प्रेगनेंसी के दौरान इन 10 चीजों को एक साथ कभी न खाएं

प्रेगनेंसी के दौरान खाने से जुड़े टिप्स

गर्भवती महिला को प्रेगनेंसी के दौरान पोषक तत्वों से भरपूर आहार लेने की सलाह दी जाती है। ताकि गर्भवती महिला को स्वस्थ रहने और शिशु के विकास के लिए सभी जरुरी पोषक तत्व पर्याप्त मात्रा में मिल सकें। अब प्रेगनेंसी के दौरान जितना खाने पीने का ध्यान रखना जरुरी है उतना ही इस बात का ध्यान रखना भी जरुरी है की कौन सी चीज खानी चाहिए, कौन सी चीज नहीं खानी चाहिए और किन चीजों का साथ में सेवन नहीं करना चाहिए जैसे की ठन्डे के साथ गर्म, गर्म तासीर और ठंडी तासीर वाली चीजें, मीठा और नमकीन आदि। क्योंकि कुछ चीजें ऐसी होती है जिनका एक साथ सेवन करने से सेहत सम्बन्धी समस्या, स्किन से जुडी परेशानी गर्भवती महिला को हो सकती है।

प्रेगनेंसी में इन चीजों को साथ में न खाएं

गर्भावस्था के दौरान यदि खान पान का अच्छे से ध्यान रखा जाये तो प्रेगनेंसी के दौरान आने वाली परेशानियों को कम करने में मदद मिलती है। ऐसे में किन चीजों का एक साथ गर्भवती महिला को सेवन नहीं करना चाहिए आइये इस बारे में विस्तार से जानते हैं।

खट्टे फलों के साथ दूध और दही

गर्भवती महिला को दही और खट्टे फल जैसे की संतरा, मौसम्बी आदि का सेवन एक साथ नहीं करना चाहिए। क्योंकि इसके कारण महिला को पेट में गैस, खाने को पचाने में दिक्कत यानी डाइज़ेशन जैसी समस्या का सामना करना पड़ सकता है। इसका कारण दही और फलों में मौजूद अलग अलग एन्ज़ाइम होते हैं, जिन्हे साथ लेने से उसे पचाने में परेशानी हो सकती है, साथ ही खट्टे फलों का सेवन दूध के साथ करने के कारण डाइज़ेशन में समस्या होने के साथ उल्टी जैसी समस्या का सामना भी करना पड़ सकता है।

दही और मछली

दही की तासीर ठंडी होती है जबकि मछली की तासीर गर्म होती है। ऐसे में दोनों का अलग अलग तापमान होने के कारण इन्हे एक साथ लेने के कारण गर्भवती महिला को सेहत सम्बन्धी समस्या का सामना करना पड़ सकता है। दही के साथ मछली के अलावा चिकन का सेवन भी नहीं करना चाहिए क्योंकि इसके कारण भी गर्भवती महिला को दिक्कत का सामना करना पड़ सकता है।

दूध और फल

कई लोग ऐसा मानते होंगे की दूध में फलों को मिलाकर शेक बनाकर पीने से उनका फायदा बढ़ जाता है। लेकिन ऐसा नहीं है खासकर गर्भवती महिला को दूध और फलों का सेवन एक साथ नहीं करना चाहिए, क्योंकि इन दोनों का साथ में सेवा करने से दूध में मौजूद कैल्शियम फलों के एन्ज़ाइम को सोख लेता है जिसके कारण बॉडी को किसी भी तरह के पोषक तत्व नहीं मिलते हैं। ऐसे में गर्भवती महिला को पोषक तत्वों को बॉडी में भरपूर रखने के लिए फलों और दूध का सेवन अलग अलग करना चाहिए।

संतरा और केला

खट्टे फलों के साथ मीठे फलों का सेवन भी नहीं करना चाहिए क्योंकि खट्टे फल और मीठे फलों का एक साथ सेवन करने से खट्टे फल मीठे फलों से निकलने वाली शुगर को को बॉडी में संचारित होने में रुकावट पैदा कर सकते हैं। जिसके कारण उन्हें पचाने में दिक्कत का सामना करने से साथ बॉडी में पोषक तत्वों की भी कमी हो सकती है।

हरी सब्जियां और दूध

यदि गर्भवती महिला अपने आहार में हरी सब्जियों का सेवन कर रही है तो उस आहार को लेने के दौरान उसके साथ दूध का सेवन नहीं करना चाहिए। क्योंकि इसके कारण भोजन को पचाने में दिक्कत आ सकती है, हरी सब्जियों के अलावा मूली, पनीर, आदि के साथ भी दूध का सेवन करने से गर्भवती महिला को बचना चाहिए।

अंडा और दूध

अंडा और दूध दोनों ही प्रेगनेंसी के दौरान गर्भवती महिला के शरीर में पोषक तत्वों की कमी को पूरा करने के साथ महिला को एनर्जी से भरपूर रखने में मदद करते हैं। लेकिन इन दोनों का साथ में सेवन करने से गर्भवती महिला को बचना चाहिए क्योंकि इसके कारण पाचन क्रिया से जुडी समस्या का सामना गर्भवती महिला को करना पड़ सकता है।

नॉन वेज के साथ दूध

मछली, चिकन आदि का सेवन यदि गर्भवती महिला करती है तो उसके साथ भी गर्भवती महिला को दूध का सेवन करने से बचना चाहिए। क्योंकि ऐसा करने से न केवल पाचन क्रिया से जुडी समस्या होती है बल्कि इसके कारण गर्भवती महिला को स्किन से जुडी परेशानी का सामना भी करना पड़ सकता है।

नमकीन चीजों के साथ दूध

नमकीन चीजें, तली भुनी चीजें, आदि का सेवन दूध के साथ करने से नमक बॉडी में मिल्क प्रोटीन को जमा देता है जिसके कारण बॉडी के सभी अंगो को पर्याप्त मात्रा में प्रोटीन नहीं मिल पाता है, और बॉडी में पोषक तत्वों की कमी हो सकती है। ऐसे में गर्भवती महिला को जितना हो सके नमकीन चीजों के साथ दूध का सेवन करने से बचना चाहिए।

केला और दूध

बहुत से लोग ऐसा मानते हैं की दूध के साथ केला खाने से एनर्जी मिलती है, लेकिन इससे बॉडी को परेशानी भी हो सकती है। खासकर गर्भवती महिला को दूध और केले का सेवन एक साथ नहीं करना चाहिए क्योंकि इसके कारण कफ, पाचन क्रिया से जुडी समस्या का सामना गर्भवती महिला को करना पड़ सकता है।

दूध और दही

गर्भवती महिला को दूध और दही का सेवन भी एक साथ करने से बचना चाहिए, क्योंकि इन दोनों चीजों का सेवन एक साथ करने के कारण गर्भवती महिला को गैस, एसिडिटी, पेट में दर्द आदि की समस्या का सामना करना पड़ सकता है।

तो यह हैं कुछ खाद्य पदार्थ जिनका सेवन गर्भवती महिला को एक साथ नहीं करना चाहिए, क्योंकि ऐसा करने से प्रेगनेंसी के दौरान महिला की परेशानी बढ़ सकती है। और यदि महिला स्वस्थ नहीं रहती है तो इसके कारण शिशु के विकास पर भी असर पड़ सकता है, इसीलिए खान पान में बिल्कुल लापरवाही नहीं बरतनी चाहिए।

Leave a Comment