Ultimate magazine theme for WordPress.

ये 25 चीजें घर में मौजूद होनी चाहिए शिशु के आने से पहले

0

ये 25 चीजें घर में मौजूद होनी चाहिए शिशु के आने से पहले, शिशु के घर आने से पहले इन चीजों को घर में रखें, शिशु के जन्म के बाद इन बातों का ध्यान रखें, नवजात शिशु के लिए घर में इन चीजों की जरुरत होती है

घर में नन्हे मेहमान की किलकारी सुनते ही सबके चेहरे पर मुस्कराहट आ जाती है, ऐसे में इस मुस्कुराहट को बरकरार रखने और नवजात की बेहतर केयर के लिए जरुरी होता है की उसका अच्छे से ध्यान रखना चाहिए। शिशु की बेहतर केयर के लिए जरुरी होता है की उसकी जरुरत का हर एक सामान घर में मौजूद हो। ताकि आपको शिशु के साथ ज्यादा समय बिताने के साथ शिशु को हर परेशानी से बचाने में मदद मिल सके। तो आइये आज हम आपको ऐसी ही पच्चीस चीजों के बारे में बताने जा रहे हैं जो हॉस्पिटल से घर में शिशु के आने से पहले मौजूद होनी चाहिए।

शिशु के लिए साफ़ सुथरे, धुले हुए कपडे

घर में शिशु के आने से पहले उसके लिए साफ़, धुले हुए कपडे अच्छे से रख देने चाहिए, कपड़ो के साथ जुराबे, टोपी, पजामे, ग्लव्स ताकि शिशु अपने हाथ को मुँह में न लें, रुमाल, आदि। और यदि मौसम सर्द है है तो उसके अनुसार स्वेटर आदि भी होने चाहिए। एक बात का और ध्यान रखें की कपडे हो सके तो आपके से बटन वाले हो इससे शिशु को कपडे पहनाने या उतारने में दिक्कत नहीं होती है।

बिछौने

शिशु कब बीच में सुसु कर दे पता नहीं चलता है, और न ही वो इस बारे में बता पाते हैं। ऐसे शिशु के लिए आपको छोटे छोटे बिछौने भी लाकर रखने चाहिए। ताकि शिशु के गीला करते ही आप उसे बदल सकें और शिशु को गीलेपन के कारण किसी भी तरह की परेशानी न हो।

डाइपर

घर में शिशु के आने से पहले आपको डाइपर भी लाकर रखने चाहिए, क्योंकि यदि आपको घर से बाहर जाना है, या घर में भी आप शिशु को डाइपर पहनकर रखना चाहते हैं तो आपकी जरुरत के अनुसार वो घर में मौजूद हो।

दूध की बोतल

दूध की बोतल को भी शिशु के घर आने से पहले ही लाकर रख देना चाहिए। यदि आप शिशु को बाद में स्तनपान भी करवाएंगी। तो भी कई बार ऐसा हो सकता है की आपको उसकी जरुरत पड़ जाए ऐसे में घर में दो दूध की बोतल जरूर रखनी चाहिए।

दूध का पाउडर

डॉक्टर से पूछ कर आप शिशु के घर में आने से पहले ही दूध के पाउडर के डिब्बे को घर लाकर रख दें, क्योंकि कई शिशु माँ का दूध नहीं पीते हैं, या कई बार स्तनपान करने वाले शिशु को भी यह दूध देना पड़ सकता है ऐसे में आपको इसे भी घर में लाकर रखना चाहिए।

सैनीटाइज़र

शिशु के घर आने से पहले और हॉस्पिटल में भी आपको सैनीटाइज़र जरूर रखना चाहिए। और जब भी घर का कोई सदस्य, या कोई बाहर का व्यक्ति शिशु को हाथ लगाए। तो उसे पहले हाथों पर सैनीटाइज़र लगाने के लिए कहे इससे हाथों पर होने वाले बैक्टेरिया को आसानी से खत्म करने में मदद मिलती है, जिससे शिशु को इन्फेक्शन जैसी समस्या से बचाव करने में मदद मिलती है।

बिब

बिब शिशु के लिए एक एप्रन की तरह होता है जिसे शिशु को दूध पिलाने से पहले गले के पास हल्के से बाँध दिया जाता है जिससे शिशु यदि कुछ खाए या पीये तो उसके कपड़ो पर न लगे, और इसे हल्का सा ही शिशु के गले के पास बांधे।

तौलिया

शिशु के घर आने से पहले आपको एक से ज्यादा कोमल तौलिये घर में लाकर रखना चाहिए, ताकि शिशु को कोई उठाए, या आपको ही उसे बाहर लेकर जाना पड़े, या फिर नहलाने के बाद शिशु को साफ़ करने के लिए आपको इनकी जरुरत पड़ सकती है। और एक से ज्यादा तौलिये इसीलिए भी रखने चाहिए ताकि आप हमेशा शिशु के लिए साफ़ तौलिया इस्तेमाल करें ताकि शिशु को साफ़ रहने में मदद मिल सके।

पाउडर, क्रीम

पाउडर क्रीम को भी शिशु के घर आने से पहले लाकर रख लेना चाहिए। क्योंकि यह शिशु के लिए जरुरी होते हैं, नहाने के बाद इनका इस्तेमाल करने के साथ डाइपर पहनाने पर भी पाउडर की जरुरत पड़ती है। ऐसे में शिशु की स्किन को सुरक्षित रखने के लिए आपको इन्हे घर में लाकर रख लेना चाहिए, और इस बात का ध्यान रखें की आप बेबी के लिए इस्तेमाल किये जाने वाले ही प्रोडक्ट ख़रीदे।

शिशु के बालों के लिए तेल और हेयर ब्रश

शिशु को नहाने के बाद बालों में तेल भी जरूर लगाना चाहिए इससे शिशु को आराम का अहसास होता है। साथ ही छोटे बच्चों के बालों को सवारने के लिए कंघी की बजाय हेयर ब्रश का इस्तेमाल करना चाहिए, जो की आपको मार्किट से आसानी से मिल जाता है।

नहाने के लिए सामान

शिशु के नहाने के लिए छोटा सा बाथ टब, सोप, शैंपू आदि भी आपको शिशु के घर आने से पहले लाकर रख लेना चाहिए। और आपको बेबी के लिए इस्तेमाल की जाने वाली यह चीजें मार्किट से आसानी से मिल जाती है।

वाइप्स

वाइप्स एक रुमाल की तरह होता है जिसके अंदर जेल लगा होता है, जो की शिशु के मुँह, हाथ या किसी भी अंग को साफ़ करने के काम आता है, इससे शिशु की स्किन पर कोई बुरा असर नहीं पड़ता है बल्कि शिशु की स्किन की कोमलता को बनाएं रखने में मदद मिलती है। और यह शिशु के लिए अलग और बड़ो के लिए अलग आती है तो आप मार्किट से शिशु के इस्तेमाल की जाने वाली वाइप्स को खरीद सकते है।

मच्छर दानी

शिशु के घर में आने से पहले एक मच्छर दानी भी घर में जरूर होनी चाहिए, ताकि शिशु को मच्छरों द्वारा होने वाली परेशानी से बचाव करने में मदद मिल सके। आज कल मार्किट में शिशु के लिए छोटी सी मच्छरदानी भी मिल जाती है। जिसके अंदर साफ सा बिछोना बना होता है, और ऊपर खिलौने भी लगे होते हैं। जिसके शिशु मच्छर से सुरक्षित रहने के साथ खेल भी सकता है।

मच्छर मारने का रैकेट

मच्छर दानी के साथ घर में मच्छर मारने का रैकेट भी मौजूद होना चाहिए। ताकि आप शिशु को हर तरीके से सुरक्षित रख सकें।

खिलौने

घर में छोटे छोटे खिलौने भी जरूर होने चाहिए ताकि दिनभर में जब भी शिशु उठे तो आप उन्हें खिलौने दिखाकर खेल सके। शिशु छोटा होने पर खुद तो नहीं खेलता है, लेकिन आप उसकी मुस्कुराहट देखने के लिए हाथ में खिलौने लेकर उन्हें खुश कर सकते हैं।

