ये पांच चीजें खाने से शिशु बुद्धिमान होता है

ये 5 चीजें खाने से शिशु बुद्दिमान होता है
0

ये 5 चीजें खाने से शिशु बुद्धिमान होता है, गर्भ में पल रहे शिशु को बुद्धिमान बनाने के टिप्स, शिशु का दिमाग तेज करने के लिए खाएं यह आहार, शिशु का दिमाग तेज करने के लिए आहार, बुद्धिमान बच्चा पाने के टिप्स

हर माँ चाहती है की उसका शिशु स्वस्थ व् बुद्धिमान हो और शिशु का गर्भ में हर तरह से विकास बेहतर तरीके से हो। और शिशु का बेहतर विकास चाहे वो शारीरिक हो या मानसिक गर्भवती महिला पर ही निर्भर करता है, इसीलिए प्रेगनेंसी के दौरान गर्भवती महिला को बहुत सी सावधानियां बरतनी पड़ती है। ऐसे में कहा जाता है की गर्भवती महिला यदि पोषक तत्वों का भरपूर सेवन करती है तो उसका शारीरिक विकास बेहतर तरीके से होता है, और ऐसे ही कुछ आहार होते हैं जिनका सेवन यदि गर्भवती महिला करती है तो उससे शिशु का मानसिक विकास भी बेहतर तरीके से होता है और गर्भ में पल रहे शिशु को बुद्धिमान बनने में मदद मिलती है। तो आइये अब जानते हैं की ऐसी कौन सी पांच चीजें हैं जिनका सेवन यदि गर्भवती महिला करती है तो गर्भ में पल रहा शिशु बुद्धिमान होता है।

अंडे का सेवन करें

अंडे में कैल्शियम व् प्रोटीन के साथ कोलिन नामक तत्व और ओमेगा 3 फैटी एसिड भी होता है, जो न केवल प्रेगनेंसी के दौरान महिला को एनर्जी से भरपूर रखने में मदद करता है। बल्कि यह शिशु के मानसिक विकास में भी मदद करता है। यहां तक की यदि गर्भवती महिला के शरीर में कोलिन की कमी होती है, तो इसके कारण शिशु के मानसिक विकास में कमी भी आ सकती है। ऐसे में शिशु के बेहतर मानसिक विकास के लिए और शिशु को बुद्धिमान बनाने के लिए और शिशु को मानसिक बीमारियों से सुरक्षित रखने के लिए प्रेगनेंसी के दौरान महिला को अंडे का सेवन जरूर करना चाहिए। जितना हो सके उबले अंडे का सेवन करना चाहिए, अधपके या कच्चे अंडे के सेवन से परहेज करना चाहिए, दिन में दो अंडे खाना उत्तम होता है, और सुबह नाश्ते में अंडे खाने का समय सबसे सही होता है।

अखरोट

अखरोट को देखकर ऐसा लगता है जैसे की यह दिमाग की आकृति का है, और प्रेगनेंसी में यदि महिला इसका सेवन करती है तो इससे गर्भ में पल रहे शिशु के दिमाग को तेज करने में मदद मिलती है। क्योंकि इसमें ओमेगा 3 फैटी एसिड, प्रोटीन, विटामिन, फाइबर, मिनरल्स आदि भरपूर होते हैं। साथ ही इसमें मौजूद पोषक तत्व गर्भवती महिला को भी एनर्जी से भरपूर रखने में मदद करते है।

सी फ़ूड

ओमेगा 3 फैटी एसिड, आयोडीन व् अन्य पोषक तत्वों से भरपूर सी फ़ूड का सेवन करने से भी आपको गर्भ में पल रहे शिशु का दिमाग तेज करने में मदद मिलती है। खासकर मछली आपके लिए सबसे ज्यादा फायदेमंद होती है, लेकिन इस बात का ध्यान रखें की उस मछली का सेवन करें जिसमे मर्करी न हो। क्योंकि मर्करी युक्त मछली का सेवन करने से महिला के साथ गर्भ में पल रहे शिशु को नुकसान पहुँच सकता है।

दाल

प्रेगनेंसी के दौरान हर तरह की दाल का सेवन भरपूर मात्रा सेवन करना चाहिए, क्योंकि कैल्शियम, प्रोटीन व् अन्य पोषक तत्व दिमाग की मांसपेशियों को मजबूत करने में मदद करते हैं जिससे शिशु के मस्तिष्क का विकास अच्छे से होता है। इसीलिए शिशु के दिमाग को तेज करने के लिए कम से कम एक समय के आहार में दाल को नियमित जरूर शामिल करना चाहिए।

दही

दही में प्रोटीन की मात्रा भरपूर होती है, और प्रोटीन मस्तिष्क की कोशिकाओं के बेहतर विकास में मदद करती है, साथ ही शरीर को स्वस्थ रखने में भी मदद करती है। ऐसे में गर्भवती महिला को नियमित एक कटोरी दही का सेवन जरूर करना चाहिए। रात के समय दही का सेवन करने से बचना चाहिए।

तो यह हैं वो पांच आहार जिनका सेवन नियमित करने से गर्भ में पल रहे शिशु के दिमाग को तेज करने में मदद मिलती है। इसके साथ आपको अपने आहार में हरी सब्जियों, फलों, जूस आदि का भरपूर सेवन करना चाहिए। साथ अपने आहार का नियमित सेवन करना चाहिए, तनाव नहीं लेना चाहिए, मधुर संगीत सुनना चाहिए, गर्भ में शिशु से बातें करनी चाहिए ऐसा करने से भी गर्भ में शिशु के दिमागी विकास को बेहतर तरीके से होने में मदद मिलती है, और गर्भ में पल रहा शिशु बुद्दिमान बनता है।