शाइनी बालों के लिए शैम्पू में ये मिलाकर लगाएं

स्मूथ बालों के लिए शैम्पू में क्या मिलाकर लगाएं
0

लंबे बाल, स्मूथ बाल, शाइनी बाल, हेल्दी हेयर के लिए, खूबसूरत बालों के लिए शैम्पू में ये चीजें मिलाकर लगाएं। स्मूथ और शाइनी बालों के लिए उपाय, Tips for Healthy Hair, Tips for smooth hair, Tips for shiny hair, Itchy Scalp ke upay, Dandruff ke upay, Balo ke upay, Shiny Balo ke upay


Tips For Healthy Hair

बालों को महिलाओं की खूबसूरती का अभिन्न हिस्सा माना जाता है। लेकिन वर्तमान के प्रदूषण भरे वातावरण, और धूल-मिट्टी के कारण बालों को सुरक्षित रख पाना मुश्किल हो जाता है। इसके अलावा महिलाओं की बदलती जीवनशैली और खान-पान के कारण भी बालों की चमक फीकी हो जाती है। लंबे बाल होने के बावजूद भी उनमे वो चमक नहीं होती। और इस चमक को लाने के लिए महिलाएं तरह-तरह के हेयर केयर प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करने लगती हैं।

परिणामस्वरूप, बाल और भी ज्यादा कमजोर हो जाते हैं। बालों को स्मूथ और शाइनी बनाने के लिए स्पा और ब्यूटी ट्रीटमेंट्स के अलावा भी कुछ उपाय हैं। जिनकी मदद से बालों की खोई चमक और मजबूती वापस पाई जा सकती है। इन टिप्स का इस्तेमाल करके बालों से संबंधित हरेक समस्या से निजात पाई जा सकती है। आज हम आपको कुछ विशेष चीजें बता रहे हैं जिन्हे शैम्पू में मिलाकर लगाने से बाल पहले से लंबे और खूबसूरत हो जाएंगे।

स्मूथ बालों के लिए शैम्पू में क्या मिलाकर लगाएं?

बालों को स्वस्थ बनाने के लिए आपको ज्यादा कुछ करने की जरूरत नहीं है। बस कुछ खास चीजें हैं जिन्हे अपने शम्पू में मिलाकर बालों में लगाना है। बाल पहले से भी अधिक खूबसूरत और स्मूथ हो जाएंगे।

गुलाब जल

गुलाब जल में एंटी-ऑक्सीडेंट और फ्लेवोनॉयड्स होते हैं। जो बालों से संबंधित हरेक समस्या जैसे ड्राई बाल, स्कैल्प की खुजली दूर करके बालों को शाइन देता है और उनकी ग्रोथ में भी मदद करता है। प्रयोग के लिए एक ढक्कन गुलाबजल अपने शैम्पू में मिलाकर बाल धोएं।

नींबू का रस

नींबू के रस में एंटी-माइक्रोबल और एंटी-फंगल तत्व होते हैं। जो डैंड्रफ को दूर करने में मदद करते हैं। नींबू के रस का प्रयोग करके बेजान बालों को ठीक करने में मदद मिलती है और वे शाइनी होते हैं। इसके लिए अपने शैम्पू में थोड़ा सा लेमन जूस मिलाकर बाल धोएं।

शहद

शहद, केवल त्वचा के लिए ही नहीं बल्कि बालों के लिए भी बहुत फायदेमंद होता है। इसमें मौजूद एंटी-बैक्टीरियल और एंटी-फंगल तत्व बालों और स्कैल्प से संबंधित समस्यायों से छुटकारा दिलाने में मदद करते है। बालों में शहद लगाने से स्कैल्प पर मौजूद बैक्टीरिया दूर होते हैं और स्कैल्प में नमी आती है। जिससे बाल शाइनी होते हैं। प्रयोग के लिए थोड़ा सा शहद शैम्पू में मिलाकर अपने बालों में लगाएं।

एसेंशियल आयल

कुछ खास पेड़-पौधों की पत्तियों, जड़, फूलों, फल और तनो के अर्क से एसेंशियल आयल बनाए जाते हैं। एसेंशियल आयल का इस्तेमाल त्वचा संबंधी कई छोटी-बड़ी समस्यायों को ठीक करने के लिए किया जाता है। बालों के लिए एसेंशियल आयल की एक-दो बूंद ही काफी होती है। एसेंशियल आयल बालों की ग्रोथ बढ़ाने में मदद करते हैं। इसके इस्तेमाल से बालों का झड़ना, बालों का सफ़ेद होना और डैंड्रफ की समस्या से निजात पाई जा सकती है। प्रयोग के लिए शैम्पू में 1-2 बूंद एसेंशियल आयल मिलाकर स्कैल्प में लगाएं।

एलोवेरा

एलोवेरा बालों के लिए बहुत फायदेमंद होता है। एलोवेरा का प्रयोग करके बालों और स्कैल्प से संबंधित समस्यायों से हमेशा के लिए छुटकारा पाया जा सकता है। एलोवेरा स्कल्प्को क्लीन करके बालों को डैमेज से बचाता है, डैंड्रफ की समस्या दूर करता है, खुजली वाली स्कैल्प से बचाता है और बालों की ग्रोथ को भी बढ़ाता है।

आंवला

आंवला आयल स्कैल्प से संबंधित समस्यायों के लिए बहुत फायदेमंद होता है। आंवला का प्रयोग करके झड़ते बालों की समस्या को कम करने में मदद मिलती है। यह स्कैल्प और जड़ो को पोषण देकर उन्हें मजबूत करता है। आंवला आयल का इस्तेमाल करने से डैंड्रफ की समस्या से भी निजात मिलेगी। प्रयोग के लिए शैम्पू में आधा चम्मच आंवला आयल मिलाकर अपने बालों में तेल लगा लीजिए।

तो दोस्तों, ये कुछ टिप्स हैं जिन्हे अपनाकर बालों को खूबसूरत और आकर्षक बना सकती हैं। हफ्ते में जब भी सिर धोएं इन चीजों का इस्तेमाल जरूर करें। एक महीने में फर्क दिखने लगेगा। पर ध्यान रहे, इन सभी में से आप केवल एक ही उपाय का इस्तेमाल करें। हर बार नया उपाय इस्तेमाल करने से समस्या हो सकती है।