हिंदी में जानकारी

क्या आपकी त्वचा ढीली हो गई है? ये अपनाएँ

0

स्किन में ढीलापन केवल आपके चेहरे पर ही नहीं बल्कि शरीर के बाकी अंगो पर भी सकता है, जिसके कारण आपकी उम्र का ज्यादा लगना, आपकी पर्सनैल्टी का खराब होना आम बात है, प्रेगनेंसी के दौरान आपका वजन बढ़ जाता है, उसके बाद डिलीवरी केबाद भी पेट व् जांघो की स्किन में ढीलेपन की समस्या आ जाती है, वजन को तेजी से कम करने पर भी आपको ये समस्या हो सकती है, लेकिन अपनी लुक को बेहतर रखने के लिए इसका समाधान करना बहुत जरुरी होता है, क्या आप भी स्किन में आये ढीलेपन की समस्या से परेशान हैं यदि हाँ तो अब आपको परेशान होने की जरुरत नहीं है क्योंकि आज हम आपको कुछ ऐसे टिप्स बताने जा रहें हैं जिनका इस्तेमाल करके आपको त्वचा में कसाव लाने में मदद मिलेगी, परन्तु आपको कुछ दिनों तक इस उपाय को नियमित करना होगा,तो इसका असर आपको खुद ही दिखाई देगा।

इन्हें भी पढ़ें:- सांवली त्वचा निखर जाएगी अगर अपनाएंगे ये उपाय

व्यायाम व् योगासन करें:-

exercise

सबसे आसान और तेजी से आपको इस समस्या से राहत दिलाने में व्यायाम व् योगासन आपकी बहुत मदद करते है, क्योंकि व्यायाम करने से आपके शरीर में रक्त का संचार अच्छे से होते है, जिससे आपकी स्किन और कोशिकाओं को अच्छे से पोषण भी मिलता है, जिससे त्वचा को टाइट होने के साथ फ्रेश रहने में मदद मिलती है, साथ ही योगासन करने से आपकी बॉडी में स्ट्रेच उत्त्पन्न होता है, जो की आपकी स्किन में कसाव लाने में मदद करता है, इसीलिए आपको नियमित सुबह आधा घंटा व्यायाम व् योगासन जरूर करना चाहिए।

पानी का भरपूर सेवन करें:-

पानी की कमी शरीर में होने के कारण आपकी स्किन हाइड्रेट नहीं रहती है, जिसके कारण त्वचा का रुखा होना, और झुर्रियों की समस्या होना आम बात होती है, और इसके कारण आपकी स्किन भी लटकने लगती है, इसीलिए अपनी स्किन को हाइड्रेट रखने, स्किन को टाइट बनाने के लिए और स्वस्थ रहने के लिए आपको दिन में कम से कम आठ से दस गिलास पानी का सेवन जरूर करना चाहिए।

संतुलित व् पौष्टिक आहार का सेवन करें:-

स्वस्थ रहने और त्वचा की चमक को बरकरार रखने के लिए आपको संतुलित व् पौष्टिक आहार का सेवन करना चाहिए और इसके लिए आप ताजे फलों व् हरी सब्जियों का सेवन नियमित करना चाहिए, ऐसा करने से आपकी स्किन को स्वस्थ रहने में मदद मिलती है, यदि आप नियमित पौष्टिक तत्व, मिनरल्स युक्त आहार का सेवन करते हैं तो इससे भी आपकी स्किन में कसाव लाने में मदद मिलती है।

ड्राई ब्रशिंग का सहारा लें:-

सस्ता होने के साथ त्वचा में कसावट लाने के लिए ड्राई ब्रशिंग एक असरदार उपाय भी है, यह आपको किसी भी दूकान में आसानी से मिल जाता है, इसे इस्तेमाल करते समय आप ध्यान रखें की यह बिलकुल सूखा हुआ होना चाहिए साथ ही जिस स्किन पर आप इसे लगा रहें है वो भी सुखी हुई होनी चाहिए, इसे अच्छे से अपनी स्किन पर लगाकर प्रेस करें, इससे आपका ब्लड सर्कुलेशन को बेहतर होने में मदद मिलती है,और नए स्किन सेल्स बनते हैं, क्योंकि ब्रशिंग से डेड स्किन भी निकल जाती है, जिससे आपकी त्वचा में भी कसावट लाने में मदद मिलती है।

इन्हें भी पढ़ें:- उम्र कम करने के तरीके! ताकि आपकी त्वचा जवान दिखें

अंडे के मास्क का इस्तेमाल करें:-

चेहरे की स्किन के साथ इसका इस्तेमाल आप शरीर के अन्य भागो की त्वचा को टाइट करने के लिए भी कर सकते हैं इसके लिए आपको अंडे के सफ़ेद भाग को अलग करके अपनी स्किन पर लगाकर सूखने के लिए छोड़ देना है, और जब यह सुख जाए तो गुनगुने पानी का इस्तेमाल करके आप इसे धो सकती है, ऐसा हफ्ते में दो से तीन बार करने पर चेहरे, ब्रैस्ट, पेट, जांघो आदि की त्वचा में आए ढीलेपन को दूर करके उसमे कसाव लाने में मदद मिलती है क्योंकि यह त्‍वचा के अंदर कोलाजेन का निर्माण करता है।

