संतरे के छिलके के फायदे

0

संतरे में मौजूद विटामिन सी आपके स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद होता है, साथ इसमें विटामिन सी के साथ कैल्शियम, मैग्नीशियम, पोटैशियम, फॉस्फोरस, फाइबर आदि भी उचित मात्रा में होते है, लेकिन क्या आप जानते है की संतरे के साथ संतरे का छिलका भी आपके लिए कितना फायदेमंद होता है, और आप इतने स्वादिष्ट फल का मज़ा लेने के बाद इसके छिलकों को फेंक देते है, लेकिन आज इसके फायदे जानने के बाद आप इसे फेंकने की बजाय इसका इस्तेमाल करेंगे, यह आपकी सेहत के साथ आपके सौन्दर्य को भी बढ़ाने में मदद करता है, और सोंद्रय को बढ़ाने के लिए अप इसे पैक के रूप में इस्तेमाल कर सकते है, साथ ही इसके सेवन के लिए आप इसके छिलकों को सुखाकर पाउडर के रूप में तैयार कर लें, और उसके बाद इसकी चाय या सब्जियों में डालकर इसका सेवन करें, तो आइये अब विस्तार से जानते है की संतरे के छिलकों से आपको कौन कौन से फायदे होते है।

इन्हें भी पढ़ें:- त्वचा और बालों के लिए सेब के सिरके के फायदे और नुकसान!

संतरे के छिलके के फायदे आपकी सेहत के लिए:-

orange-peel-for-health

मस्तिष्क सम्बन्धी परेशानियों को दूर करता है:-

संतरे के छिलकों में मौजूद विटामिन और खनिज भरपूर होते है, साथ ही इसमें मौजूद विटामिन बी 5, विटामिन बी 6, और फोलेट भरपूर होता है, जो आपको तनाव, माईग्रेन, चिंता आदि समस्या को दूर करने के साथ आपके नर्वस सिस्टम को भी मजबूत करने में मदद करता है।

प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाता है:-

संतरे के छिलकों का सेवन यदि आप नियमित चाय या फिर अन्य किसी रूप में करते हैं, तो इससे आपकी प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है, जिससे आपको रोगो से बचे रहने में मदद मिलती है।

इन्हें भी पढ़ें:- दूध पीने के फायदे! आपको रोजाना एक गिलास दूध जरूर पीना चाहिए

हड्डियों को मजबूत करता है:-

हड्डियों की मजबूती के लिए शरीर में कैल्शियम की मात्रा का भरपूर होना बहुत जरुरी होता है, और संतरे के छिलके में कैल्शियम भरपूर होता है, इससे आपकी हड्डियों को मजबूती मिलती है, साथ ही हड्डियों से सम्बंधित रोग ऑस्टियोपोरोसिस होने का भी आपको कोई खतरा नहीं रहता है।

दिल की बिमारियों के लिए है फायदेमंद:-

शरीर में रक्त संचार को सुचारु रूप से चलाने के लिए, और कोलेस्ट्रॉल की मात्रा को कम करने में संतरे के छिलके आपकी बहुत मदद करते है, जिसके कारण आपको दिल की बीमारियों से दूर रहने में मदद मिलती है, और आपको हार्ट अटैक, ब्लड प्रैशर और स्ट्रोक जैसी बीमारियों से बचे रहने में मदद मिलती है।

कैंसर से बचाव करने में मदद मिलती है:-

कैंसर एक गंभीर समस्या है, जो आपको शरीर के किसी भी हिस्से में हो सकती है, और संतरे के छिलके का सेवन करने से आपको हर तरह के कैंसर से बचाव करने में मदद मिलती है, फिर चाहे वो फेफड़ो में हो, कोलोन कैंसर, स्तन कैंसर हो, आपको इस समस्या से बचाव करने में मदद मिलती है।

कब्ज़ से राहत दिलाता है:-

संतरे के छिलके में पेक्टिन पाया जाता है, जो की एक फाइबर है,और आपके पेट की बिमारियों को दूर करने में आपकी मदद करता है, और कब्ज़ जैसी परेशानी से भी आपको राहत दिलाने में मदद करता है।

वजन कम करने में आपकी मदद करता है:-

बढ़ा हुआ वजन न केवल आपकी लुक को खराब करता है, बल्कि इसके कारण आपके शरीर में बीमारियां भी होने लगती है, और संतरे के छिलके में ऐसे गुण पाए जाते है, जिससे की प्राकृतिक रूप से आपके वजन को कम करने में मदद मिलती है, और आपके शरीर को किसी तरह का कोई नुकसान भी नहीं होता है।

