वैवाहिक जीवन को खुशहाल बनाने के लिए अपनाएं ये 10 टिप्स

वैवाहिक जीवन को खुशहाल बनाने के टिप्स, Tips for happy married life

0

यदि ऐसा कहा जाए की शादी जिंदगी में आने वाला सबसे बड़ा बदलाव है तो बिल्कुल गलत नहीं होगा। शादी का रिश्ता बिल्कुल उस गाडी की तरह है जो दो पहियों पर चलती है, और एक भी पहिया यदि साथ छोड़ दे, तो शायद जीवन की गाड़ी पटरी से उतर जाती है। शादी के बाद पति और पत्नी दोनों को ही न केवल हमसफर मिल जाता है बल्कि वो अपने साथी में अच्छा दोस्त भी ढूंढ सकते है। क्योंकि यदि दोनों एक दूसरे को अच्छे से समझते है तो यह रिश्ता और भी खूबसूरत हो जाता है।

लेकिन कई लोगो की यह शिकायत होती है की शादी के बाद जैसे जैसे समय बीतता है वैसे ही उनके पार्टनर उन्हें वो समय नहीं दे पाते जो की उन्हें देना चाहिए। जिसके कारण रिश्ते में में प्यार कम होने लगता है। लेकिन यदि आप चाहते हैं की आपका वैवाहिक जीवन हमेशा खुशहाल बना रहे तो इसके लिए जरुरी है की आप अपने पार्टनर को पूरा समय दे, एक दूसरे से बाते करें, आदि। तो आइये आज हम आपको कुछ ऐसे टिप्स बताने जा रहे है जो की आपके वैवाहिक जीवन को खुशहाल बनाने में आपकी मदद करेंगे।

वैवाहिक जीवन को खुशहाल बनाने के टिप्स:-

एक दूसरे के साथ बातें करें:-

बातें करने से न केवल मुश्किलों का समाधान होता है बल्कि आपको एक दूसरे को समझने में भी मदद मिलती है। शादी के बाद जैसे जैसे जिम्मेवारियां बढ़ती है तो आप अपने पार्टनर के लिए पूरा समय नहीं निकला पाते है जो की गलत है। दोनों को ही अपने पार्टनर के लिए समय निकालना चाहिए और एक दूसरे से बातें करनी चाहिए ऐसा करने से न केवल आपके बीच का प्यार बढ़ता है बल्कि आप दोनों एक दूसरे को और अच्छे से समझने लगते है।

बिस्तर से इलेक्ट्रॉनिक वस्तुओं की दूरी बनाकर रखें:-

बैड एक ऐसी जगह है जहां पति और पत्नी के अलावा किसी तीसरी चीज को नहीं होना चाहिए। लेकिन आज कल लोग बैड पर ही पास बैठे हुए भी दूर होते है क्योंकि या तो उन्हें हाथों में मोबाइल होता है या फिर लैपटॉप। ऐसे में आपके पास अपने पार्टनर के लिए समय नहीं होता है जिससे धीरे धीरे आपके रिश्ते में प्यार की जगह दूरियां बढ़ने लगती है। इसीलिए बैड पर आप दोनों को केवल एक दूसरे के साथ होना चाहिए न ही फ़ोन का इस्तेमाल करना चाहिए।

एक दूसरे पर विश्वास बनाकर रखें:-

यदि ऐसा कहा जाए की शादी का रिश्ता विश्वास की नींव पर टिका होता है तो बिल्कुल गलत नहीं होगा। यदि आप चाहते हैं की आपका वैवाहिक जीवन खुशहाल रहे तो इसके लिए सबसे जरुरी है की आपको अपने पार्टनर पर पूरा विश्वास होना चाहिए। क्योंकि यदि विश्वास न हो तो धीरे धीरे रिश्ते की नींव खोखली होने लगती है। इसीलिए यदि आप चाहते है की आपका वैवाहिक जीवन खुशहाल रहे तो आपको अपने पार्टनर पर पूरा विश्वास रखना चाहिए।

अपनी भावनाओ को एक दूसरे से जरूर शेयर करें:-

यदि आप चाहते हैं की आपका शादीशुदा जीवन प्यार से भरपूर रहे तो इसके लिए जरुरी है की आप दोनों ही अपनी भावनाओ को अपने पार्टनर से जरूर शेयर करें। इससे आपको न केवल एक दूसरे को जानने में मदद मिलती है बल्कि आपके बीच के प्यार भी बढ़ता है। और इससे भी जरुरी है की आपको अपने पार्टनर की भावनाओ को समझना भी चाहिए और उसकी कदर भी करना चाहिए ताकि आपके वैवाहिक रिश्ते को मधुर बनाया जा सके।

