज़ादी को एन्जॉय करें:-

सिंगल रहने का मतलब होता है की आप अपनी आज़ादी को एन्जॉय करें, इसका मतलब आपको किसी पर भी निर्भर रहने की जरुरत नहीं है, और न ही अपने दिन भर के हाल को किसी को बयां करने की जरुरत है, आप अकेले है और बीएस सिंगल रहने पर अपनी आज़ादी को एन्जॉय कर रहे है।

किसी की टेंशन नही होती है:-

सिंगल रहने पर आपको किसी तरह की टेंशन नहीं होती है की आप यदि लेट हो गए है तो क्या होगा, या घर पर आपकाकोई इंतज़ार कर रहा है, लेट होने पर आपको किसी को सफाई देनी होगी, ऐसी कोई भी परेशानी आपको सिंगल रहने पर नहीं होती है, आप चाहे तो रात को अपने दोस्त के पास भी रुक सकते है।

तो ये है कुछ फायदे जो आपको सिंगल रहने पर मिलते है, वे आज कल ऐसे लोगो की संख्या दिन प्रतिदिन बढ़ती जा रही है जो या तो सिंगल रहना चाहते है, या फिर लीव इन रिलेशन में रहना चाहते है, क्योंकि आज कल लोगो में धैर्य की कमी है और साथ ही लोगो को जिम्मेवारी उठाने से भी डर लगता है, और साथ ही वो अपनी जिंदगी में किसी की रोक टोक भी नहीं चाहते है, और पानी लाइफ को अच्छे से एन्जॉय करना चाहते है, तो यदि आप भी सिंगल रहना चाहते है तो एक बार इन फायदों को जरूर पढ़ें।

और शादी करने का निर्णय आपके कौशल के आधार पर होना चाहिए की क्या आप किसी रिलेशनशिप को पूरी तरह से आर्थिक शारीरिक, और मानसिक रूप से उठाने के लिए तैयार है, तभी इसका फैसला लेना चाहिए ऐसा नहीहोनाचाहिए की आपने सोच लिए और आप एक रिलेशनशिप के लिए तैयार हो जाएँ, और ये भी बिलकुल न सोचें की शादी के बाद सब बुरा ही होता है, बल्कि इसके कारण आपको नए रिश्तों में रहने के अनुभव का अहसास होता है।

[Total: 2    Average: 5/5]

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *