Lifestyle, Pregnancy, Health, Fitness, Gharelu Upay, Ayurveda, Beauty Tips Online News Magazine in Hindi

कपड़ों से दाग छुड़ाने के तरीके

0

कपड़ों से दाग छुड़ाने के तरीके

हल्दी या सब्जी के दाग, चाय के दाग, इंक (स्याही) के दाग, जंग के दाग, पान और कत्थे के दाग कपड़ो से दाग कैसे हटाएँ

व्यक्ति की पहचान हमेशा से ही सबसे पहले उसके कपडे देख कर की जाती है। जिस व्यक्ति या महिला के कपडे सुंदर, साफ़ और जितने आकर्षित होते है लोग उनसे बात करने के लिए आतुर रहते हैं। और आकर्षण का केंद्र भी वही लोग जल्दी और पहले बनते है। गंदे कपडे पहनने वाले की तुलना में साफ़ सुथरे कपडे पहनने वाले को अधिक प्रतिष्ठा मिलती  है।

जब भी हम कहीं बहार जाते है तो अच्छे और साफ़ कपडे पहनना ही पसंद करते है। क्यूंकि वही एक तरह से हमारी  पहचान भी बन जाते है। पर ऐसे में क्या हो जब हमारे कपड़ो पर कोई दाग लग जाये? दाग लग गया ये तो एक बार को ठीक भी है पर अगर वो दाग आसानी से नहीं जाये तब हम क्या करें ? कितने परेशान हो जाते है हम। लेकिन इस परेशानी से भी छुटकारा आसानी से मिल जाता है।

तो आइए आज इस आर्टिकल के माधयम से जानते है कि अगर कपड़ो पर दाग लग जाये तो उन्हें आसानी से हटाने के क्या तरीके हैं।

चाय के दाग

चाय के दाग हटाने के लिए आप उबले आलू के साथ उसके पानी में ही कुछ देर के लिए छोड़ दें। और उसके बाद उसे अच्छी तरह से  साबुन से धो लें।

चाय का दाग यदि अचानक लग जाये तो आप तुरंत ही कोई भी टेलकम पाउडर का प्रयोग कर सकते है।

गिल्सरीन से भी चाय का दाग हटाने में मदद मिलती है। उसके लिए आप जिस जगह चाय या कॉफ़ी के दाग लग गए हैं, गिल्सरीन लगाकर थोड़ी देर के लिए छोड़ दें। दाग तुरंत हैट जायेंगे।

सोडियम टेट्राबोरेट से भी चाय और कॉफ़ी के दाग चले जाते है। थोड़े से पानी में सोडियम टेट्राबोरेट का घोल बनाकर दाग की जगह लगा दें। फिर उसके बाद कपडे को साफ़ पानी से धो दें। जरूरत हो तो साबुन का प्रयोग करें।

यदि चाय या कॉफ़ी पीते समय या फिर अचानक दाग लग जाये तो शक्कर भी उस दाग पर डाल सकते हैं। इससे शक्कर तुरंत ही चाय कॉफ़ी के दाग को सोख लेगी और दाग आसानी से छूट जायेगा।

हल्दी या सब्जी के दाग

हल्दी का दाग हटाने के लिए आप बेसन का इस्तेमाल करें। इसके लिए आप थोड़ा सा बेसन घोल कर दाग वाली जगह पर लगा दें और धूप  में कुछ देर के लिए सूखा दें। दाग आसानी से निकल जायेगा।

स्प्रिट को थोड़ा पानी में घोल बनाकर दाग पर लगा दें। उसके बाद उसे साबुन से धो लें। दाग निकल जायेगा।

दाग हटाने के लिए हाइड्रोजन पराक्साइड की कुछ बूंदें कपडे पर लगे दाग पर डाल दें और धूप में सूखने दें। उसके बाद आप देखेंगे की दाग है ही नहीं। दाग बिलकुल निकल गया है।

अगर संभव हो तो सबसे पहले आप जब भी हल्दी का दाग लगे तो उसे साफ़ पानी और साबुन से धो लें। ऐसा करने से भी दाग तुरंत ही निकल जाता है।

इंक (स्याही) के दाग

पेन के दाग निकलने के लिए 5 मिनट तक हेयर स्प्रै का इस्तेमाल करें। और उसके बाद उसे ड्रायर करने से पहले इस बात का जरूर ध्यान रखें की दाग पूरी तरह निकल गया हो, नहीं तो वह दाग परमानेंट हो जायेगा।

पेन के दाग को हटाने के लिए उबले हुए चावल का मांड इस्तेमाल करें। इसके लिए कुछ देर मांड के पानी में दाग वाले कपडे को डाल दें और उसके बाद जब आप देखेंगे तो दाग पूरी तरह से मिट जायेगा।

सिरका भी बड़े काम आता है दाग हटाने के लिए। इंक लगी जगह पर कुछ देर के लिए सिरका डाल कर रख दें और फिर इसे धो लें।

क्या आप जानते है की टूथपेस्ट से केवल दांत ही साफ़ नहीं होते बल्कि दाग भी हटाए जा सकते है। जी हां जिस कपडे पर दाग लग गया हो उसके दोनों तरफ टूथपेस्ट लगाने से इंक के दाग छूट जाते है।

लगभग 30 मिनट तक यदि स्याही के दाग वाले कपडे को छाछ में भिगोकर छोड़ दिया जाये तो भी ये दाग आसानी से निकल जाते हैं।

जंग के दाग

जंग के दाग निकलने के लिए निम्बू के रस को दाग पर लगा देना कुछ देर के लिए छोड़ दें। उसके बाद उसे गरम पानी से धो लें। दाग निकल जायेंगे।

सिरके से भी दाग निकल जाते हैं।  दाग को थोड़ी देर लिए सिरके में अच्छी तरह से भिगो कर रख दें।  उसके बाद उसे साबुन से धो लें।  कपड़ो पे से दाग़ हमेशा के लिए निकल जायेगा।

फ़टे दूध का इस्तेमाल भी किया जा सकता है। इसके लिए फटा हुआ दूध थोड़ा थोड़ा करके अच्छी तरह से दाग पर मसलने से दाग छूट  जायेगा।

कॉर्नस्टार्च को दूध के साथ मिलाकर लगाने से भी दाग आसानी से निकल जाता है।

पान और कत्थे के दाग 

पान के दाग हटाने के लिए उस पर कच्चा आलू  पीसकर आलू के रस के साथ ही दाग पर लगा दें।  कुछ देर बाद आप जब कपड़ो को धोएंगे तब तक दाग पूरी तरह निकल गया होगा।

नीबू को भी दाग पर लगा कर अच्छी तरह रगड़ने से दाग चले जाते है।

दही का भी प्रयोग करने से दाग निकल जाते है। इसके लिए दाग वाली जगह पर आप थोड़ी देर दही लगा रहने दें, और फिर साबुन से धो लें।

पान और कत्थे के दाग हटाने में प्याज का रस भी बहुत कारागार होता है। प्याज के रस को निकल कर दाग और कुछ देर लगा रहने दें ,और उसके बाद धो लें।

तो यह थे कुछ घरेलु तरीके जिन्हे अपनाकर आप अपने कपड़ो से दाग बिलकुल निकाल सकते हैं। और अपने कपड़ो की सुंदरता को भी हमेशा के लिए बरकरार रख सकते है। तो यदि कभी भी इस तरह की कोई दाग से जुडी हरि परेशानी आये तो परेशान न होएं और इन तरीकों का इस्तेमाल जरूर करें।

Leave a comment