बाहर घूमने के लिए जाएँ:-

नई नई शादी होने पर लोग बाहर घूमने के लिए जाते है ताकि उन्हें एक दूसरे के साथ समय मिल सके। लेकिन कई बार यह सिलसिला शादी के बाद कम होने लगता है और ऐसा नहीं होना चाहिए। जब भी आपको लगे की आपकी छुट्टियां है या आपका कोई स्पेशल डे है जिसे आपको मनाना चाहिए तो आपको अपने पार्टनर को डेट पर लेकर जाना चाहिए। या फिर कही बाहर घुमाने ले जाए इससे आपके बीच के प्यार को बढ़ाने में मदद मिलती है।

एक दूसरे का सम्मान करें:-

यदि आप किसी अन्य व्यक्ति का भी सम्मान नहीं करते है तो वहां आपको उससे सम्मान की अपेक्षा भी नहीं करनी चाहिए। और पति पत्नी के रिश्ते में सबसे जरुरी होता है की आप दोनों एक दूसरे का सम्मान करें। इससे आपके बीच प्यार बढ़ता है लेकिन यदि आप हमेशा अपने पार्टनर को अपमानित करते है तो ऐसे में धीरे धीरे रिश्ते नाम के रह जाते है और उनमे प्यार नहीं रहता है। इसीलिए यदि आप चाहते हैं की आपका वैवाहिक जीवन खुशहाल रहे तो एक दूसरे का सम्मान करें।

एक दूसरे को नीचा न दिखाएं:-

प्यार का मतलब होता है की आपका रिश्ता बराबरी का है इसमें न तो कोई छोटा है और न ही कोई बड़ा है लेकिन यदि आप अपने पार्टनर को नीचा दिखाने की कोशिश करते हैं तो ऐसा करने से आपके बीच प्यार नहीं धीरे धीरे नफरत पनपने लगती है। इसीलिए शादी के रिश्तों में हमेशा प्यार को बनाएं रखने के लिए अपने पार्टनर को बराबरी का दर्जा देना चाहिए। न की उसे नीचा दिखाने की कोशिश करनी चाहिए।

अपने स्पेशल दिनों को मनाएं:-

शादी के बाद आपका जन्मदिन हो या आपकी पत्नी का, आपकी शादी की सालगिरह हो या आपके बच्चे का जन्मदिन आपको अपने खास दिन को अच्छे से मनाना चाहिए। इससे आपको एक दूसरे के साथ समय बिताने को मिलता है और साथ ही आपके पारनेर को पता चलता है की आप उनसे कितना प्यार करती हैं, या करते है। इसीलिए वैवाहिक जीवन को सुखमयी बनाने के लिए इन दिनों को खासकर नहीं भूलना चाहिए।

तारीफ़ करें:-

तारीफ़ करना भी बहुत जरुरी होता है यदि आप अपने पार्टनर की किसी चीज में तारीफ़ करते है। तो वो आपको हमेशा उससे बेहतर ही देने की कोशिश करता है। और साथ ही इससे ऐसा लगता है की आप उनसे बहुत प्यार भी करते है। लेकिन यह भी ध्यान रखें की किसी गलत काम में उनकी तारीफ़ न करें। कई लोग हमेशा एक दूसरे की गलतियां निकालने में लगे रहते है ऐसे रिश्ते में प्यार धीरे धीरे कम होता है।

रिश्ते की अहमियत को जरूर समझे:-

इस बात का हमेशा ध्यान रखें की कभी भी अपने पार्टनर को नीचा दिखाने की कोशिश न करें हमेशा अपने रिश्ते की अहमियत को समझे। कई बार दूसरो के सामने आप अपने रिश्ते या अपने पार्टनर की तुलना किसी और से करने लगते है जो की बिल्कुल गलत होता है। और इससे रिश्तों में कड़वाहट आने लगती है। इसीलिए यदि आप चाहती है की आपके रिश्ते में हमेशा प्यार बना रहे तो आपको अपने रिश्ते की अहमियत को समझना चाहिए।

तो ये हैं कुछ टिप्स जिन्हे आप अपने शादीशुदा जीवन को खुशहाल बनाने के लिए अपनी लाइफ में इस्तेमाल कर सकते है। और दोनों पार्टनर को ही एक दूसरे को खुश रखने की भरपूर कोशिश करनी चाहिए। यदि आप एक दूसरे का भरपूर साथ देते हैं एक दूसरे की ख़ुशी में ही अपनी ख़ुशी को ढूंढ़ते है तो समय के साथ आपके रिश्ते में प्यार और भी बढ़ जाता है।

[Total: 0    Average: 0/5]