हिंदी में जानकारी

खूबसूरती बढ़ानी है, तो सोने से पहले ये जरूर करें

0

Tips To Get Beautiful Skin

खूबसूरती बढ़ानी है तो सोने से पहले ये जरूर करें, Beautiful Skin, Before Sleeping, सुन्दर त्वचा के लिए सोने से पहले क्या करें, रात को सोने से पहले क्या करें, Things to do before sleeping at night, Rat ko sone se pehle ye jarur kare, rat ko sone se pehle ye karenge to skin sundar hogi 

महिलाएं हो या पुरुष त्वचा सभी के शरीर का बहुत अहम् हिस्सा होती है। इसलिए सभी अपनी अपनी क्षमता के अनुसार उसकी देखभाल करते है। जहां एक तरफ आप दिनभर अपनी त्वचा की पूर्ण और सुरक्षित देखभाल करते है वहीं दूसरी तरफ रात होते-होते आप त्वचा के प्रति जरा से लापरवाह हो जाते है।

जबकि यह बिलकुल सही नहीं है क्योंकि त्वचा को दिन के साथ-साथ रात्रि में भी विशेष देखभाल की आवश्यकता होती है। ऐसे में अगर आप रात्रि के समय सही देखभाल नहीं करते है तो इसका प्रभाव सीधे सीधे अगले दिन आपकी त्वचा पर दिखाई देने लगता है।

Read More : घर पर मेकअप हटाने के तरीके

दरअसल रात्रि के समय हमारा शरीर कोई गतिविधि नहीं कर रहा होता है जिससे अंगों और अंदर के पार्ट्स को कार्य करने में आसानी होती है। और इसी कार्य के चलते अगले दिन आप फ्रेश और बेहतर महसूस करते है। सही मायने में देखा जाए तो त्वचा की देखभाल करना इतना भी मुश्किल नहीं है। आपको बस रात्रि को सोने से पूर्व कुछ विशेष कार्यों को करना होगा ताकि अगले दिन आपके स्वास्थ्य के साथ साथ आपकी स्किन भी बेहतर महसूस करे।

इन कार्यों को करके न केवल आपकी स्किन स्वस्थ होगी अपितु भीतर से सुन्दर और मुलायम भी होती है जिसका प्रभाव बाहरी स्किन पर भी दिखता है। तो आज से ही सोने से पूर्व इन कार्यों को करना शुरू कर दें ताकि आपकी स्किन और अधिक सुन्दर दिखे।

खूबसूरत स्किन के लिए रात को सोने से पहले ये करें :-

1. मेकअप हटाना :

मेकअप में बहुत से केमिकल्स और हानिकारक तत्वों का प्रयोग किया जाता है जो हमारी स्किन के लिए बहुत हानिकारक होते है। कुछ समय तक तो स्किन इन केमिकल को बियर कर सकती है लेकिन अगर यह लम्बे समय के लिए त्वचा के सम्पर्क में आते है तो स्किन में समस्याएं होने लगती है। अब सोचिये अगर आप रात को सोने से पहले मेकअप नहीं हटाएंगी तो यह कितने घंटे आपकी स्किन पर रहेंगे। और प्रभाव आपको पिम्पल्स और लालीपन के रूप में देखने मिलेगा। इसलिए रात को सोने से पहले हमेशा अपना मेकअप जरूर हटाएं।

2. साफ़-सफाई :

केवल फेस की सफाई त्वचा की सुन्दर बनाने के लिए उपयुक्त नहीं इसके लिए आपको अपने पुरे शरीर की सफाई अच्छे से करनी होगी। अर्थात रात को सोने से पूर्व हमेशा अपने हाथ पैरों और मुंह को अच्छी तरह पानी से साफ़ कर लें। अगर आप दिनभर पसीने में रहते है तो बेहतर होगा की नहा लें। लेकिन ध्यान रहें सर्दियों के समय नहाना स्वास्थ्य के लिए ठीक नहीं। वैसे आप चाहे तो अपनी नहाने के पानी में कोई एंटीसेप्टिक लिक्विड या गुलाब जल का इस्तेमाल कर सकते है। ये आपको फ्रेश फील कराने और बैक्टीरिया मुक्त करने में मदद करेगा।

3. फेस की सफाई :

क्योंकि आपने नहा लिया है तो जरुरी नहीं की आपका चेहरा भी अच्छी तरह साफ़ हुआ हो। इसीलिए नहाने के बाद एक बार फिर से अपने चेहरे को साफ करें। इसके लिए आप किसी बेहतर क्वालिटी के फेस वाश का इस्तेमाल कर सकते है। अगर, नहीं तो गुलाबजल और निम्बू के रस से भी फेस की स्किन को साफ किया जा सकता है। इससे सफाई होने के साथ साथ दाग धब्बे आदि भी दूर हो जाएंगे।

