Ultimate magazine theme for WordPress.

गर्भावस्था में पेट दर्द की समस्या

0


प्रेग्नेंसी में पेट दर्द, गर्भावस्था में पेट दर्द की समस्या, गर्भावस्था में पेट दर्द क्यों होता है, पेट दर्द के कारण और उपाय, प्रेग्नेंसी में पेट दर्द के कारण, प्रेग्नेंसी में पेट दर्द के क्या कारण होते हैं, Stomach Pain during pregnancy, Stomach Ache in Pregnancy, Causes of Stomach Ache in pregnancy


प्रेग्नेंसी में पेट दर्द की समस्या क्या है कारण और इलाज?

गर्भावस्था के दौरान पेट दर्द होना आम है। लेकिन बहुत सी महिलाओं को यह समस्या बहुत अधिक रहती है। किसी-किसी को पूरी गर्भावस्था के दौरान पेट दर्द होता है। इस दौरान होने वाले बदलावों के कारण पेट दर्द, मरोड़, ऐंठन आदि की समस्या होती रहती है।

गर्भ में जैसे-जैसे शिशु का विकास होता है वैसे-वैसे गर्भवती महिला के पेट का आकार बढ़ने लगता है जिसके चलते मांसपेशियों पर खिंचाव आने लगता है और पेट दर्द होने लगता है। कई बार ये दर्द असहनीय हो जाता है। आज हम आपको गर्भावस्था के दौरान पेट दर्द की समस्या के बारे में बता रहे हैं। यहाँ आप जानेंगी की गर्भावस्था के दौरान पेट दर्द होने के क्या कारण होते हैं और पेट दर्द होने पर क्या करना चाहिए?

गर्भावस्था में पेट दर्द के कारण

गर्भावस्था में पेट दर्द होने के कई कारण हो सकते हैं। जैसे – पेट में गैस या कब्ज होना, गर्भाशय का आकार बढ़ने के कारण, यूरिन इंफेक्शन, फ़ूड पॉइजनिंग या हार्मोनल चैंजेस के कारण पेट दर्द हो सकता है। गर्भावस्था के शुरुवात के तीन महीनों में हार्मोनल बदलावों के कारण पेट दर्द हो सकता है। जबकि बाद के महीनों में शिशु की हलचल और बढ़ते वजन के कारण पेट दर्द की समस्या हो जाती है।

एसिडिटी की समस्या

गर्भधारण के बाद, गर्भवती महिला के खान-पान के अनियमित होने के कारण पेट में गैस की समस्या होने लगती है और शुरुवात के दिनों में पेट दर्द होने की यह एक मुख्य वजह होती है। क्यूंकि हार्मोनल बदलावों के कारण महिला का खाना खाने का मन नहीं करता और जब वे कोई भी मील मिस करती हैं तो पेट में एसिडिटी होने लगती है पेट दर्द होता है।

गर्भावस्था के शुरुवाती दौर में

गर्भधारण के बाद शुरुवाती कुछ सप्ताह में काफी चैंजेस आते हैं। क्यूंकि इस समय भ्रूण का प्रत्यारोपण गर्भाशय में होता है और प्रत्यारोपित भ्रूण दो भागों में बंट जाता है। यह गर्भावस्था का शुरुवाती दौर होता है। कुछ महिलाओं को इस समय भी पेट दर्द की शिकायत रहती है।

शिशु का आकार बढ़ने पर

गर्भावस्था के दौरान जैसे-जैसे गर्भ में शिशु का आकार बढ़ता है वैसे-वैसे गर्भाशय के आस-पास की मांसपेशियों पर दबाब पड़ता है और उनमे खिचांव आने लगता है। कई बार इस खिंचाव के कारण भी पेट में दर्द हो सकता है। सातवें, आठवें और नौवें महीने में पेट दर्द होने का मुख्य कारण यही होता है।

प्रसव समय आने पर

डिलीवरी का समय नजदीक आने पर भी गर्भवती महिला के पेट में दर्द होने लगता है। अगर गर्भावस्था के नौवें महीने में पेट दर्द हो तो बिना देर किये तुरंत डॉक्टर को दिखाना चाहिए।

यूरिन इंफेक्शन

कई महिलाओं को गर्भावस्था के दौरान यूरिन इंफेक्शन की समस्या हो जाती है। जिसके कारण भी महिलाओं के पेट में दर्द होने लगता है। अगर आपको भी यूरिन इंफेक्शन की समस्या है तो तुरंत डॉक्टर को दिखाएं और समस्या का इलाज करवाएं। क्यूंकि इंफेक्शन आपके गर्भ में पल रहे शिशु के लिए ठीक नहीं।

डॉक्टर से मिलें

गर्भावस्था के दौरान पेट में हल्का-फुल्का दर्द रहना आम होता है। लेकिन दर्द बहुत ज्यादा हो तो समस्या को अनदेखा नहीं करना चाहिए और बिना देर किये तुरंत डॉक्टर को दिखाना चाहिए। क्यूंकि जरा सी लापरवाही आपके गर्भ के लिए नुकसानदेह हो सकती है।

गर्भावस्था के दौरान पेट दर्द से बचाव के उपाय

ये सब कुछ कारण हैं, जिनकी वजह से गर्भवती महिलाओं के पेट में दर्द की समस्या होती है। इनसे बचने के लिए आपको थोड़ी सावधानी बरतनी होगी और कुछ बातों का खास ख्याल रखना होगा। आगे उन्ही के बारे में बता रहे हैं –

गर्भावस्था के दौरान पेट दर्द से बचने के लिए आप कोई भी ऐसी चीज नहीं खाएं जिससे पेट में गैस बनें। हैवी और मसालेदार फ़ूड नहीं खाएं, जिसको पचने में समस्या हो। भारी चीज नहीं उठाएं, ज्यादा देर तक ना बैठे रहें, ना लेटे रहें।

सोने के बिस्तर का खास ध्यान रखें। ज्यादा पैदल नहीं चलें, पेट पर दबाब नहीं डालें, तंग कपडे नहीं पहनें। अगर आप इस दौरान कभी-कभी संबंध बनाती हैं तो इस बात का ध्यान रहे की पेट पर दबाब नहीं पड़े और संबंध बनाते समय सही पोजीशन का ख्याल रखें। जल्दीबाजी ना करें। क्यूंकि अक्सर पेट में दर्द आपके द्वारा की गयी लापरवाहियों के कारण ही होता है जो गर्भ को भी नुकसान पहुंचाता है। इसलिए ध्यान रखें।

गर्भावस्था के दौरान पेट में दर्द इन्ही सब कारणों से होता है। अगर इन कारणों का ध्यान रखेंगी तो पेट में दर्द नहीं होगा और आपको समस्या भी नहीं होगी।

यूट्यूब विडिओ –

गर्भावस्था में पेट दर्द होने के क्या कारण होते हैं? पेट दर्द के उपाय