Lifestyle, Pregnancy, Health, Fitness, Gharelu Upay, Ayurveda, Beauty Tips Online News Magazine in Hindi

मशरुम खाने के फायदे

0

मशरुम का नाम तो आप सभी ने सुना होगा और हो सकता है कभी खाया भी हो। इसीलिए आज हम आपको मशरूम और उसके फायदों के बारे में विस्तार से बताने जा रहे है। मशरुम एक तरह एक कवक होता है जिसमे बहुत से गुण और पौष्टिक तत्व पाए जाते है। लेकिन ये केवल एक नहीं बल्कि बहुत सी प्रजातियों में पाया जाता है जिनमे से केवल कुछ ही स्वास्थ्यवर्धक होते है।

मशरुम में मौजूद तत्व हमारे स्वास्थ्य के लिए बहुत लाभदायक होते है। और इनका सेवन करने से बहुत सी समस्यायों को दूर भी किया जा सकता है। भारत में अधिकतर लोग मशरुम से बनी सब्जी खाना पसंद करते है लेकिन कुछ लोगों को इससे बानी सब्जी खास पसंद नहीं होती तो वे लोग मशरुम का इस्तेमाल कैंडी, सूप, अचार, मुरब्बे और बिस्कुट आदि में कर लेते है।

देश के कई क्षेत्रों में इसे कुकुरमुत्ते के नाम से भी जाना जाता है। जिसके कारण लोगों को यह भ्र्म होता है की यह कुत्ते के मूत्र से उत्पन्न होता है। जबकि कुछ लोग इसे मांसाहारी भोजन मानते है जबकि यह पूरी तरह शाकाहारी है। शायद आप नहीं जानते लेकिन मशरुम की स्पेशल खेती की जाती है। वैसे तो ये पुरे साल भर मार्किट में उपलब्ध रहता है लेकिन सर्दियों के मौसम में आप इसे आसानी से प्राप्त कर सकते है।

मशरुम के बारे में इतना कुछ जानने के बाद आप भी इसके फायदे और गुण जानने के लिए उत्सुक होंगे। तो आइए अब आपको बताते है मशरुम के फायदे!

मशरुम के फायदे :-

त्वचा के लिए :-

1. मशरुम में polysaccharide नामक तत्व पाया जाता है जो त्वचा के लिए मॉइस्चराइज़र के रूप में कार्य करता है। इसकी मदद से झुर्रियां और फाइन लाइन्स जैसी समस्या से निजात पाई जा सकती है। साथ ही सॉफ्ट और सप्पल स्किन भी।

2. इसमें पाया जाने वाला विटामिन D एक्ने की समस्या के लिए दवा का काम करता है। इसके लिए आप मशरुम के एक्सट्रेक्ट को अपनी त्वचा पर लगाएं।

3. Kojic नामक एसिड त्वचा की रंगत निखारने में मदद करता है और मशरुम में ये एसिड अच्छी मात्रा में पाया जाता है। स्किन के रंग को हल्का करके नए सेल्स का निर्माण करता है। साथ ही स्किन कैंसर होने के खतरे से भी बचाता है।

4. मशरुम में एंटी एजिंग गुण भी पाए जाते है। Kojic एसिड का इस्तेमाल कई एजिंग क्रीम्स में किया जाता है और मशरुम में ये प्राकृतिक तौर पर मौजूद है। इसकी मदद से दाग-धब्बे, आगे स्पॉट, त्वचा का कालापन जैसी बहुत सी समस्यायों से निजात पाई जा सकती है।

5. त्वचा में होने वाली विभिन्न समस्यायों के लिए भी मशरुम का इस्तेमाल करना लाभकारी होता है। इसमें मौजूद तत्व फ्री रेडिकल्स, eczema, rosacez और एक्ने जैसी समस्यायों को ठीक करने का काम करते है। साथ ही इसके एंटी इंफ्लेमेटरी गुण त्वचा में आई सूजन को भी दूर करते है।

बालों के लिए :-

6. बालों के झड़ने का मुख्य कारण एनीमिया होता है। और एनीमिया खून में आयरन की कमी के कारण होता है। मशरुम में आयरन की अच्छी मात्रा पाई जाती है। तो आप इसकी मदद से बालों का झड़ना भी रोक सकते है।

