सर्दियों में त्वचा की देखभाल के लिए टिप्स

0

सर्दियों में त्वचा की देखभाल के लिए टिप्स, सर्दियों में ऐसे बढ़ाएं चेहरे का निखार, स्किन केयर टिप्स, सर्दियों में ऐसे करें स्किन की देखभाल, Winter skin care tips, Skin care tips for winter

त्वचा का रूखापन, बेजान होना, स्किन की चमक का कम होना, आदि सर्दियों की शुरुआत होते ही होने लग जाता है। ऐसे में यदि स्किन की अच्छे से देखभाल ना की जाये तो स्किन की चमक कम होने के साथ स्किन पर फाइन लाइन्स की समस्या भी हो जाती है, जिससे आपको झुर्रियों की परेशानी का सामना भी करना पड़ सकता है। और यह हर टाइप की स्किन पर होता है, त्वचा से जुडी इस परेशानी का एक कारण होता है की वातावरण में नमी की कमी होना, जिसके कारण स्किन हाइड्रेटेड नहीं रहती है और त्वचा शुष्क होने लग जाती है। ऐसे में आपकी स्किन की ख़ूबसूरती डल पड़ने लगती है।

सर्दियों में स्किन केयर

ऐसे में सर्दियों में आपको अपनी स्किन की चमक को बढ़ाएं रखने के साथ उसकी कोमलता को बरकरार रखने के लिए स्किन का अच्छे से ध्यान रखना पड़ता हैं। तो सर्दियों की शुरुआत एक महीने बाद होने ही वाली है तो आइये आज हम आपको पहले ही सर्दियों में आपको किसी भी तरह की स्किन से जुडी परेशानी का सामना न करना पड़े इससे जुड़े कुछ खास टिप्स बताते हैं।

ऑयल बेस्ड वॉश का इस्तेमाल करें

स्किन का रूखापन दूर करने के लिए आपको सबसे पहले यदि आप साबुन या फेस वाश का इस्तेमाल करती हैं वो ऑयल बेस्ड होना चाहिए। और दिन में दो बार आप इससे अपने चेहरे को अच्छे से धोएं ऐसा करने से आपको सर्दियों में भी स्किन को नमीयुक्त रखने में मदद मिलती है।

मॉइस्चराइजर जरूर लगाएं

सर्दियों में आपको चेहरे के अलावा हाथों पैरों के लिए भी मॉइस्चराइजर का इस्तेमाल करना चाहिए। ऐसा करने से आपकी स्किन की नमी को बरकरार रखने में मदद मिलती है। और बेहतर होगा यदि आप विटामिन इ युक्त मॉइस्चराइजर का इस्तेमाल करें। इसके इस्तेमाल से आपको स्किन की नमी को बरकरार रखने के साथ स्किन को ग्लोइंग बनाने में भी मदद मिलती है।

ज्यादा गर्म पानी से न नहाएं

त्वचा के रूखेपन का एक कारण सर्दियों के दिनों में अधिक गर्म पानी से भी हो सकता है। ऐसे में आपको इस बात का ध्यान रखना चाहिए की आप ज्यादा गर्म पानी से न नहाएं। और हलके गुनगुने पानी का इस्तेमाल नहाने के लिए करें, और त्वचा की कोमलता को बनाएं रखने के लिए पानी में पांच छह बूंदे ओलिव ऑयल या फिर बेबी ऑयल की मिला लें, ऐसा करने से स्किन को कोई डैमेज नहीं पहुंचेगा।

अंडे का मास्क लगाएं

प्रोटीन युक्त अंडा स्किन की कोशिकाओं की मरम्मत करके स्किन में कसाव को बरकरार रखने में मदद करता है। इसके लिए सर्दियों में हर हफ्ते आपको एक अंडे को फोड़कर उसके सफ़ेद हिस्से को चेहरे पर लगाएं, उसके बाद सूखने पर उसे गुनगुने पानी से धो लें। और स्किन पर मॉइस्चराइजर लगाएं, ऐसा करने से आपको स्किन की चमक को बढ़ाने और स्किन की कोमलता को बरकरार रखने में मदद मिलती है।

पानी का भरपूर सेवन करें

सर्दियों में कई बार ऐसा भी होता है की आप पूरा दिन पानी नहीं पीते हैं, जिसके कारण आपकी स्किन नमी खो देती है। ऐसे में सर्दियों में अपनी स्किन की बेहतर केयर के लिए आपको इस बात का खास ध्यान रखना चाहिए। और दिन में आठ से दस गिलास पानी जरूर पीना चाहिए जिससे आपकी स्किन को पोषण मिले और उसकी नमी को बरकरार रहने में मदद मिल सके।

सनस्क्रीन का इस्तेमाल करें

सर्दी से राहत के लिए सर्दियों में लोग धूप लुत्फ़ उठाते हैं ऐसे में आपको इस बात का खास ध्यान रखना चाहिए, की आप बेहतर सनस्क्रीन का इस्तेमाल करें। क्योंकि ज्यादा देर धूप में बैठने पर धूप की किरणों के प्रभाव से आपकी स्किन डैमेज हो सकती है इससे बचने के लिए आपको इसे जरूर अपने चेहरे, हाथों और पैरों की स्किन पर लगाना चाहिए।

स्क्रब करें

सर्दियों में पसीना कम आता है जिसके कारण स्किन पर तेजी से मृत कोशिकाओं का जमाव होने लगता है। ऐसे में आपको हफ्ते में दो बार अच्छे से अपनी स्किन को स्क्रब करना चाहिए। ताकि आपको स्किन से मृत कोशिकाओं को हटाकर चेहरे की चमक को बढ़ाने में मदद मिल सकें।

फेस पैक का इस्तेमाल करें

अंडे का पीला भाग, आधा चम्मच शहद और दो चम्मच दूध को मिलाकर एक फेस पैक तैयार करें और उसके बाद इसकी पतली लेयर को चेहरे के साथ अपने हाथों पैरों पर भी लगाएं। उसके बाद इसे सूखने के लिए छोड़ दें। सूखने के बाद नार्मल पानी से अपने चेहरे और हाथ पैर साफ़ करें इसे हफ्ते में दो से तीन बार इस्तेमाल करें। इस फेस पैक का इस्तेमाल करने से सर्दियों में आपको स्किन की चमक को बढ़ाने के साथ स्किन को ग्लोइंग और उसे ड्राई होने से बचाने में भी मदद मिलती है।

तो यह हैं कुछ खास टिप्स जिनका इस्तेमाल सर्दियों में करने से आपको अपनी स्किन से जुडी परेशानियों का हल करने में मदद मिलती है। और साथ ही आपकी स्किन की कोमलता और चमक को भी बरकरार रहने में फायदा होता है, इसीलिए इन सर्दियों में स्किन की चमक को बरकरार रखने के लिए इन टिप्स का इस्तेमाल जरूर करें, आपको इनके इस्तेमाल से जरूर फायदा मिलेगा।

[Total: 7    Average: 2/5]