होंठ गुलाबी करने के तरीके

Honth Gulabi Karne ke Tarike, होंठ गुलाबी करने के तरीके, Gulabi Honth Ke Upay, Tips For Beautiful Pink Lips, Honth Gulabi ke upay, Pink Lips Tips, गुलाबी होंठो के घरेलू उपाय, How to Get Pink Lips, आकर्षक होठों के उपाय, होंठ गुलाबी कैसे करें


होठों को चेहरे की खूबसूरती का अभिन्न हिस्सा माना जाता है। पुरे चेहरे की खूबसूरती में आँखों और बालों के साथ-साथ होंठो का भी महत्वपूर्ण योगदान होता है। जहाँ एक तरफ गुलाबी होंठ आपकी मुस्कराहट में चार चाँद लगा देते हैं। वहीं औरों का ध्यान आपकी ओर खींचने का भी काम करते हैं। इसलिए होंठो का खूबसूरत होना आवश्यक होता है।

लेकिन आजकल के समय में धूल, प्रदूषण, खराब जीवनशैली, गलत आदतों और खान-पान का ध्यान नहीं रखने के चलते लोगों के होंठ कटे-फटे, बेजान और काले होने लगे हैं। ऐसे में जरुरी है की होठों की खास देखभाल की जाए। आज हम आपको होंठो को गुलाबी करने के तरीके बता रहे हैं। जिनकी मदद से आप भी अपने कटे-फटे, रूखे और काले होठों से निजात पा सकते हैं।

होंठ गुलाबी करने के टिप्स

नारियल तेल

होंठ गुलाबी करने के लिए नारियल और बादाम के तेल को बराबर मात्रा में मिलाकर अच्छे से मिक्स कर लें। अब रात में इस मिश्रण को अपने लिप्स पर लगाएं। 2 हफ्ते तक ऐसा करने पर होंठ पहले से बेहतर दिखने लगेंगे। फटे होठों को ठीक करने के लिए जायफल, फ्रेश बटर या हल्दी का इस्तेमाल किया जा सकता है।

रात की देखभाल

होठों को हमेशा स्वस्थ और गुलाबी रखने के लिए, रोजाना होठों की खास देखभाल करें। इसके लिए रात को सोने से पहले लिप्स पर लिप बाम लगाएं। अगर लिम बाम नहीं है तो होंठो पर वैसलीन, देसी घी या बादाम का तेल लगाकर रखें। इससे होंठो पर नमी बनी रहेगी और स्वस्थ रहेंगे।

हाइड्रेट रहें

होंठो के फटने का एक कारण शरीर में पानी की कमी भी होता है। डिहाइड्रेशन होने पर होंठो पर पपड़ी जमती है और होंठ फटने लगते हैं। इससे बचने के लिए दिनभर में 9 से 10 ग्लास पानी पियें। फलों का जूस पीएं, गर्मियों के दिनों में नारियल पानी पियें। इससे बॉडी हाइड्रेट रहेगी और होंठ फटेंगे नहीं।

मलाई और हल्दी

होंठो को गुलाबी, और मुलायम बनाने के लिए मलाई में चुटकीभर हल्दी मिलाकर पेस्ट बना लें। और रात में इस पेस्ट को अपने होंठो पर लगाएं। रातभर ऐसे ही लगे रहने दें। रोजाना इस उपाय का इस्तेमाल करने से कुछ ही दिनों में होंठ गुलाबी दिखने लगेंगे।

गुलाब की पंखुड़ियां

होंठ गुलाबी करने के लिए, गुलाब की ताज़ी पंखुड़ियां मसल कर उसमे एक बूंद शहद मिलाएं। इस पेस्ट को अपने होंठो पर लें और ऐसे ही रहने दें। सूर्य की किरणों से हुए काले होंठो की रंगत सामान्य हो जाएगी।

मलाई और बादाम तेल

मलाई त्वचा को नमी देकर मुलायम बनाने में मदद करती है। सॉफ्ट होंठो के लिए मलाई में बादाम का तेल और गुलाब की पंखुड़ियों के रस की 2 बूंद डालकर मिला लें। अच्छे से मिलाकर इस पेस्ट को अपने होठों पर लगाएं। होंठ हमेशा गुलाबी रहेंगे।

बेबी आयल

सुबह के समय होंठ काफी ड्राई हो जाते हैं। ऐसे में सुबह ब्रश करने के बाद बेबी आयल की कुछ बूंदे अपने होंठो पर लगाएं। इससे होंठो पर नमी बनी रहेगी और वो सॉफ्ट हो जाएंगे।

चीनी का बूरा

होठों को एक्सफोलिएट करने के लिए चीनी का बूरा और नींबू के रस की कुछ बूंदे अच्छे से मिला लें। अब इसे अपने होंठो पर लगाएं। कुछ देर रखें और पानी से धो लें। इसका इस्तेमाल सप्ताह में 1 बार करें। इससे होंठो पर जमी डेड स्किन निकल जाएगी और होंठ गुलाबी होंगे।

तो ये कुछ टिप्स है जिनका इस्तेमाल करके होंठ गुलाबी किये जा सकते हैं। इन टिप्स का प्रयोग करके 2 हफ्ते में गुलाबी और आकर्षक होंठ पा सकती हैं। बस ध्यान रहे, होंठो पर ज्यादा लिप कलर का इस्तेमाल नहीं करें, रात के समय मेकअप रिमूव करके सोएं, बाहर से आने के बाद चेहरा धोएं, ज्यादा हार्श साबुन या फेस वाश का इस्तेमाल नहीं करें। आपके होंठ गुलाबी और खूबसूरत हो जाएगें।