हिंदी में जानकारी

सर्दियों में स्किन (त्वचा) को काली होने से बचाएं

0

Skin Care In Winters

सर्दियों में स्किन को काली होने से बचाएं, Skin Care tips in winter, ठंड में काली स्किन को गोरा करना, सर्दियों में काली त्वचा को गोरा बनाने की टिप्स, Winter me skin ke liye kya kare, Winter me Black Skin ko Fair karne ki tips, Fair Skin tips in winters

खूबसूरत त्वचा हर महिला की पहली पसंद होती है, लेकिन सर्दियों के समय में इसकी सेहत और खूबसूरती को बरकरार रख पाना बेहद मुश्किल हो जाता है। और लगातार चलने वाली सर्द हवाएं स्किन से पूरी नमी छीन लेती है। जिसके बाद त्वचा रूखी और बेजान होने लगती है। ऐसे में त्वचा की देखभाल करना और भी जरुरी हो जाता है।

गर्मियों की तुलना में सर्दियों में स्किन का रंग काफी डार्क हो जाता है। जिसका कारण सर्द हवाएं और आपकी लापरवाही होती है। यहां हम आपको ठंड में दमकती और ग्लोइंग स्किन पाने के कुछ उपाय बताने जा रहे है जिनकी मदद से आप सर्दियों में अपनी काली हुई स्किन को फिर से दमकता हुआ बना पाएंगे। तो आइये जानते है क्या है वे उपाय?

Read More : सर्दियों में होंठों को देखभाल की टिप्स 

ठंड में स्किन को दमकता हुआ बनाये रखने की टिप्स :-

सेहतमंद त्वचा के लिए :

त्वचा को सुन्दर बनाने के लिए उसकी सफाई करना जरुरी है जिसके लिए चेहरे की क्लीनिंग, मॉइश्चराइज़िंग और स्क्रबिंग की मदद ले सकती है। यह चेहरे से दिन भर की धूल, मिटटी प्रदुषण आदि को समाप्त करके उसे साफ करने में मदद करेगा।

सफाई के लिए :

सफाई के लिए दिन में दो बार अच्छे से medicated फेस वाश से अपना चेहरा साफ़ करें। डेड स्किन को निकालने के लिए किसी माइल्ड स्क्रब का इस्तेमाल करें। परन्तु हफ्ते में 3 बार से अधिक नहीं। सर्दियों में चलने वाले हवाएं त्वचा से नमी छीन लेती है जिससे स्किन में खिंचाव और रूखापन आ जाता है। इसका असर केवल फेस पर ही नहीं अपितु शरीर के प्रत्येक हिस्से पर होता है। इससे बचने के लिए शरीर के सभी हिस्सों पर अच्छे से लोशन या मॉइस्चराइज़र का प्रयोग करें। यह स्किन के लिए रक्षा कवच की तरह कार्य करेगा।

मुहांसों के लिए :

अगर आपके फेस पर मुहांसे है तो उन्हें बार बार हाथ न लगाएं। सफाई करने के लिए स्किन को अधिक रगड़े भी नहीं। दानों और मुहांसे वाले हिस्से को बिलकुल न छेड़ें। यदि आप स्किन को कोमल बनाए रखना चाहते है तो अधिक गर्म पानी की बजाय गुनगुने पानी का प्रयोग करें। ज्यादा गर्म पानी से स्किन रूखी हो सकती है।

होंठों के लिए :

ये समस्या तो बहुत आम है मौसम के बदलने पर अक्सर होंठ फटने के शिकायत रहती है। लेकिन सर्दियों में ये सबसे अधिक परेशान करने वाली होती है। इसीलिए इस मौसम में होंठों की देखभाल पर ध्यान देना भी जरुरी होता है। इसके लिए आप होंठों पर पेट्रोलियम जेली और ग्लिसरीन का प्रयोग करें। लिप बाम का इस्तेमाल भी ठीक रहेगा। घरेलू उपाय के रूप में आप दूध की मलाई या ओलिव आयल का इस्तेमाल कर सकते है। होंठों की नमी के लिए ये बहुत लाभकारी होते है।

पैरों पर भी दे ध्यान :

सर्दियों में अक्सर एड़ियां बहुत ड्राई हो जाती है। और अगर इनकी सही तरह से साफ़ सफाई नहीं की जाए तो इसका प्रभाव पैरों की खूबसूरती पर पड़ता है। सफाई के लिए गुनगुने पानी में डेटॉल मिलाएं और पैरों को साफ़ करें। उसके बाद हाथ व् पैरों पर मॉइस्चराइज़र का इस्तेमाल करें। अगर आप मैनीक्योर और पेडीक्योर करवाती है तो आपको इस बारे में टेंशन लेने के जरूरत नहीं है।

Read More : सर्दियों में फटी एडियों से बचने की टिप्स

पैरों को सर्दी के प्रभाव से बचाने के लिए कॉटन के मोज़े पहने। गीले पैरों को सही तरह से साफ़ करने और सूखने के बाद ही जूते पहने। नंगे पाँव चलने से बचें। सप्ताह में एक दिन जूतों को खुली धुप में सुखाएं। जिससे उसमे मौजूद बैक्टीरिया समाप्त हो जाएं। अगर आप डायबिटीज या अस्थमा के मरीज है तो पैरों की देखभाल में जरा अभी लापरवाही न करें।

खान-पान हो सही :सर्दियों में स्किन को काली होने से बचाएं

इस मौसम में फ्राइड और मीठी चीजें खाना अच्छा लगता है लेकिन अगर आप फिट रहना चाहते है तो रोस्टेड चीजों को खायें। फिश, सुप और ड्राई फ्रूट्स का सेवन करें। मौसमी सब्जियां, पालक, टमाटर, लहसुन, फलों में संतरा और पपीता सेहत के साथ साथ त्वचा के लिए भी अच्छा होता है। टमाटर में मौजूद केरोटीन ब्लड को प्यूरीफाई करता है जबकि पालक कैल्सियम और हीमोग्लोबिन की मात्रा को बढ़ाता है। लेमन जूस, ग्रीन टी और शहद भी बहुत लाभकारी होते है।

घर पर बनाएं मॉइस्चराइज़र :

ग्लिसरीन और गुलाबजल मिलाकर चेहरे, नाक और होंठों की मसाज करें। इससे ड्राई स्किन नम हो जाती है। इसके साथ ही आस-पास की स्किन भी नरम होकर शाइन करने लगती है। साफ़ सफाई बरकरार रखने के लिए हॉट शावर लें। नहाने के तुरंत बाद मॉइस्चराइज़र का प्रयोग न करें। दिन में जिंक ऑक्साइड मॉइस्चराइज़र लगाएं जिसमे SPF 30 हो। रात के लिए विटामिन ए और दिन के लिए विटामिन सी और ई युक्त क्रीम फायदेमंद होती है। केवल वॉटर बेस क्रीम और मॉइश्चराइजर लगाएं।

Leave A Reply

Your email address will not be published.

error: Content is protected !!