Ultimate magazine theme for WordPress.

त्वचा में निखार लाने के लिए क्या करना चाहिए?

0

त्वचा में निखार लाने के लिए क्या करें, Tips for Glowing and Beautiful Skin, Tips For Face Glow, चहरे पर निखार के उपाय, फेस पर ग्लो लाने की टिप्स, त्वचा में निखार लाने की टिप्स, Hindi Tips for Glowing Skin, Twacha me nikhar ke upay, Gori skin ke liye, Instant Glow ke tips


खूबसूरत, आकर्षक और निखरी त्वचा पाना हर किसी की ख्वाहिश होती है लेकिन वर्तमान के धूल-मिट्टी और प्रदूषित वातावरण में त्वचा के निखार को लंबे समय तक बनाए रखना संभव नहीं हो पाता। फेस पैक लगाकर, फेस मास्क लगाकर कुछ घंटों के लिए चेहरे पर निखार लाया जा सकता है। लेकिन लंबे समय तक निखार बरकरार रख पाना मुश्किल है।

मेकअप, ब्यूटी ट्रीटमेंट्स और कॉस्मेटिक्स का इस्तेमाल करना भी स्किन के लिए सेफ नहीं होता। ऐसे में कुछ ब्यूटी टिप्स हैं जिनकी मदद से त्वचा में निखार लाया जा सकता है। त्वचा को खूबसूरत और आकर्षक बनाने के लिए इन टिप्स का इस्तेमाल करें। ये सभी टिप्स घरेलू प्रोडक्ट्स पर बेस्ड हैं इसलिए इनके कोई साइड इफ़ेक्ट भी नहीं है। आइये जानते हैं त्वचा में निखार लाने के लिए क्या करना चाहिए?

त्वचा में निखार लाने के लिए क्या करें?

हल्दी व् चंदन

साफ़ और निखरी रंगत के लिए हल्दी, चन्दन और कपूर बहुत फायदेमंद हैं। इस्तेमाल के लिए प्योर चंदन की लकड़ी को घिसें और इसमें सूखी हल्दी की गांठ भी घिस लें। अच्छी तरह घिस कर चेहरे पर लगा लें और सूखने का इंतजार करें। यह लेप त्वचा पर मौजूद आयल को कम करके मुहांसे, रैशेज और दाग की समस्या को दूर करता है। टीनएज में होने वाले मुहांसों के लिए यह एक बेहतर उपाय है।

दूध और चंदन

अगर मुहांसे बहुत ज्यादा है और त्वचा रूखी है तो दूध में पानी मिलाकर उस पानी से चंदन को घिसें और मुहांसों पर लगाएं। सूखने के बाद गुनगुने पानी से धो लें।

गुलाबजल और चंदन

त्वचा मुहांसेदार और दाग बहुत ज्यादा है तो गुलाबजल के साथ चंदन घिसे और चेहरे पर लगाएं। मुहांसे सुख जाएंगे और दाग भी नहीं पड़ेंगे। चंदन लगाने से पहले के दाग भी साफ़ हो जाएंगे।

हल्दी और सरसों तेल

एक छोटा कप सरसों के तेल में चुटकी भर कस्तूरी हल्दी पाउडर और चुटकीभर खाने वाला कपूर मिलाएं। अच्छे से मिलाकर नहाने से पहले लेप को पुरे शरीर पर लगाएं। कुछ देर रखें और गुनगुने पानी से नहा लें। ऐसा करने से त्वचा में नमि बरकरार रहेगी और रूखापन नहीं होगा।

पपीता

निखरी त्वचा के लिए पपीते के पल्प में शहद मिलाएं और अपने चेहरे पर लगाएं। दस से पंद्रह मिनट रूके और फिर चेहरा धो लें। लगातार ऐसा करने से चेहरे पर ग्लो आएगा।

बादाम और शहद

ग्लोइंग त्वचा के लिए बादाम को रातभर पानी में भिगोकर रखें। अगली सुबह इसका पेस्ट बना लें और इसमें शहद व् नींबू के रस की कुछ बुंदें मिलाएं। अच्छे से मिक्स करें और चेहरे पर लगाएं। दस मिनट बाद फेस धो लें।

मेथी के पत्ते

मेथी के ताजे पत्तों का रस निकालें और उसे चेहरे पर लगाएं। रात को सोने से पहले इस का रस का इस्तेमाल करें और सुबह जागने पर चेहरा धो लें। इसके इस्तेमाल से मुहांसे, महीन झुर्रियां, और रूखी त्वचा की समस्या दूर होगी।

आलू

अगर स्किन पर ओपन पोर्स दिखते हैं तो उन्हें बंद करने के लिए आलू को पतला-पतला काट लें और स्लाइस को चेहरे पर हलके हाथों से घिसे और ऐसे ही छोड़ दें। कुछ दिनों में सभी पोर्स बंद हो जाएंगे।

ये कुछ उपाय हैं, जिनका इस्तेमाल करके निखरी त्वचा पाई जा सकती है। अगर नींबू, हल्दी या किसी और प्रोडक्ट से एलर्जी हो तो उसमे पानी की मात्रा अधिक कर दें। सेंसिटिव स्किन वाले नींबू का इस्तेमाल ना करें तो अच्छा है।