हिंदी में जानकारी

लड़का और लड़की की उम्र में ज्यादा गैप हो तो शादी क्यों नहीं करनी चाहिए

0

शादी एक ऐसा रिश्ता है जो जब तक अपनी जिंदगी की पटरी पर सही नहीं चलता है जब तक दोनों पार्टनर एक दूसरे को अच्छे से न समझ सकें। इसीलिए जरुरी है की शादी के लिए दोनों पार्टनर की उम्र का भी जरूर ध्यान देना चाहिए। अब आप खुद ही सोचिये की यदि आप किसी से शादी कर रहे हैं और वो ऐसे किसी लड़के या लड़की से जिसकी उम्र में आपसे बहुत ज्यादा फ़र्क़ है। तो आप खुद सोचिये की उनकी सोच और आपकी सोच में कितना फ़र्क़ होगा, लाइफ स्टाइल में कितना फ़र्क़ होगा, इसके अलावा और बहुत सी बातें होती है जहां आपको शादी के बाद एक दूसरे से कई बार अलग होना पड़ता है। क्या आप भी जानना चाहते हैं की लड़का और लड़की की उम्र में यदि अधिक गैप हो तो शादी क्यों नहीं करनी चाहिए।

इन्हें भी पढ़ें:- शादी से पहले सेक्स रिलेशन बनाने से होने वाली मुसीबते

लड़का और लड़की की उम्र में यदि ज्यादा गैप तो शादी के बाद आने वाली मुश्किलें:-

सोच नहीं मिलती है:-

सोच न मिलना किसी भी रिश्ते को खराब ही करता है अब कोई काम है जो की आप दोनों पार्टनर से जुड़ा हो। लेकिन दोनों के करने के तरीके में फ़र्क़ हो और दोनों अपने हिसाब से करना चाहते हो। लेकिन दोनों ही अपने आप को प्राथमिकता देते हैं जिससे कई बार आपको अनबन का सामना करना पड़ता है। और सोच जब तक नहीं मिलती है तब तक किसी भी रिश्ते को निभाने में आपको केवल परेशानी ही होती है।

एक दूसरे को समझने में परेशानी होती है:-

शादी का रिश्ता ऐसा होता है जब तक दोनों पार्टनर एक दूसरे को अच्छे से समझते हैं तब तक उस रिश्ते में मज़ा नहीं आता है। अब आप खुद ही सोचिये की यदि आपके और आपके पार्टनर में अधिक ऐज गैप है तो एक बिलकुल मेच्योर वाली बातें है और दूसरे को उसमे से कुछ समझ न आए। तो ऐसा होने से रिश्ते में हमेशा लड़ाई और तर्क वितर्क ही चलता रहता है जिसके कारण आप शादीशुदा जिंदगी का वो लुत्फ़ नहीं उठा पाते है जो को आपको आना चाहिए।

रहन सहन का तरीका अलग होता है:-

अब अधिक उम्र का गैप हो तो दोनों के रहन सहन के तरीके में भी फ़र्क़ होता है। और दोनों में से कोई भी अपने लाइफस्टाइल को बदलना नहीं चाहता है। तो इसके कारण भी मुश्किलों का सामना करना पड़ता है और एक दूसरे को बदलने के चक्कर में हमेशा कोई न कोई परेशानी होती ही रहती है। इसीलिए शादी के लिए दो से तीन साल का गैप होना ठीक है उससे अधिक आज के तेजी से आगे बढ़ने वाले समय में जनरेशन गैप का काम करता है।

इन्हें भी पढ़ें:- शादी सोच समझ कर करें! जल्दबाज़ी न करें

समझने समझाने में दिक्कत होती है:-

उम्र में फ़र्क़ होने के कारण आपको अपनी बात को समझाने में भी परेशानी हो सकती है। कई बार तो ऐसा भी हो जाता है की आप कहना कुछ चाहते हैं और हो कुछ और जाता है। हर एक बात को लेकर आप दोनों में कुछ न कुछ मतभेद रहता है। और आपको शादी के बाद बहुत परेशानी का सामना करना पड़ता है।

जनरेशन गैप हो जाता है:-

लड़का और लड़की की शादी की उम्र में अधिक गैप का होना एक जनरेशन गैप की तरह काम करता है। और जनरेशन गैप होने के कारण न तो तो एक दूसरे की सोच मिलती है न ही विचार। जिसके कारण हर बात को लेकर एक दूसरे से बहस होती है। साथ ही इसके कारण कई बार अपनी राय रखते हुए भी हिचचाहट होती है। और इसके कारण शादी की गाडी सही पटरी पर नहीं चल पाती है और आपको जनरेशन गैप होने के कारण काफी परेशानियों का सामना करना पड़ता है।

तो ये हैं कुछ बातें या कुछ समस्याए जो आपको हो सकती है यदि आप किसी ऐसे लड़के या लड़की से शादी करने जा रहे हैं जिनकी उम्र में और आपकी उम्र में बहुत अधिक फ़र्क़ है।

इन्हें भी पढ़ें:- क्या आपकी शादी नहीं हो रही है? ये उपाय करें जल्द होगी आपकी शादी

Leave A Reply

Your email address will not be published.

error: Content is protected !!