निम्बू का इस्तेमाल करें:-

lemon

निम्बू का रस भी आपकी त्वचा के ढीलेपन को दूर करने के असरदाय उपाय में से एक है, इसके इस्तेमाल के लिए आप एक कटोरी में निम्बू का रस निकाल लें, और इससे अपनी स्किन को अच्छे से मसाज़ करें, और इसे जब तक लगे रहने दे जब तक की आपकी स्किन इसे अच्छे से सोख न लें, इसमें मौजूद कोलाजेन आपकी स्किन को टाइट करने में मदद करता है, और सूखने के बाद इसे अच्छे से साफ़ कर लें, नियमित इस तरीके को करने से आपको कुछ ही दिनों में फायदा होगा।

चन्दन का प्रयोग करें:-

चन्दन भी आपकी स्किन को खूबसूरत बनाएं रखने के साथ उसमे कसावट लाने में भी मदद करता है, इसके लिए आप चन्दन में गुलाबजल या कच्चा दूध और पानी मिलाकर एक पेस्ट तैयार करें, अब इसे फेस मास्क की तरह अपने चेहरे पर लगाएं और उसके बाद इसे सूखने के लिए छोड़ दें, सूखने के बाद साफ़ पानी से धो दें, हफ्ते में दो बार इसका इस्तेमाल करने से ही आपको इसका फायदा साफ़ दिखाई देगा।

स्क्रब करें:-

स्किन पर मृत कोशिकाओ के अधिक जमाव के कारण भी आपको त्वचा के ढीलेपन की समस्या का सामना करना पड़ सकता है, और त्वचा से डेड स्किन को निकालने के लिए स्क्रब एक आसान उपाय है, इसके लिए आप घर में मौजूद उत्पाद भी इस्तेमाल कर सकते है, जैसे शहद चीनी, बेकिंग सोडा, आदि इसके इस्तेमाल के लिए अप स्क्रब तैयार करके अच्छे से अपनी त्वचा पर मसाज़ करें, और दस से पन्द्रह मिनट के बाद धो लें, हफ्ते में दो बार इस उपाय को करने से भी आपको फायदा मिलेगा।

त्वचा में कसावट लाने के अन्य उपाय:-

  • नियमित रात को सोने से पहले आप अपने शरीर पर अच्छे से बादाम तेल की मसाज़ करें, और उसके बाद सुबह उठकर नहा लें, इससे आपको फयदा मिलने के साथ आपके स्किन टोन को बेहतर और स्ट्रेचमार्क्स जैसी समस्या से भी राहत मिलेगी।
  • अत्यधिक नशीले पदार्थ जैसे शराब व् धुम्रपान का सेवन करने से भी आपको त्वचा में आए ढीलेपन का सामना करना पड़ता है, इससे बचने के लिए आपको इनके इस्तेमाल से भी परहेज रखना चाहिए।
  • ज्यादा देर धूप में रहने से बचें इससे भी आपको स्किन से जुडी परेशानी हो सकती है।
  • साइकिलिंग करने दौड़ लगाने से भी आपको अपनी त्वचा में कसावट लाने में मदद मिलती है।
  • अत्यधिक तैराकी न करें, इससे भी त्वचा के लटकने की समस्या उत्त्पन्न हो जाती है।
  • नट्स का सेवन भी भरपूर मात्रा में करना चाहिए इससे भी आपकी त्वचा को ढीलेपन से राहत पाने में मदद मिलती है।
  • खीरे का रस, एलोवेरा जैल आदि को भी यदि आप नियमित अपने चेहरे पर लगाते हैं, या कहीं और स्किन पर लगाते हैं तो इससे भी आपकी त्वचा में कसावट लाने में मदद मिलती है।
  • कैस्टर आयल और लैवेंडर आयल में दो या तीन बूंदे निम्बू के रस की मिलाकर स्किन पर अच्छे से मसाज़ करें, और सो जाएँ उसके बाद सुबह उठकर नहा लें, कुछ ही दिनों बाद आपको इसका असर साफ़ दिखाई देगा।
  • स्पा लेने से भी आपको स्किन को टाइट बनाने में मदद मिलती है।

तो ये हैं कुछ टिप्स जिनका इस्तेमाल करके आप अपनी स्किन में आये ढीलेपन को दूर करके अपनी स्किन को टाइट कर सकते है, और अपनी पर्सनैल्टी को मेन्टेन रख सकते हैऔर आपको इन तरीको को कुछ दिनों तक करके देखना होगा, एक ही दिन में कोई भी उपाय अपना असर नहीं दिखाएगा, धीरे धीरे आपको इनका असर साफ़ दिखाई देने लगेगा।

इन्हें भी पढ़ें:- क्या ब्रा पहनने पर स्किन पर पड़ गए हैं निशान? ऐसे दूर करे निशान

Leave A Reply

Your email address will not be published.

error: Content is protected !!