डार्क सर्कल्स से कैसे पाएं छुटकारा?

डार्क सर्कल्स की समस्या
0

Dark circles se chuktara, डार्क सर्कल्स से छुटकारा, Dark Circles, Dark circles kaise thik kare, आँखों के नीचे काले घेरे, आँखों के नीचे डार्क सर्कल्स, डार्क सर्कल्स की समस्या, Dark Circles Problem, Kale Ghere ki samasya, Ankho ke Kale Ghere


डार्क सर्कल्स की समस्या के कारण और उपाय

आजकल डार्क सर्कल्स यानी आँखों के नीचे काले घेरे की समस्या बहुत आम हो गयी है। महिला हो या पुरुष हर कोई आँखों के नीचे आए डार्क सर्कल्स की समस्या से परेशान रहता है। ऐसे तो डार्क सर्कल्स होना कोई बिमारी नहीं है, लेकिन ये चेहरे की खूबसूरती के लिए अच्छे नहीं होते। डार्क सर्कल्स होने पर चेहरा मुरझाया और थका हुआ महसूस होता है। पर डार्क सर्कल्स होते क्यों हैं?

दोस्तों, डार्क सर्कल्स होने के कई कारण हो सकते हैं जिनमे से मुख्य कारण निम्नलिखित है –

  • नींद नहीं पूरी होना
  • स्ट्रेस (तनाव)
  • रात में देर तक काम करना
  • कम पानी पीना
  • शरीर में हार्मोनल बदलाव
  • अस्त-व्यस्त जीवनशैली
  • जेनेटिक समस्या
  • बढ़ती उम्र
  • गलत आदतें
  • मेकअप का अधिक इस्तेमाल आदि।

ये कुछ कारण हैं जिनकी वजह से आँखों के नीचे काले घेरे आ जाते हैं। अगर सही तरह से केयर की जाए और संतुलित आहार लिया जाए तो इस समस्या से छुटकारा मिल सकता है। आज हम आपको आँखों के नीचे डार्क सर्कल्स हटाने के कुछ उपाय बता रहे हैं जिनकी मदद से इस समस्या को हमेशा के लिए दूर किया जा सकता है।

आंखों के नीचे डार्क सर्कल्स दूर करने के उपाय

टमाटर और नींबू

टमाटर और नींबू दोनों में विटामिन सी प्रचुर मात्रा में पाया जाता है। टमाटर ना केवल त्वचा की रंगत को साफ करते है बल्कि कोमल बनाने में भी मदद करते हैं। प्रयोग के लिए, एक चम्मच टमाटर के जूस में एक चम्मच नींबू मिलाएं। अच्छे से मिलाकर इस मिश्रण को अपनी आँखों के नीचे लगाएं। 10 मिनट रखें और उसके बाद साफ़ कर लें। रोजाना एक बार इस उपाय का इस्तेमाल करने से आंखों के नीचे काले घेरे ठीक हो जाएंगे।

आलू का रस

आलू में ब्लीचिंग गुण होते हैं जो त्वचा के भीतर डेड सेल्स को रिपेयर करके निखारने में मदद करते हैं। प्रयोग के लिए, आलू को कद्दूकस करके उसमे से आलू का रस निकाल लें। रुई को रस में भिगोकर आँखों पर रखें। ध्यान रहे, रुई उस पुरे हिस्से पर आनी चाहिए जो काला। रोजाना इस्तेमाल से डार्क सर्कल्स ठीक हो जाएंगे।

ठंडा दूध

ठंडे दूध का प्रयोग कर त्वचा के काले हिस्से को फेयर किया जा सकता है। प्रयोग के लिए ठंडे दूध में रुई डुबोकर उसे डार्क सर्कल्स वाले हिस्से पर लगाए रखें। रुई से डार्क सर्कल्स का पूरा एरिया ढकना चाहिए। 10 मिनट तक रखें और उसके बाद सामान्य पानी से आंखें धो लें।

बादाम तेल

बादाम के तेल में विटामिन ई प्रचुर मात्रा में होता है जो त्वचा की रंगत को सामान्य करने में मदद करता है। इसके लिए थोड़ा सा बादाम तेल लें और उसे अपनी आंखों के निचले हिस्से पर लगाकर हलके हाथों से मसाज करें और फिर ऐसे ही रहने दें। इस उपाय का इस्तेमाल रात में करें। सुबह उठकर ठंडे पानी से चेहरा साफ़ कर लें। एक हफ्ते में असर दिखना शुरू हो जाएगा।

संतरे का जूस

डार्क सर्कल्स की समस्या के लिए आप संतरे के रस का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए संतरे को छीलकर उसमें से रस निकाल लें। अब इसमें ग्लिसरीन की कुछ बूंदे मिलाएं। इस मिश्रण को डार्क सर्कल्स वाले हिस्से पर लगाएं। कुछ देर रखें और फिर नार्मल पानी से मुंह धो लें। ध्यान रहे, मिश्रण आँखों के अंदर नहीं जाए इससे आपको जलन का अनुभव हो सकता है।

छाछ और हल्दी

हल्दी स्किन के लिए बहुत फायदेमंद होती है। इसीलिए त्वचा संबंधी कई समस्यायों के लिए हल्दी का प्रयोग करना फायदेमंद होता है। डार्क सर्कल्स के लिए, दो चम्मच छाछ में एक चम्मच हल्दी मिलाकर पेस्ट बना लें। इस पेस्ट को डार्क सर्कल्स पर लगाएं और 10 मिनट ऐसे ही रहने दें। इसके बाद गर्म पानी से ऑंखें साफ़ कर लें। नियमित प्रयोग से डार्क सर्कल्स साफ़ हो जाएंगे।

उचित खान-पान

त्वचा को स्वस्थ रखने के लिए सही मात्रा में पोषण, विटामिन, मिनरल्स और अन्य पोषक तत्वों की आवश्यकता होती है। शरीर में अगर किसी विटामिन की कमी नहीं होगी तो त्वचा में कोई समस्या नहीं होंगी। डार्क सर्कल्स को दूर करने के लिए

सब्जियां – हरी पत्तेदार सब्जियां, ब्रोकली, पालक, शकरगंद, टमाटर, फूलगोभी, शतावरी और गाजर खाएं।
फल – पपीता, स्ट्रॉबेरी, खट्टे फल, अनानास, ग्रेपफ्रूट, खरबूजा, रसबरी और नाशपाती खाएं।
नॉन-वेज में – मछली, चिकन और बिना चर्बी वाला मांस खाएं।
ड्राई फ्रूट्स – अखरोट, अलसी, बादाम, आदि का खूब सेवन करें।
अनाज – दलिया, दालें, फलियां, साबुत अनाज खूब खाएं। यह सब आँखों के काले घेरे हटाने में मदद करेंगे।

सही जीवनशैली

आँखों के नीचे डार्क सर्कल्स होने का सबसे बड़ा कारण खराब जीवनशैली होता है। अगर डार्क सर्कल्स से छुटकारा पाना है तो सही समय पर भोजन खाएं, संतुलित भोजन खाएं, गलत आदतें छोड़ें, तनाव नहीं लें, भरपूर नींद लें, रात में देर तक काम नहीं करें, पानी भरपूर मात्रा में पियें और मेकअप का ज्यादा इस्तेमाल नहीं करें और अगर करें तो रात को सोने से पहले साफ़ कर लें।

तो ये कुछ उपाय हैं, जिनकी मदद से डार्क सर्कल्स की समस्या से पूरी तरह छुटकारा पाया जा सकता है।