इन्हें भी पढ़ें:- गुनगुना पानी और निम्बू पानी रोजाना पीने के चमत्कारी फायदे

सौन्दर्य के लिए संतरे के छिलके के फायदे:-

orange-peel-for-beauty

आपकी स्किन टोन को बेहतर बनाता है:-

संतरे के छिलके का इस्तेमाल करके आपके स्किन टोन को निखारने में मदद मिलती है, साथ ही यह सनबर्न के कारण त्वचा पर होने वाले बुरे प्रभाव को खत्म करने में मदद करता है, इसके लिए आप एक कटोरी में दो चम्मच संतरे के छिलके का पाउडर लेकर उसमे एक चम्मच शहद, और एक चम्मच दही को अच्छे से मिक्स कर लें, उसके बाद इसे अपने चेहरे पर पैक की तरह लगाएं, गार्डन पर भी लगाएं, और सूखने के लिए छोड़ दें, और सूखने के बाद गुनगुने पानी का इस्तेमाल करके आप अपने चेहरे को धो लें, ऐसा हफ्ते में कम से कम दो से तीन बार करें, आपके चेहरे को फायदा मिलेगा।

उम्र बढ़ने के लक्षण को कम करता है:-

आपकी त्वचा की कोशिकाओं को नुकसान पहुँचाने वाले मुक्त कणों से लड़ने में और उसे खत्म करने में संतरे के छिलके में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट्स आपकी बहुत मदद करते हैं, और चेहरे पर होने वाली झुर्रियों, फाइन लाइन्स आदि को खत्म करने में आपकी मदद करते है, इसके इस्तेमाल के लिए आप एक चम्मच संतरे के पाउडर में, एक चम्मच दलिया पाउडर, और इन्हे मिक्स करने के लिए शहद का इस्तेमाल करें, और तीनो को अच्छे से मिक्स करके अपने चेहरे पर लगाएं, और उसके सूखने के बाद अपने चेहरे को ठन्डे पानी से धो लें, आपके चेहरे को फायदा पहुंचेगा।

मुहांसों व् पिम्पल की समस्या से निजात दिलाने में मदद करता है:-

मुहांसे व् पिम्पल का कारण आपके चेहरे पर धूल मिट्टी के कणों का जमाव होना होता है, क्योंकि यह आपके चेहरे पर रोमछिद्रो को बंद कर देते है, जिसके कारण स्किन पर मुहांसे होने लगते है, और यदि आप संतरे के छिलकों को पीस कर अच्छे से अपने चेहरे पर लगाते हैं, तो आपको इस समस्या से बचने में मदद मिलती है, साथ ही आपके चेहरे से पिम्पल आदि भी खत्म होने लगते है, आप चाहे तो इसमें कुछ बूंदे निम्बू के रस की भी मिला सकती है।

ब्लैकहेड्स और वाइटहेड्स की समस्या से राहत मिलती है:-

संतरे के छिलके का इस्तेमाल करने से आपको ब्लैकहेड्स और वाइटहेड्स की समस्या से राहत मिलती है, क्योंकि इसमें क्लींजिंग, एंटी फंगल, एंटी बैक्टेरियल, गुण होते है, जो आपके चेहरे से पिम्पल्स, ब्लैकहेड्स और वाइटहेड्स से आपको निजात दिलाते हैं, इसके लिए आप दो चम्मच संतरे के छिलके के पाउडर में दही मिलाकर एक पेस्ट तैयार करें, और उसके बाद इस पेस्ट को अपने चेहरे पर लगाएं, और दो से तीन मिनट के लिए मसाज करें, उसके बाद इसे पंद्रह से बीस मिनट के लिए अपने चेहरे पर छोड़ दें, और उसके बाद मसाज करते हुए इसे निकाल दें, आपको इसका असर खुद दिखाई देगा।

तो ये है संतरे के छिलके के कुछ फायदे तो अपनी ख़ूबसूरती को बढ़ाने के लिए और बीमारियों से दूर रहने के लिए आपको इसका प्रयोग करके जरूर देखना चाहिए, और यह घरेलू उपाय होने के साथ अधिक खर्चीला भी नहीं होता है।

इन्हें भी पढ़ें:- एलोवेरा के जूस से पाएं बेदाग़ त्वचा और स्वस्थ शरीर ऐसे