प्रेगनेंसी में नारियल पानी कब से कब तक पीना चाहिए?

गर्भावस्था के दौरान पोषक तत्वों की मात्रा शरीर में भरपूर होने के साथ शरीर में तरल पदार्थों की मात्रा का पूरा होना भी जरुरी होता है। और इसके लिए महिला को दिन भर में आठ से दस गिलास पानी पीने के साथ फलों का रस, निम्बू पानी, नारियल पानी आदि का सेवन भी करने की सलाह दी जाती है।

क्योंकि इन सभी में पोषक तत्व भरपूर मात्रा में होते हैं साथ ही इससे शरीर में पानी की कमी को पूरा करने में भी मदद मिलती है। आज इस आर्टिकल में हम आपसे प्रेगनेंसी के दौरान नारियल पानी के सेवन के बारे में बात करने जा रहे हैं की आखिर प्रेगनेंसी के दौरान महिला को नारियल पानी का सेवन कब से करना चाहिए। लेकिन उससे पहले जानते हैं की प्रेगनेंसी में नारियल पानी का सेवन क्यों करना चाहिए।

प्रेगनेंसी में नारियल पानी का सेवन क्यों करना चाहिए?

गर्भावस्था के दौरान महिला को पोषक तत्वों से भरपूर खाद्य पदार्थों का सेवन करने की सलाह दी जाती है। ताकि शरीर में पोषक तत्वों की मात्रा सही रहे जिससे महिला व् शिशु को स्वस्थ रहने में मदद मिल सके। ऐसे में नारियल पानी का सेवन भी माँ व् बच्चे की सेहत के लिए फायदेमंद होता है।

क्योंकि नारियल पानी में आयरन, विटामिन सी, पोटैशियम, कैल्शियम, फाइबर, प्रोटीन, कार्बो हाइड्रेट, जैसे पोषक तत्व मौजूद होते हैं। और यह सभी पोषक तत्व गर्भवती महिला के स्वस्थ रहने के लिए और गर्भ में पल रहे विकास के लिए जरुरी होते हैं। इसीलिए इन पोषक तत्वों की मात्रा को गर्भवती महिला के शरीर में सही रखने के लिए नारियल पानी का सेवन करना चाहिए।

गर्भवती महिला को कब से करना चाहिए नारियल पानी का सेवन?

प्रेग्नेंट महिला प्रेगनेंसी के पूरे नौ महीने नारियल पानी का सेवन कर सकती है। क्योंकि नारियल पानी पीने से माँ और बच्चे दोनों को फायदा मिलता है। लेकिन जितना हो सके महिला को सुबह नारियल पानी का सेवन करना चाहिए क्योंकि तब इसका फायदा और भी ज्यादा बढ़ जाता है।

इसके अलावा यदि आपको नारियल पानी पीने से किसी भी तरह की शारीरिक परेशानी होती है तो नारियल पानी का सेवन गर्भवती महिला को नहीं करना चाहिए। साथ ही दिन भर में एक नारियल पानी का सेवन सही होता है जरुरत से ज्यादा नारियल पानी का सेवन भी महिला को नहीं करना चाहिए। क्योंकि जरुरत से ज्यादा किसी भी चीज का सेवन आपकी सेहत को नुकसान पहुंचा सकता है।

प्रेगनेंसी में नारियल पानी पीने के फायदे

यदि गर्भवती महिला नारियल पानी का सेवन करती है तो इससे महिला को एक नहीं बल्कि कई सेहत सम्बन्धी फायदे मिलते हैं। तो आइये अब जानते हैं की नारियल पानी के सेवन से प्रेग्नेंट महिला को कौन से फायदे मिलते हैं।

वजन: नारियल पानी का सेवन करने से मेटाबोलिज्म रेट बेहतर होता है जिससे वजन को नियंत्रित रहने में मदद मिलती है।

इम्यून सिस्टम: विटामिन सी से भरपूर नारियल पानी का सेवन करने से इम्यून सिस्टम मजबूत रहता है जिससे गर्भवती महिला और शिशु को संक्रमण व् बिमारियों के खतरे से बचे रहने में मदद मिलती है।

एनर्जी: नारियल पानी में बहुत से पोषक तत्व मौजूद होते हैं और यह सभी पोषक तत्व प्रेग्नेंट महिला को एनर्जी से भरपूर रहने में मदद करते हैं।

फाइबर: फाइबर युक्त चीजों का सेवन करने से प्रेगनेंसी के दौरान पाचन तंत्र को सही रहने में मदद मिलती है। और नारियल पानी में फाइबर मौजूद होता है ऐसे में नारियल पानी पीने से प्रेग्नेंट महिला को पेट में गैस, कब्ज़ जैसी परेशानियों से बचे रहने में मदद मिलती है।

ब्लड प्रैशर और कोलेस्ट्रॉल रहता है नियंत्रित: नारियल पानी का सेवन करने से प्रेग्नेंट महिला के ब्लड प्रैशर और कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रित रहने में मदद मिलती है। जिससे माँ और बच्चे दोनों को स्वस्थ रहने में मदद मिलती है।

पानी की कमी पूरी होती है: नारियल पानी का सेवन करने से गर्भवती महिला के शरीर में तरल पदार्थों की कमी को पूरा करने में मदद मिलती है।

हड्डियां होती है मजबूत: कैल्शियम से भरपूर नारियल पानी का सेवन करने से गर्भवती महिला की हड्डियों को मजबूती मिलती है साथ ही गर्भ में पल रहे शिशु की हड्डियों के बेहतर विकास में मदद मिलती है।

तनाव से राहत: नारियल पानी का सेवन करने से गर्भवती महिला को तनाव जैसी समय से राहत पाने और मूड बेहतर रहने में मदद मिलती है।

बालों और स्किन को फायदा: प्रेगनेंसी के दौरान नारियल पानी का सेवन करने से महिला की स्किन और बालों की ख़ूबसूरती को बरकरार रहने में मदद मिलती है।

तो यह हैं प्रेगनेंसी के दौरान नारियल पानी का सेवन करने से जुड़े टिप्स, यदि आप भी प्रेग्नेंट हैं तो आपको भी प्रेगनेंसी के दौरान नारियल पानी का सेवन जरूर करना चाहिए इससे आपको और आपके होने वाले बच्चे को बेहतरीन फायदे मिलेंगे।

When a pregnant women drink coconut water

Leave a Comment