झूला

झूला भी आप चाहे तो शिशु के घर आने से पहले घर में ला सकते हैं। क्योंकि झूले में शिशु आराम से सोने के साथ खेल भी सकता है।

बड्स

शिशु के कान की साफ़ सफाई के लिए बड्स भी घर में मौजूद होने चाहिए, लेकिन आपको इनका इस्तेमाल आराम से करना चाहिए। और बेहतर होगा की शिशु जब सो रहा हो तब आप उसके कान साफ़ करें।

शिशु के लिए मालिश का तेल

जन्म के बाद शिशु के लिए मालिश बहुत फायदेमंद होती है, यह शिशु के शारीरिक विकास में मदद करती है, क्योंकि मालिश करने से बॉडी में रक्त संचार बेहतर तरीके से होता है। ऐसे में आपको शिशु के लिए मालिश का तेल भी पहले से लाकर ही घर में रख देना चाहिए।

छोटा बल्ब

जिस कमरे में भी आप शिशु को सुलाते हैं वहां पर आपको एक छोटा बल्ब भी जरूर लगाना चाहिए। क्योंकि छोटे बल्ब को लगाने से कमरे में रौशनी रहती है, और यदि आप सारी लाइट बंद करके सोते हैं तो हो सकता है इससे शिशु को डर लगे, ऐसे में एक छोटा बल्ब भी आपके शिशु के सोने के कमरे में जरूर लगाना चाहिए।

काजल

छोटे बच्चे को नज़र बहुत जल्दी लगती है, ऐसे में कई लोगो का मानना होता है की यदि शिशु को कान के पीछे या पैर के तलवे के नीचे काजल लगाया जाए तो ऐसा करने से शिशु को नज़र से बचाने में मदद मिलती है। ऐसे में आपको घर में काजल भी जरूर लाकर रखना चाहिए।

एक्स्ट्रा बेड शीट और कम्बल

कई बार हो सकता है की रात को सोते समय शिशु बेड गीला कर दे, या कई बार बच्चे उल्टी आदि भी कर देते हैं। ऐसे में शिशु को साफ़ करने के बाद शिशु का बिस्तर बदल देना चाहिए। यदि बेड शीट और कम्बल आदि भी गीला हो जाए तो शिशु के लिए आपके घर में एक्स्ट्रा बेड शीट या कम्बल का होना जरुरी होता है।

रात को सोने के लिए कपडे

शिशु को जितना हो सके रात को सूती कपड़ो में सुलाना चाहिए, और इस बात का ध्यान रखें की कपडे ज्यादा टाइट न हो। और एक या दो जोड़ी आपको रात को पास रखकर भी सोने चाहिए।

शिशु की दवाइयां

जन्म के बाद यदि डॉक्टर द्वारा शिशु को देने के लिए किसी भी तरह की दवाइयां बताई गई है, तो उन्हें भी शिशु को घर लाने के साथ ही घर में लाकर रख देनी चाहिए। ताकि शिशु को सही समय पर वह मिल सके।

धूनी का पाउडर

जन्म के बाद शिशु की नाभि गीली होती है, ऐसे में उसे सुखाने के लिए एक पाउडर इस्तेमाल किया जाता है। ताकि इससे शिशु को कोई परेशानी न हो, और धूनी को सूखने में मदद मिल सके। यह पाउडर आपको आसानी से किसी भी मेडिकल स्टोर पर मिल जाता है, तो आपको इसे में घर में लाकर रखना चाहिए।

स्वागत के लिए चीजे

घर में रौनक बढ़ाने के लिए जब आपका शिशु घर में आता है, साथ ही जो माँ उसे जन्म देकर आ रही है, उनके स्वागत के लिए भी आपको जो जो चीजें चाहिए होती है उन्हें भी घर में लाकर रख लेना चाहिए।

तो यह हैं कुछ चीजे जो हॉस्पिटल से शिशु के घर आने से पहले आपके घर में मौजूद होनी चाहिए, ताकि शिशु की जरुरत पूरी होने के साथ आपको शिशु के साथ भरपूर समय बिताने में मदद मिल सके।