4. मॉइस्चराइज़िंग :face 1

त्वचा को पानी से साफ़ करने के बाद उसमे से प्राकृतिक आयल समाप्त हो जाता है जिसके बाद यदि उसे दोबारा हाइड्रेट न किया जाए तो वह रूखी हो सकती है। इसलिए हमेशा त्वचा पर पानी का इस्तेमाल करने के बाद उसे मॉइस्चराइज़ जरूर करें। इसके लिए आप किसी बेहतर और उच्च क्वालिटी के मॉइस्चराइज़र का इस्तेमाल कर सकते है। यह स्किन को हाइड्रेट करके उसकी नमी को वापस लौटाता है जिससे त्वचा रूखी नहीं होती।

5. ऑयली स्किन :

अगर आपकी स्किन ऑयली है तो ऐसे में मॉइस्चराइज़र का प्रयोग आपके लिए नुकसानदेह हो सकता है। क्योकि अधिकतर मॉइस्चराइज़र में आयल और ग्लिसरीन की मात्रा अधिक होती है जो ऑयली स्किन को और अधिक ऑयली बनाने का काम करता है। ऐसे में आपको किसी ऐसी क्रीम को चुनना चाहिए जो आपकी स्किन टाइप की हो। और हां, ऑयली मॉइस्चराइज़र से जरा बच के।

6. आंखो के नीचे :

अगर आपकी आंखों के नीचे डार्क सर्कल्स या झुर्रियां है तो ऐसे में आप उसके लिए भी कुछ करें। अगर आप डार्क सर्कल्स हटाने वाली क्रीम का इस्तेमाल कर रही है तो सबसे पहले उसकी क्वालिटी ब्रांड और एक्सपायर डेट जरुरी चेक कर लें। साथ ही उसे प्रयोग करने के दिशा निर्देश को पढ़ लें और वे भी जान लें की यह कौन सी स्किन के लिए परफेक्ट होगी। अगर ये आपकी स्किन के लिए नहीं हैं तो इसके स्थान पर अपनी स्किन को सूट करने वाली क्रीम का चयन करें।

7. खाना खाने का समय :

अगर आप वाकई खूबसूरत और अट्रैक्टिव त्वचा पाना चाहते है तो केवल बाहरी सुंदरता से बात नहीं बनेगी बाहर के साथ साथ अंदर से खूबसूरत बनाना भी जरुरी है। इसके लिए आप अपने खाना खाने का समय निश्चित कर लें। अर्थात रोजाना रात 8 या 8:30 से पूर्व खाना खा लें। यह आपकी स्किन को और अधिक ब्यूटीफुल बनाने में मदद करेगा।

8. खान-पान पर ध्यान :minerals

खानेका समय निर्धारित करने के साथ साथ आपको इस बात का भी ध्यान रखें की आप पौष्टिक और लाभकारी खाद्य पदार्थों का सेवन करना है। जैसे की हरी सब्जियां, दूध, विटामिन सी युक्त फल, जूस आदि। इन सभी खाद्य पदार्थों में वे सभी गुण पाए जाते है जो स्किन को भीतर से खूबसूरत और सुन्दर बनाने में मदद करते है। साथ ही आपको फ़ास्ट फ़ूड और बाहर के खाद्य पदार्थो को भी न कहना होगा क्योंकि ये केवल आपकी स्किन को नुकसान पहुंचाते है।

9. खाना खाकर :

घर के बड़े भी यही सलाह देते है की कभी भी खाकर तुरंत सोना नहीं चाहिए। ऐसा करने से पाचन तंत्र को खाने को पचाने में समस्या होती है जिससे आपके पेट का मिजाज बिगड़ सकता है। अब आप सोच लें की अगर आपके पेट का मिजाज बिगड़ेगा तो आपकी स्किन भी खराब हो सकती है। तो इस बात का भी विशेष ध्यान रखें।

10. पूरी स्किन केयर :

रोजाना रात को सोने से पहले अपने हाथ पैरों को अच्छी तरह पानी से साफ़ कर लें। उसके बाद उनपर मॉइस्चराइज़र लगाएं। अगर आपकी एड़ियां फटी हुई है तो उसके लिए कुछ उपाय करें। फटी एड़ियों के इलाज जानने के लिए नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करें।

Read More : फटी एड़ियों का इलाज ऐसे करें

Leave A Reply

Your email address will not be published.

error: Content is protected !!