7. मशरुम में कॉपर पाया जाता है जो बालों के लिए बहुत लाभदायक होता है। क्योंकि ये खाने से आयरन को अब्सॉर्ब करने में मदद करता है। साथ ही इसमें मेलेनिन भी पाया जाता है जो बालों को प्रॉपर रंगत देने में मदद करता है।

8. इस सब्जी में सेलेनियम उच्च मात्रा में पाया जाता है जो बालों के बहुत आवश्यक है।क्योंकि ये एक शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट है जो शरीर को फ्री रेडिकल्स से मुक्ति दिलाकर इम्यून सिस्टम को मजबूत करता है। इसके अलावा सेलेनियम बालों की ग्रोथ को बढ़ाने में भी मदद करता है साथ ही डैंड्रफ की समस्या भी दूर करता है।

स्वास्थ्य के लिए :-

9. कोलेस्ट्रॉल की समस्या में मशरुम का सेवन करने से बहुत लाभ मिलता है। क्योंकि इसमें बहुत से तत्व पाए जाते है जो खाना पचने के बाद उसमे से कोलेस्ट्रॉल को बर्न करने में मदद करते है।

10. इसमें पाए जाने वाले गुणों की मदद से स्तन और प्रोस्टेट कैंसर की समस्या का भी इलाज किया जा सकता है। साथ ही इसमें मौजूद एसिड मीनोपॉज के बाद एस्ट्रोजन हॉर्मोन को संतुलित रखने में मदद करता है जिससे स्तन कैंसर का खतरा कम हो जाता है।

11. डाइबिटीज के मरीजों के लिए ये किसी वरदान से कम नहीं है। इसमें मौजूद enzymes शुगर और स्टार्च को समाप्त करने में मदद करते है साथ ही endocrinal gland के कार्य को भी ठीक करते है।

12. इसमें मौजूद विटामिन ऐ, बी और सी हमारे इम्यून सिस्टम को मजबूत करने में मदद करते है जिससे हमारा शरीर इन्फेक्शन्स से लड़ने के काबिल हो पाता है।

13. वजन घटाने के लिए और अपने शरीर के एक्स्ट्रा फैट को कम करने के लिए भी आप मशरुम का सेवन कर सकते है। क्योंकि डाइटिंग के दौरान प्रोटीन की मात्रा का सेवन करने की सलाह दी जाती है जो मशरुम में पाया जाता है।

14. मशरुम एक मात्र ऐसी सब्जी है जिसमे विटामिन D पाया जाता है.

15. इसमें विटामिन B1 भी पाया जाता है जिसे थायमिन कहा जाता है। ये शरीर में कार्बोहाइड्रेट्स से निकलने वाली एनर्जी को नियंत्रित करता है। जो की ब्रेन और नर्वस सिस्टम के नार्मल फंक्शन के लिए जरुरी है।

16. मशरुम में विटामिन B2 भी पाया जाता है जो अच्छी नजर और आँखों के स्वास्थ्य के लिए लाभकारी होता है। इसके अलावा ये स्वस्थ रेड ब्लड सेल्स की भी देखभाल करता है जिससे इम्यून सिस्टम बेहतर रह सके।

17. विटामिन B3 का स्त्रोत्र मशरुम शरीर में कार्बोहाइड्रेट्स, फैट और प्रोटीन के रिलीज़ को नियंत्रित करता है। ये आपके पाचन तंत्र और नर्वस सिस्टम को खुश रखने में मदद करता है।

18. मशरुम में विटामिन B5 भी पाया जाता है, जिसे Pantothenic एसिड भी कहा जाता है। ये विटामिन शरीर के लिए बहुत जरुरी होता है। क्योंकि ये नए हॉर्मोन का निर्माण करने में मदद करता है।

19. इसके अलावा इसमें विटामिन B6 भी पाया जाता है, जो मूड को बेहतर बनाने का कार्य करता है। साथ ही ब्रेन के कार्य और उसके विकास को बेहतर करने में भी मदद करता है।

20. इन सभी विटामिन के अतिरिक्त मशरुम में विटामिन B9 और विटामिन H पाया जाता है। को शरीर की ग्रोथ और आंतरिक स्वास्थ्य के लिए बेहद लाभकारी होते है।

Leave a comment